Tuesday , 27 June 2017
Home » life style » healthy life » बिना प्रेजेटिव के टमाटर कैचअप बनाने की विधि

बिना प्रेजेटिव के टमाटर कैचअप बनाने की विधि

बिना प्रेजेटिव के टमाटर कैचअप बनाने की विधि

आज कल लोग टमाटर सौस और कैचअप का सेवन अधिक मात्रा में  करने  लगे  है .लेकिन बाजार में  मिलने वाले टमाटर कैचअप में प्रेजेटिव और केमिकल्स मिले  होते है, जो आप की सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है .इसलिए आज हम आपको बताते है इसे घर पर केसे बनाया जाये .आइये जाने इसे बनाने की सरल विधि .

आजकल बाजार में टमाटर बेहद सस्ते हैं. यही सही समय है घर में टमाटर कैचअप बनाने का. घर में बना टमाटर कैचअप (Tomato Ketchup) आपके सारे परिवार को बहुत पसन्द आयेगा.

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Tomato ketchup

  • टमाटर – 3 किग्रा.

  • चीनी –  500 ग्राम ( 2 1/2 कप)

  • काला नमक – स्वादानुसार (3 छोटी चम्मच)

  • सोंठ पाउडर – 2 छोटी चम्मच

  • गरम मसाला – 1 1/2 छोटी चम्मच

  • सिरका – 4 बड़ी चम्मच (50 ग्राम) इसमें  एसिड होता है इसलिए इसकी जगह आप निम्बू रस 4-5 चम्मच डाल सकते  है

विधि – How to make Tomato Ketchup

अच्छे लाल लाल टमाटर बाजार से ले लीजिये, टमाटर को अच्छी तरह धोइये, चार टुकड़ों में काट लीजिये.

एक बर्तन में टमाटर के टुकड़े भरिये, ढककर धीमी आग पर उबलने रख दीजिये, थोड़ी थोड़ी देर में चमचे से चलाते रहिये ताकि टमाटर बर्तन के तले में लगे नहीं.  टमाटर नरम हो जायं तब आग बन्द कर दीजिये.

tamato souce

उबाले हुये मिश्रण को मैस कीजिये और स्टील की छलनी से छान लीजिये, बचे हुये मोटे टमाटर के टुकड़े मिक्सर से बारीक पीस लीजिये और अब इसे छलनी में डालकर, चमचे से दबाते हुये अच्छी तरह छान लीजिये, छलनी में सिर्फ टमाटर के छिलके और बीज ही बचे रह जायेंगे, इसे आप हटा दीजिये.

बर्तन में छने हुये टमाटर के पल्प को आग पर गाड़ा करने के लिये रखिये. उबाल आने और पल्प को गाड़ा होने के बाद चीनी, काला नमक, सोंठ पाउडर और गरम मसाला डालिये, थोड़ी थोड़ी देर में पक रहे सास को चमचे से चलाते रहें नहीं तो टमाटर का सास बर्तन के तले में लग सकता है. टमाटर के सास को पर्याप्त गाड़ा होने तक पकने दीजिये (टमाटर सास को इतना गाड़ा कर लीजिये कि वह चमचे से गिराने पर धार के रूप में न गिरे, थक्के के रूप में गिरे). आग बन्द कर दीजिये.

टमाटर का सास (Home Made Tomato ketchup) तैयार है, टमाटर सास को ठंडा कीजिये, सिरका मिलाइये और किसी कांच की साफ सूखी बाटल में भर कर रख लीजिये. जब भी आप पकोड़े या समोसे बना रहे हैं, उनके साथ टमाटर सास निकालिये और खाइये.

सुझाव

 टमाटर सास में पिसा गरम मसाला और सोंथ की जगह , टमाटर के टुकड़ों के साथ 3 इंच लम्बा अदरक का टुकड़ा छीलकर, टुकड़े करके डालिये, 20 काली मिर्च, 6-7 लोंग, 2 टुकड़ा दाल चीनी और 4 बड़ी इलाइची डालिये, इन सब को टमाटर के साथ उबलने दीजिये, टमाटर के साथ ही पीस कर छान लीजिये. छाने हुये पल्प को उपरोक्त तरीके से ही चीनी और काला नमक डाल कर टमाटर सास को गाड़ा होने तक पका लीजिये.

आपको टमाटर सास में प्याज और लहसन का स्वाद चाहिये तब कटे हुये टमाटर के साथ 3 – 4 प्याज और 10-12 लहसन की कली छील काट कर उबालिये, बिलकुल उपरोक्त तरीके से टमाटर सास बनाकर तैयार कर लीजिये.

यह जानकारी अच्छी है इसे फेसबुक पर जरुर शेयर करे .

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status