Friday , 22 October 2021
Home » Beauty » acne homemade remedies » सरसों के तेल में कपूर मिलाकर प्रयोग करने से पा सकते हे इन रोगों से छुटकारा –

सरसों के तेल में कपूर मिलाकर प्रयोग करने से पा सकते हे इन रोगों से छुटकारा –

सरसों के तेल में कपूर मिलाकर प्रयोग करने से पा सकते हे इन रोगों से छुटकारा –

अगर हम इनके पौष्टिक तत्वों की बात करें तो सरसों के तेल के अंदर भरपूर मात्रा में उर्जा, फैटी एसिड, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी इन्फ्लेमेटरी मौजूद होते हैं। वही कपूर के पौष्टिक तत्व की बात की जाए तो कपूर के अंदर भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट आदि गुण मौजूद होते हैं जो कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। ऐसे में अगर इन दोनों को मिलाकर   प्रयोग किया जाए तो सेहत को कई फायदे हो सकते हैं।

1. त्वचा से सम्बन्धी बीमारी में लाभकारी –

अगर आप त्वचा पर सरसों का तेल और कपूर का मिश्रण अपनी त्वचा पर लगाते हैं तो यह न केवल कील मुहांसों से दूर रखता है बल्कि झुरियों से निजात दिलाता है। इससे अलग खाज, खुजली, दाद आदि समस्याओं को दूर करता है और चेहरे को ठंडक प्रदान करता है।

2. गठिया और जोड़ो के दर्द में लाभकारी –

जो लोग गठिया से परेशान हैं वह सरसों का तेल और कपूर मिलाकर मालिश कर सकते हैं। ऐसा करने से गठिया के कारण होने वाले दर्द और सूजन से राहत मिलती है। सरसों का तेल और कपूर काफी पुरानी गठिया को दूर करने में भी उपयोगी है।

3. कमर दर्द और जकडन में लाभकारी –

अक्सर आपने देखा होगा कि एक ही स्थान पर बैठे रहने के कारण लोगों को कमर में दर्द होता है या सर्दी के दिनों में लोगों की कमर अकड़ जाती है। ऐसे में ये लोग सरसों के तेल में कपूर मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से न केवल कमर का दर्द ठीक होगा बल्कि अकड़न भी दूर हो जाएगी।

4. बालों को झड़ने से रोकने में  –

अगर आप अपने बालों को बढ़ाना चाहते हैं या झड़ते बालों को रोकना चाहते हैं तो सरसों का तेल कपूर के साथ मिलाएं और अच्छे से मालिश करें। ऐसा करने से ना केवल बालों की समस्या दूर होती है बल्कि उनका झरना भी बंद हो जाता है।

5. आँखों की रौशनी बढ़ाने में लाभकारी –

आंखों की समस्याओं को दूर करने में भी सरसों का तेल और कपूर आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि रात को सोने से पहले अपने पैरों के तलवों पर सरसों का तेल और कपूर से बने मिश्रण से मालिश करें। ऐसा करने से न केवल आंखों की कमजोरी दूर होती है बल्कि आँखों की रौशनी भी बढती हे

6. दांतों के लिए लाभाकरी –

दांतों की समस्या को दूर करने में सरसों का तेल और कपूर बेहद उपयोगी है। ऐसे में आप सरसों का तेल और कपूर से बना मिश्रण बालों में लगाएं और कुछ समय बाद उसे थूक दें। उसके बाद अच्छे तरीके से सादे पानी से कुल्ला करें। इसके अलावा आप इस मिश्रण में नमक को भी मिला सकते हैं।

सरसों का तेल और कपूर लगाने का तरीका

बता दें कि सरसों के तेल में कपूर को मिलाएं और प्रभावित स्थान पर लगाएं। आप चाहे तो सबे पहले सरसों के तेल को गर्म करें उसके बाद उसमें कपूर को मिलाएं और फिर त्वचा पर लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status