Wednesday , 19 September 2018
Home » anaaj » sprout » अंकुरित भोजन के फायदे। Benefit of Sprout Food – Only Ayurved

अंकुरित भोजन के फायदे। Benefit of Sprout Food – Only Ayurved

Benefit of Sprout Food

अंकुरित अनाज का सेवन करना सेहत के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। आप चाहें तो हर रोज के अनाज का प्रकार बदल सकते हैं। इससे आपको वैरायटी भी मिलती रहेगी और नाश्ते का भी ये बेहतर विकल्प हैं। आमतौर पर लोग मूंग की दाल और चने को ही अंकुरित करके खाते हैं लेकिन आप चाहे तो किसी दिन सोयाबीन, काबुली चने, मूंगफली इत्यादि को अंकुरित कर सकते हैं। ये सभी अनाज प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

आइये जाने अंकुरित भोजन के फायदे।

  1. अंकुरित अनाज पाचन तंत्र को मजबूत और सक्रिय रहने में मददगार होता है। इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है जो पाचन क्रिया को सही बनाए रखती है।
  2. अंकुरित अनाज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ए, बी, सी व ई से भरपूर होता है. एंटी-ऑक्सीडेंट की वजह से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है, वहीं इसमें मौजूद लवण शरीर की दूसरी आवश्यकतों को भी पूरा करते हैं। इसमें फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे प्रमुख लवण पाए जाते हैं।
  3. अंकुरित अनाज में कई प्रकार के प्रोटीन पाए जाते हैं जिसकी वजह से शरीर को ताकत मिलती है और मांस-पेशियां भी मजबूत बनती हैं।
  4. अंकुरित अनाज में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है. ऐसे में जो लोग नहीं चाहते कि उनका वजन बढ़े, वे अंकुरित अनाज को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

अंकुरित चना

युवावस्था में अंकुरित चनो का सेवन करते रहने से बुढ़ापा देरी से आता हैं और वृद्धावस्था में सेवन करने से शरीर के अंग प्रत्यंग स्वस्थ एवं सबल बने रहते हैं। अंकुरित चने सुपाच्य वम परम पौष्टिक होते हैं। इनमे कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, आयरन जैसे खनिज तत्व प्रचुरता के साथ सुलभ होते हैं। अंकुरित चनो में प्रोटीन एवं जलीयांश की भी प्रचुरता होती हैं। इस प्रकार अंकुरित चनो को अमृत अन्न कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी।

अंकुरित मेथी

अंकुरित मेथी कड़वी, पौष्टिक, ज्वर एवं कृमिनाशक होती हैं। यह भूख बढाती हैं और हृदय को असीम शक्ति प्रदान करती हैं। नियमित रूप से अंकुरित मेथी का सेवन करते रहने से बालो का झड़ना बंद हो जाता हैं। चाय का स्वाद बढ़ाने में भी अंकुरित मेथी का उपयोग किया जाता हैं। इस चाय के सेवन से खांसी और ब्रोंकाइटिस इत्यादि श्वसन तंत्र के विकार दूर होते हैं। इस से मुंह की दुर्गन्ध भी दूर होती हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए यह विशेष लाभप्रद हैं।

Click here to Read.जौ Oats स्वास्थय से भरपूर अनाज।

3 comments

  1. BHARAT SINGH TANK.

    VERY NICE SIR…THANK YOU.

  2. gagandeep kumar

    Respected sir
    Kindly inform us how we prepare the sprout food

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status