Thursday , 29 June 2017
Home » Supplement » जो अलसी खाए वो गाये जवानी ज़िंदाबाद, और बुढ़ापा बाये बाये।

जो अलसी खाए वो गाये जवानी ज़िंदाबाद, और बुढ़ापा बाये बाये।

Alsi ke fayde, jo khaaye alsi wo gaye jawani zindabad

अलसी – एक चमत्कारी आयुवर्धक, आरोग्यवर्धक दैविक भोजन।

Alsi ke chamatkar

गुणधर्म – Alsi ke gun dharm

अलसी एक प्रकार का तिलहन है। इसका बीज सुनहरे रंग का तथा अत्यंत चिकना होता है। फर्नीचर के वार्निश में इसके तेल का आज भी प्रयोग होता है। आयुर्वेदिक मत के अनुसार अलसी वातनाशक, पित्तनाशक तथा कफ निस्सारक भी होती है। मूत्रल प्रभाव एवं व्रणरोपण, रक्तशोधक, दुग्धवर्द्धक, ऋतुस्राव नियामक, चर्मविकारनाशक, सूजन एवं दरद निवारक, जलन मिटाने वाला होता है। यकृत, आमाशय एवं आँतों की सूजन दूर करता है। बवासीर एवं पेट विकार दूर करता है। सुजाकनाशक तथा गुरदे की पथरी दूर करता है। अलसी में विटामिन बी एवं कैल्शियम, मैग्नीशियम, काॅपर, लोहा, जिंक, पोटेशियम आदि खनिज लवण होते हैं। इसके तेल में 36 से 40 प्रतिशत ओमेगा-3 होता है।

जब से परिष्कृत यानी “रिफाइन्ड तेल” (जो बनते समय उच्च तापमान, हेग्जेन, कास्टिक सोडा, फोस्फोरिक एसिड, ब्लीचिंग क्ले आदि घातक रसायनों के संपर्क से गुजरता है), ट्रांसफेट युक्त पूर्ण या आंशिक हाइड्रोजिनेटेड वसा यानी वनस्पति घी (जिसका प्रयोग सभी पैकेट बंद खाद्य पदार्थों व बेकरी उत्पादनों में धड़ल्ले से किया जाता है), रासायनिक खाद, कीटनाशक, प्रिजर्वेटिव, रंग, रसायन आदि का प्रयोग बढ़ा है तभी से डायबिटीज के रोगियों की संख्या बढ़ी है। हलवाई और भोजनालय भी वनस्पति घी या रिफाइन्ड तेल का प्रयोग भरपूर प्रयोग करते हैं और व्यंजनों को तलने के लिए तेल को बार-बार गर्म करते हैं जिससे वह जहर से भी बदतर हो जाता है। शोधकर्ता इन्ही को डायबिटीज का प्रमुख कारण मानते हैं। पिछले तीन-चार दशकों से हमारे भोजन में ओमेगा-3 वसा अम्ल की मात्रा बहुत ही कम हो गई है और इस कारण हमारे शरीर में ओमेगा-3 व ओमेगा-6 वसा अम्ल यानी हिंदी में कहें तो ॐ-3 और ॐ-6 वसा अम्लों का अनुपात 1:40 या 1:80 हो गया है जबकि यह 1:1 होना चाहिये। यह भी डायबिटीज का एक बड़ा कारण है। डायबिटीज के नियंत्रण हेतु आयुवर्धक, आरोग्यवर्धक व दैविक भोजन अलसी को “अमृत“ तुल्य माना गया है।

अलसी शरीर को स्वस्थ रखती है व आयु बढ़ाती है। अलसी में 23 प्रतिशत ओमेगा-3 फेटी एसिड, 20 प्रतिशत प्रोटीन, 27 प्रतिशत फाइबर, लिगनेन, विटामिन बी ग्रुप, सेलेनियम, पोटेशियम, मेगनीशियम, जिंक आदि होते हैं। सम्पूर्ण विश्व ने अलसी को सुपर स्टार फूड के रूप में स्वीकार कर लिया है और इसे आहार का अंग बना लिया है, लेकिन हमारे देश की स्थिति बिलकुल विपरीत है । अलसी को अतसी, उमा, क्षुमा, पार्वती, नीलपुष्पी, तीसी आदि नामों से भी पुकारा जाता है। अलसी दुर्गा का पांचवा स्वरूप है। प्राचीनकाल में नवरात्री के पांचवे दिन स्कंदमाता यानी अलसी की पूजा की जाती थी और इसे प्रसाद के रूप में खाया जाता था। जिससे वात, पित्त और कफ तीनों रोग दूर होते है।

Omega 3 fatty acid ka source hai alsi.

ओमेगा-3 हमारे शरीर की सारी कोशिकाओं, उनके न्युक्लियस, माइटोकोन्ड्रिया आदि संरचनाओं के बाहरी खोल या झिल्लियों का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। यही इन झिल्लियों को वांछित तरलता, कोमलता और पारगम्यता प्रदान करता है। ओमेगा-3 का अभाव होने पर शरीर में जब हमारे शरीर में ओमेगा-3 की कमी हो जाती है तो ये भित्तियां मुलायम व लचीले ओमेगा-3 के स्थान पर कठोर व कुरुप ओमेगा-6 फैट या ट्रांस फैट से बनती है, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 का संतुलन बिगड़ जाता है, प्रदाहकारी प्रोस्टाग्लेंडिन्स बनने लगते हैं, हमारी कोशिकाएं इन्फ्लेम हो जाती हैं, सुलगने लगती हैं और यहीं से ब्लडप्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, डिप्रेशन, आर्थ्राइटिस और कैंसर आदि रोगों की शुरूवात हो जाती है।

आयुर्वेद के अनुसार हर रोग की जड़ पेट है और पेट साफ रखने में यह इसबगोल से भी ज्यादा प्रभावशाली है। आई.बी.एस., अल्सरेटिव कोलाइटिस, अपच, बवासीर, मस्से आदि का भी उपचार करती है अलसी।

अलसी शर्करा ही नियंत्रित नहीं रखती, बल्कि मधुमेह के दुष्प्रभावों से सुरक्षा और उपचार भी करती है। अलसी में रेशे भरपूर 27% पर शर्करा 1.8% यानी नगण्य होती है। इसलिए यह शून्य-शर्करा आहार कहलाती है और मधुमेह के लिए आदर्श आहार है। अलसी बी.एम.आर. बढ़ाती है, खाने की ललक कम करती है, चर्बी कम करती है, शक्ति व स्टेमिना बढ़ाती है, आलस्य दूर करती है और वजन कम करने में सहायता करती है। चूँकि ओमेगा-3 और प्रोटीन मांस-पेशियों का विकास करते हैं अतः बॉडी बिल्डिंग के लिये भी नम्बर वन सप्लीमेन्ट है अलसी।

अलसी कॉलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और हृदयगति को सही रखती है। रक्त को पतला बनाये रखती है अलसी। रक्तवाहिकाओं को साफ करती रहती है अलसी।

चश्में से भी मुक्ति दिला देती है अलसी। दृष्टि को स्पष्ट और सतरंगी बना देती है अलसी।

अलसी एक फीलगुड फूड है, क्योंकि अलसी से मन प्रसन्न रहता है, झुंझलाहट या क्रोध नहीं आता है, पॉजिटिव एटिट्यूड बना रहता है यह आपके तन, मन और आत्मा को शांत और सौम्य कर देती है। अलसी के सेवन से मनुष्य लालच, ईर्ष्या, द्वेश और अहंकार छोड़ देता है। इच्छाशक्ति, धैर्य, विवेकशीलता बढ़ने लगती है, पूर्वाभास जैसी शक्तियाँ विकसित होने लगती हैं। इसीलिए अलसी देवताओं का प्रिय भोजन थी। यह एक प्राकृतिक वातानुकूलित भोजन है।

माइन्ड का Sim card है अलसी यहां सिम का मतलब सेरीनिटी, इमेजिनेशन और मेमोरी तथा कार्ड का मतलब कन्सन्ट्रेशन, क्रियेटिविटी, अलर्टनेट, रीडिंग राईटिंग थिंकिंग एबिलिटी और डिवाइन है।

त्वचा, केश और नाखुनों का नवीनीकरण या जीर्णोद्धार करती है अलसी। अलसी के शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट ओमेगा-3 व लिगनेन त्वचा के कोलेजन की रक्षा करते हैं और त्वचा को आकर्षक, कोमल, नम, बेदाग व गोरा बनाते हैं। अलसी सुरक्षित, स्थाई और उत्कृष्ट भोज्य सौंदर्य प्रसाधन है जो त्वचा में अंदर से निखार लाता है। त्वचा, केश और नाखून के हर रोग जैसे मुहांसे, एग्ज़ीमा, दाद, खाज, खुजली, सूखी त्वचा, सोरायसिस, ल्यूपस, डेन्ड्रफ, बालों का सूखा, पतला या दोमुंहा होना, बाल झड़ना आदि का उपचार है अलसी। चिर यौवन का स्रोता है अलसी। बालों का काला हो जाना या नये बाल आ जाना जैसे चमत्कार भी कर देती है अलसी। किशोरावस्था में अलसी के सेवन करने से कद बढ़ता है।

लिगनेन का सबसे बड़ा स्रोत अलसी ही है जो जीवाणुरोधी, विषाणुरोधी, फफूंदरोधी और कैंसररोधी है। अलसी शरीर की रक्षा प्रणाली को सुदृढ़ कर शरीर को बाहरी संक्रमण या आघात से लड़ने में मदद करती हैं और शक्तिशाली एंटी-आक्सीडेंट है। लिगनेन वनस्पति जगत में पाये जाने वाला एक उभरता हुआ सात सितारा पोषक तत्व है जो स्त्री हार्मोन ईस्ट्रोजन का वानस्पतिक प्रतिरूप है और नारी जीवन की विभिन्न अवस्थाओं जैसे रजस्वला, गर्भावस्था, प्रसव, मातृत्व और रजोनिवृत्ति में विभिन्न हार्मोन्स् का समुचित संतुलन रखता है। लिगनेन मासिकधर्म को नियमित और संतुलित रखता है। लिगनेन रजोनिवृत्ति जनित-कष्ट और अभ्यस्त गर्भपात का प्राकृतिक उपचार है। लिगनेन दुग्धवर्धक है। लिगनेन स्तन, बच्चेदानी, आंत, प्रोस्टेट, त्वचा व अन्य सभी कैंसर, एड्स, स्वाइन फ्लू तथा एंलार्ज प्रोस्टेट आदि बीमारियों से बचाव व उपचार करता है।

जोड़ की हर तकलीफ का तोड़ है अलसी। जॉइन्ट रिप्लेसमेन्ट सर्जरी का सस्ता और बढ़िया उपचार है अलसी। ­­ आर्थ्राइटिस, शियेटिका, ल्युपस, गाउट, ओस्टियोआर्थ्राइटिस आदि का उपचार है अलसी।

कई असाध्य रोग जैसे अस्थमा, एल्ज़ीमर्स, मल्टीपल स्कीरोसिस, डिप्रेशन, पार्किनसन्स, ल्यूपस नेफ्राइटिस, एड्स, स्वाइन फ्लू आदि का भी उपचार करती है अलसी। कभी-कभी चश्में से भी मुक्ति दिला देती है अलसी। दृष्टि को स्पष्ट और सतरंगी बना देती है अलसी।

अलसी बांझपन, पुरूषहीनता, शीघ्रस्खलन व स्थम्भन दोष में बहुत लाभदायक है।

मीनोपोज़ (माहवारी सम्बंधित) की तकलीफों पर पॉज़ लगा देती है अलसी।

पुरुषरोग में सस्टेन्ड रिलीज़ वियाग्रा है अलसी। जो अलसी खाये वो गाये जवानी ज़िंदाबाद बुढ़ापा बाय बाय।

पुरूष को कामदेव तो स्त्रियों को रति बनाती है अलसी।

बॉडी बिल्डिंग के लिये नम्बर वन सप्लीमेन्ट है अलसी।

जोड़ की तकलीफों का तोड़ है अलसी। जॉइन्ट रिप्लेसमेन्ट सर्जरी का सस्ता और बढ़िया विकल्प है अलसी।

क्रूर, कुटिल, कपटी, कठिन, कष्टप्रद कर्करोग का सस्ता, सरल, सुलभ, संपूर्ण और सुरक्षित समाधान है अलसी।

1952 में डॉ. योहाना बुडविग ने ठंडी विधि से निकले अलसी के तेल, पनीर, कैंसररोधी फलों और सब्ज़ियों से कैंसर के उपचार का तरीका विकसित किया था जो बुडविग प्रोटोकोल के नाम से जाना जाता है। यह कर्करोग का सस्ता, सरल, सुलभ, संपूर्ण और सुरक्षित समाधान है। उन्हें 90 प्रतिशत से ज्यादा सफलता मिलती थी। इसके इलाज से वे रोगी भी ठीक हो जाते थे जिन्हें अस्पताल में यह कहकर डिस्चार्ज कर दिया जाता था कि अब कोई इलाज नहीं बचा है, वे एक या दो धंटे ही जी पायेंगे सिर्फ दुआ ही काम आयेगी। उन्होंने सशर्त दिये जाने वाले नोबल पुरस्कार को एक नहीं सात बार ठुकराया।

अलसी सेवन का तरीकाः- Alsi khane ki vidhi

हमें प्रतिदिन 30 – 60 ग्राम अलसी का सेवन करना चाहिये। 30 ग्राम आदर्श मात्रा है। अलसी को रोज मिक्सी के ड्राई ग्राइंडर में पीसकर आटे में मिलाकर रोटी, पराँठा आदि बनाकर खाना चाहिये। डायबिटीज के रोगी सुबह शाम अलसी की रोटी खायें। कैंसर में बुडविग आहार-विहार की पालना पूरी श्रद्धा और पूर्णता से करना चाहिये। इससे ब्रेड, केक, कुकीज, आइसक्रीम, चटनियाँ, लड्डू आदि स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाये जाते हैं।

अलसी को सूखी कढ़ाई में डालिये, रोस्ट कीजिये (अलसी रोस्ट करते समय चट चट की आवाज करती है) और मिक्सी से पीस लीजिये. इन्हें थोड़े दरदरे पीसिये, एकदम बारीक मत कीजिये. भोजन के बाद सौंफ की तरह इसे खाया जा सकता है .

अलसी की पुल्टिस का प्रयोग गले एवं छाती के दर्द, सूजन तथा निमोनिया और पसलियों के दर्द में लगाकर किया जाता है। इसके साथ यह चोट, मोच, जोड़ों की सूजन, शरीर में कहीं गांठ या फोड़ा उठने पर लगाने से शीघ्र लाभ पहुंचाती है। यह श्वास नलियों और फेफड़ों में जमे कफ को निकाल कर दमा और खांसी में राहत देती है।

इसकी बड़ी मात्रा विरेचक तथा छोटी मात्रा गुर्दो को उत्तेजना प्रदान कर मूत्र निष्कासक है। यह पथरी, मूत्र शर्करा और कष्ट से मूत्र आने पर गुणकारी है। अलसी के तेल का धुआं सूंघने से नाक में जमा कफ निकल आता है और पुराने जुकाम में लाभ होता है। यह धुआं हिस्टीरिया रोग में भी गुण दर्शाता है। अलसी के काढ़े से एनिमा देकर मलाशय की शुद्धि की जाती है। उदर रोगों में इसका तेल पिलाया जाता हैं।

अलसी के तेल और चूने के पानी का इमल्सन आग से जलने के घाव पर लगाने से घाव बिगड़ता नहीं और जल्दी भरता है। पथरी, सुजाक एवं पेशाब की जलन में अलसी का फांट पीने से रोग में लाभ मिलता है। अलसी के कोल्हू से दबाकर निकाले गए (कोल्ड प्रोसेस्ड) तेल को फ्रिज में एयर टाइट बोतल में रखें। स्नायु रोगों, कमर एवं घुटनों के दर्द में यह तेल पंद्रह मि.ली. मात्रा में सुबह-शाम पीने से काफी लाभ मिलेगा।

इसी कार्य के लिए इसके बीजों का ताजा चूर्ण भी दस-दस ग्राम की मात्रा में दूध के साथ प्रयोग में लिया जा सकता है। यह नाश्ते के साथ लें।

बवासीर, भगदर, फिशर आदि रोगों में अलसी का तेल (एरंडी के तेल की तरह) लेने से पेट साफ हो मल चिकना और ढीला निकलता है। इससे इन रोगों की वेदना शांत होती है।

अलसी के बीजों का मिक्सी में बनाया गया दरदरा चूर्ण पंद्रह ग्राम, मुलेठी पांच ग्राम, मिश्री बीस ग्राम, आधे नींबू के रस को उबलते हुए तीन सौ ग्राम पानी में डालकर बर्तन को ढक दें। तीन घंटे बाद छानकर पीएं। इससे गले व श्वास नली का कफ पिघल कर जल्दी बाहर निकल जाएगा। मूत्र भी खुलकर आने लगेगा।

इसकी पुल्टिस हल्की गर्म कर फोड़ा, गांठ, गठिया, संधिवात, सूजन आदि में लाभ मिलता है।

डायबिटीज के रोगी को कम शर्करा व ज्यादा फाइबर खाने की सलाह दी जाती है। अलसी व गैहूं के मिश्रित आटे में (जहां अलसी और गैहूं बराबर मात्रा में हो)

179 comments

  1. Dr Panne lal vishwakarma

    Ayurveda hi amrit hai

  2. जगदीश मेघवाल

    ये जानकारियां बहुत ही लाभदायक हे

  3. भाई आपकी साइड कि जानकारी से दिल खुश हो गया ।।।

    ☆☆ शुक्रिया ☆☆

    • हरिओम रावल/भारतनंदन रावल
      मु पोस्ट सरोदा तहसील सागवाडा जिला डुगरपूर राजस्थान

  4. Alsi ke powder ka kab aur kitni maatra me sevan karna chahiye?kripya spasht kare!

  5. How to take also with milk.in case of constipation and acidity how to take it ,pl tell

    • one glass milk, one spoon badam rogan and one spoon alsi powder. powder sirf samay par hi banaye, alsi ko powder kar ke rakhne par ye thodi der me apne gun kho deta hain.

  6. How to take alsi for constipation.

  7. i have white spot on body

  8. how to take and how much and how long for curing early discharge problem

  9. Weight reduce karne ke liye kitni matra le aur kaise leni hogi ?

  10. Sir alsi ki koi quality bhi hoti hai ya ye ek quality ki hoti or isko gram krne se iske gun rehte han ya mar jaate hain

  11. Kya alsi ko sabat bhi khaya ja sakta h sabat khane se koi fayda hoga

  12. Nice efforts. Thanks to onlyayurved for providing day to day routine remedies for all kind of problems. Wish you good luck onlyayurved.com team.

  13. Good nice tip

  14. sir ye alsi kisi medickal se ya fir kirana store par milti hai
    plzz tell me

  15. Bahut achhi jankari hai

  16. Daibitic mai also kaise li

  17. Sir JI meri mataji KE Peron men soojan aa jati hai sugar and Hart ki problam hai dry khansi bhi aati hai treatment chal raha hai phir bhi jyada aram nahin hai age of 55year koi treatment batayen

  18. जितेंद्र पुरी गोस्वामी

    श्रीमान
    मेरे बच्चे जो की 2 साल का हे जन्म के समय समस्या हुई थी जिससे उसके दिमाग पर चोट के कारन उसके बाये अंगो का सामन्जस्य नहीं हो पा रहा और चलना और बोलना भी नहीं हो रहा मेने न्यूरोसर्जन से भी ट्रीटमेंट करवाया हे और पिछले1 साल से फिजियोथेरेपी करवा रहा हु और इस महीने से न्यूरोथेरेपी भी।
    बच्चा समजता हे बैठता हे लेकिन्नहि वजन बढ़ रहा हे और नहीं बोलना हुआ हे।
    कृपया समाधान करे।

    • aap therapy ke saath saath brahmi aur arjun ka kadha dena shuru kare…

    • आप अपने बच्चे को बेदनाथ का अरविंद आशव पिलाए उसका दुबलापन और शारीरिक कमजोरी पूरी तरह से दूर हो जाएगी ।

  19. itni acchi jankari dene k liye dhanywaaad..ayurved ka prachar prasar kar k bahut accha kaam aap kar arhe ho ji.hats off to u..thank u very much…

  20. how i can buy alsi which stor are avalable alsi.

  21. Please share is availability in market in chandighar

  22. sir,mere age 38 saal hai.main 2 maheena se khana hajam nahi ho raha hai.Jo bhi khata hun ulte main nikal jata hai.mane ultrasound karaya hai.usme levar par fate aaya hai.aur bahut zayada gas aaye hai.doctor ki dawai le lekin koi fayeda nahi hua.kirpaya karke ko samadhan bataye.

  23. I become breathless very fast while climbing stairs or hills. I am 56 years old. Please suggest suppliment.

  24. Psoriasis m kis trh use hota h alsi plz bataye

  25. 1)Pls suggest normal use for a normal people of Alsi .
    2)Can a Kidney Transplant operated person use Alsi & how to use .

  26. Alsi ko lene ka kon sa tarika shi hoga

  27. Good information

  28. प्रदीप दत्ता

    Admin ji
    कई रोज पहले मुझे लीवर मे infection हो गया था फिर मुझे पिलीया हो गया था मेरी दोनों टांगो मे सोजश हो गई।
    अब मैं हकीम से देसी दवाई ले रहा हूँ, मेरे बाल भी झडने शुरु हो गए है। कृपया करके कोई दवाई के बारे मे बताऐ । मैं आपका अभारी हूँगा ।

  29. is this alesi power is available with you , if so what is the cost & how to remit it please

  30. Age43 year liver infected, Digestion problem, Swelling on face, Bp high, liver functioning less,
    Suggest me

  31. आलसी को बंगाली मे कया बोलते है

  32. सच मे अलसी चमतकारिक ओषधि है मेै एक साल से उपयोग कर रहा हुं

  33. sir mujhe sex krne ki echa nhi hoti h or penis erection m problem or uttejna nhi aati h also se much fayda ho skta h plz sir tell me bhut tension ho rhi h body m kamjori as gai h

  34. Can v take also in summers also ????

  35. Sir ,kya alsi ko summer m use m la skte ??

  36. Sir ji 2 saftah se seene me jalan hai & gais ban rahi hai jo khata hu aisa lagat hai seene par rakha hua hai.

    Please suggest me something as per ayurved.

    • aap pahle gas ka ilaaj kare… gas se sabhi problem solve ho jayengi… iske liyea aap chhachh ya matthe me kala ya sendha namak hing jeere ka tadka laga kar peena shuru kare khaane ke saath…

  37. Koi anarjey drink bata de

  38. Alsi ko gujrati me kya kahete he

  39. Alesi ko gujrati me kya kahte he

  40. Sir I m suffering psoriasis please alsi ko kis perkar use key. Tell me please sir koe aur ilaj hai kya

  41. Me alsi 2 year se subh Sam khana khane ke bad Raj kha raha Hu ab tak me 13 se 15 kilo alsi kha gaya Hu or kha raha Hu fir bhi Mera BP Kam Nani ho raha he sat hi me mucttawati auyrvedik goli kha raha Hu ye kesi goli rahegi bataey or koi elaj ho to bataye please

  42. Will high bp nd sugar patient’s take alsi..pls tel me as soon as possible.. Thnku

  43. High BP home remedy bheje

  44. Lokesh kr.Mittal

    Alshi ka parchar kyo nahi h apnne bhi kuch jayda hi gungan kar diya h

  45. I m 37 year old my problem is premature ejaculation please suggest me some ayurvedic medicine.

  46. Arthritis me also ka use kaise karna hai.Pl. answer.

  47. Mai sex krne jata hu to mere penis khada nhi hota hai aur dhila dhila me pani gir jata hai jb kuch sochta hu to khada bahut tej hota hai bs jb krnw jata hu to nhi hota hai koi upaye bataiye

  48. Sir ji meri aankho ki light peeshe se khatam ho rahi hai andhere me bilkul nahi dikhai deta. Ujale me 20%hi dikhta hai weh bhi dhundhla sa hi.bahut se doctors ko dikhaia lekin kisi ne bhi iska ilaaz sambhaw nahi bataia. Narwas khushak ho kar toot rahi hai aisa kehte hai doctors.kirpya koi upai batai.

  49. rajesh kumar mahte

    Sir ji meri mataji jo 5 mah se beemar hai unke hart men problem bataya lever men bhi problem hai sugar bhi hai abhi pet se peron tak soojan hai gwalior, jhansi men treatment kara chuka hon suroo men phayda mila hai bad men phayda milna band ho jata hai teth bhi nahin hai krpya margdarshan den..

  50. Bahut achi jankari ke liye thanks

  51. ये अलसी मिलता कहा है आयुर्वेद की दुकान पे मिलेगा क्या ? या कहा मिलेगा ?

    • पंसारी या किराना स्टोर से या आयुर्वेदिक स्टोर से भी मिल सकता है…

  52. Ek dhatu chhinta, sawpandosh, sigrapatan, kabzi, piles dhatu durbalta, Ke Rogi ki sambhavit गाल पिचक गये कान्ति धूमिल हो गई इसकी श्रेष्ठ चिकित्सा बताये कोई शुल्क होतो बताये कृपया समस्या समाधान करे हृदय से आभारी रहुगां
    अवश्यमेव मार्ग दर्शन का प्रार्थी।

  53. कृपया बताये स्वप्न दोष , धातु क्षीणता, शीध्रपतन , कब्ज, अब बादी पाईल्स भी , गाल पिचक गये कार्य के प्रति अनिच्छा थकान शादीशुदा दो बच्चे है ।
    समाधान प्रार्थी

    • आप एलो वेरा जूस और योगा और प्राणायाम करना शुरू करें और साथ में अलसी भी हर रोज़ ५ ग्राम खाना शुरू करें..

  54. कृपया बताये स्वप्न दोष , धातु क्षीणता, शीध्रपतन , कब्ज, अब बादी पाईल्स भी , गाल पिचक गये कार्य के प्रति अनिच्छा थकान शादीशुदा स्वयं की आयु ३५ वर्ष
    समाधान प्रार्थी
    पिचके गालो से हर स्तर पर हीन भावना से ग्रस्त हू।
    चित उद्वेलित रहता है

  55. Arial Masih Michael

    Those people who have acidity problem can take aalsi powder regularly

  56. Kya also KO garmio me bi le sakte h

  57. Nice keep it up

  58. Nice information lekin isey ham kis prakaar what’s up par share Karl saktey hain !

  59. गोपाल दास

    गुरु जी अलसी गरम होती है क्या इसका सेवन गर्मीयों में कर सकते है इससे श्ारीर पर दाने तो नहीं निकल आयगे (यह गर्मियों में गरम तो नहीं करती)

    • अलसी कि तासीर गर्म है.. इसको गर्मियों में ५ ग्राम ही खाएं. और दिन में पानी अधिक पियें, तो बहुत फायदा करेगी…

  60. Alsi ki tasir garam Hoti hai. Kay garmi ke mausam me li ja sakti hai ?

    • गर्मी में भी ये ५ ग्राम तक रोजाना खायी जा सकती है.

      • गुरु जी- अलसी को तीसी भी बोलते हैं क्या? और अलसी को कैसे खा सकते हैं, कच्चा या पकाकर बेस्ट कैसा रहेगा plz Answer Guru gi

  61. राजू राम विश्नोई

    नमस्कार, अलसी का भाव क्या है, कोन सी रितु मे पैदा होती है?

  62. Apki yeh jankari padkar bahut khusi hui

  63. Very nicy
    Thanku

  64. suresh kumar kushwaha

    sIR, How to save your post.It not take a action of cut, copy , or not select any text

  65. वैधनाथ साहबे

    Lose skin के िलए उपाय बताए

  66. It’s good medicine for our health

  67. Alsi ko Nepali me kya kehete hain?

  68. Sir alsi ka beej lena h
    Ya patte ya phir tana

  69. Plsemail with nepali and hindi name and botanical name
    Thanks a lot

    • Admin shab apka bahut bahu dhanayad me sab se jayada apki site ko folow karta hoo.app ki jankri ati uttam hai.bhagwa app ko ,apki team ko long live de.my no.9416739152 pls add me i will. Be thankful to u.

  70. Alsi ka powder karna zaroori hai kya,
    Kya ham ise aise hi nhi khaa sakte agar hm iska sidha sevan kare to kya asar kam hoga

  71. Mere bachche ki 5 year hai khana bahut kam khata hai aur bhut kamjor ho gya hai kuchh upay bataye

  72. Satya Prakash Singh

    मेरी उम्र 52 वर्ष है।मेरी सेक्सुअल लाइफ बहुत ख़राब हो गया है।दो दो माह हो जाता है सेक्स की इच्छा नहीं होती।कृपया कोई मेडिसीन आयुर्वेदिक बताएं

  73. kya esko chaba kar bhe kha sakte hai

    • bilkul isko chaba chaba kr hi khaana hai..

      • Shree Man Ji namskar meri umer 41saal h or pichle kafi samay se meri yaddast bhut hi kamjor ho rhi h or na hi koi bhi kam krne me man lagta mera ek chhota sa bijnis h us per bhi itna asar ho rha h ki jha mai saal ka 1500000/- rupaya ka kam karta tha aaj wo sirf 500000/- ka rh gaya h kirpa kosi vidhi btaye ki meri yaddast bhad jaye or apne parivar ka palan posan kar sku.

        Aapki atti kirpa hogi

        Aap ka aabhari rhuga

      • sir g ….namaskar meriwife ka vate over ho gya h koi ekdum sayik upay batay .

      • अलसी शरीर की गाँगाँठों मे भी फायदा देतीं हैं

  74. Kuldeep singh rawat

    प्रणाम सर,
    अलसी का क्या भाव है और दिन में कितने समयऔर कितनी मात्रा लेनी है?
    और अलसी डिस स्लिप की समस्या में भी कारगर है या नही।

    • ब्रजेश पाठक

      अलसी खुदरा बाजार में 120₹ प्रति 300 ग्राम के भाव पे उपलब्ध है

  75. eye me glucoma ho gaya hai isko cure karne ka koi achha sa nuksha batai.

  76. I have kidney stone in both kidney left 7.5mm n right side 4&5mm plez feel me perfect medicine

  77. अलसी को मराठी में क्या कहते हे

  78. Good medicine

  79. VERY GOOD ALSHI

  80. I am 33 year old lady, weight – 70 kgs. Kindly suggest effective wtt. loss with TISI.

  81. शरीर की हर गाँठों के लियें भी अलसी फायदे मंद हैं क्या ? हैं तो किस तरह .

  82. Alsi kise kehte h ya Alsi ko Hindi English me kya kehte h

  83. Bhut achee jaankari de aap ne alsi ke baare me

  84. thanks for very useful info.

  85. Sexual problem h please any help

  86. Sir mujhe sugar ki problem he me bn insulin leta hu mujhe pet ki problem bahut jyada rehti he. Khana khane ke turant baad mujhe motion jana pdta he 3 saal se look motion rehta h bahut ilaaj kraya lekin koi fayda nahi pdta. Agar aap mujhe koi dva bta sakte hain jis se mujhe aaram mile to aapki badi krapa hogi. Mujhe kamjori bhi bahut rehti h

  87. meri daughter bolne mein kabki kabhi tutlati hai. halka sa ruk kar bolti hai. koi dawa bataye.

  88. its very good information

  89. Hi..
    Sir alsi body k liye garam to nahi hoti na
    Someone has told me agar pregnancy k bare me soch rahe Ho to alsi nahi khani chahiye

  90. Sir I have ligaments tear in ACL please share about treatment

  91. V nice medicine alsi very very thanks u.

  92. Shrighrapatan ki bimari ko dur karne ke kya krna padega sir iska koi upay bataye sir taki sex jyada der tk ho sake.

  93. Dear Team

    For the benefit of all, can you allow printing / saving in PDF / e-mailing facility

    thanks

  94. Sir loss hair k liye alsi theek rhegi kya
    bht baal tut te h
    kya krna chahieye plz tell me

  95. Rajkumari Trikha

    Very good site. You have cleared all possible doubts of readers.

  96. Kis mausam ma alsi kha sakte hai

  97. The Topic is Informative. Few benefit of Alsi I do know like in Arthritis and constipation.
    How is Alsi is Useful in Eczema and how long this is to be taken and in what quantity.
    I am suffering from Eczema in my Groin since last 40 (Forty) Years.

  98. Sir g, alsi ko sabut khane se sex krne mai fayda hoga and penis mai utejna hogi. Abi mjhe lgta h meri sex power and penis mai jaan hi ni h. Plz upay batay aur jldi se sex mai improvement Ho.

  99. Alsi ki fant?? Means?

  100. Namaskar sir sir mery ko 12 saal sy baal girny ki problam hai dawai khany sy a jaty hai or fir 5 ya 6 month k bad pury shrir k baal gir jat hai isa 6 bar ho chuka hai dawai kha k mai peryshan ho gya hoon kirpya mri help kery mai sach mai bahout dukhi ho chuka hoo pleaa help me

  101. ajay kumar pandey

    Alsi ko bhun ke mixi me pisna hai ya kachha hi pisna hai kaise khana hai jarur batayen mujhko sugar hai

  102. My father is suffering from joint pain and doctors told me to replace joint. Give me some suggestions about this. From where I can take treatment of ayurveda. Suggest me please

  103. Dear /Sir /madam you have really awesome post about alsi .so that you have many many thanks for that information you and yours team

  104. Ye kaha mila hai esaka formula video
    Apake Hindi shabdh Marathi me bhi jankari dijiye

  105. White spot ki Dawa btaiye ( Safed Daag )

    • ऊपर सर्च का ऑप्शन है उसमें सफेददाग लिखकर सर्च कीजिए आपको अपना जवाब मिल जाएगा

  106. Samrendra prasad ray

    Very useful information. thanks

  107. दीप सिंह

    साथियो अलसी का गुण तो इन्होंने सही बताये पर इसका एक दोष भी है और यह की जितनी मात्रा आप अलसी की औषधि के रूप में करते है उससे डबल मात्रा गाय के देशी घी का सेवन करना होता है अगर ऐसा नहीं करते है तो आपके शरीर में गर्मी बहुत ज्यादा हो जायेगी क्योकि अलसी बहुत गर्मी वाली ओषधि है और इससे शरीर में फोड़े फुंसी हो सकते है इसलिए जो भाई अलसी का सेवन करते है उन्हें इन बातों का ध्यान रखना चाहिए । धन्यवाद

  108. धीरेन्द्र त्रिपाठी

    श्री मान जी इसका उपयोग किस प्रकार करते हैं इसका सेवन कच्ची या भूज के करते हैं

  109. Sir mujhe sex krne m mera virya jaldi nikal jata h. Or ek baar krne k baad phirse krne ka man nahi krta h. Kripya ap mujhe ye bata dijiye ise sex problem m kse istemaal kare….

  110. marathi mai kya kahate hai

  111. पुण्डरीक

    सर अलसी ज्यादा दिन तक खाने से कोई नुकसान तो नहीँ

    • नाही, अगर गर्मियों में अधिक गर्मी लगे तो दूध छाछ का अधिक सेवन करें.

  112. Alsi k beejo ka chilka nikal kr tb grind karna ha ya aise he grind karna ha plz bataye

  113. mere kano se sann 2 ki avaj ati h koi effective solution batao

  114. VERY GOOD ALSHi FOR SUPLEMENTS

  115. आलसी को कितने महीने लेना है !

  116. bhai agar mard patla ho ur wo thoda mota hona chahe i meen wo apna wazan badana chahta hai us ke liye koi accha sa nuskha batayye ke bahut meharbanee ho gee
    thanks

  117. maine alsi ka piskar dud ke sth i Month liya par
    mera night fail hone laga

  118. Fishar hai muje mal tight ata hai, blood b ata hai bahut pareshan hu plz sir alsi ka use btaye taki mal ptla ho…thnks

  119. Very useful and fruiful information

  120. hello sir

    mere baal bhut utar rhe h kya iske use se thik ho jayega…

  121. Alsi Ke beej ka hum parkinson me kese istemal kar sakte hai.

  122. Bhai mujhe apna Wight kam karna hai is waqt 88 hai or mujhe 70 karna hai kase karu halp me

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status