Friday , 16 November 2018
Home » आयुर्वेद » जड़ी बूटियाँ » माजूफल » माजूफल एक चमत्कारिक औषिधि।

माजूफल एक चमत्कारिक औषिधि।

माजूफल एक चमत्कारिक औषिधि।

कुदरत ने अपने नायाब ख़ज़ाने में से हमको ढेरो ऐसी सौगाते दी हैं जो के अमृत से कम नहीं नहीं। मगर हम पहचान नहीं पाते एक अनोखा सा फल है माजूफल – इसको अंग्रेजी में Gall-nut कहते हैं और वैज्ञानिक भाषा में Quercus infecttoria.।

माजूफल दाँतो, मलद्वार, अंडकोष, गर्भ धारण, ल्यूकोरिया, टूटी हुई हड्डी, मुंह के छालो के लिए बहुत बढ़िया दवा हैं। आइये जाने इसके उपयोग की विधि।

दाँतो का माहिर डाक्टर

यह दाँतो का बहुत माहिर डाक्टर है। दाँतो में कैसी भी परेशानी हो ,पानी लगता हो ,पायरिया हो, मसूढ़ों से खून आता हो या दर्द होता हो ,दांत कमजोर हैं या दाँतो से भी खून आता है तो आप घर पर ही ये मंजन बना सकते हैं–इसके लिए चाहिए बस माजूफल और छोटी छोटी घरेलू चीजें। एक माजूफल को बारीक पीसकर सरसो के तेल में मिलाकर बस मसूढ़ों पर मालिश कीजिए इससे मसूढ़ों का दर्द और खून आना तो बंद होगा ही दांत भी मजबूत हो जाएंगे। दाँतो में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो माजूफल का चूर्ण उस दांत के नीचे दबाएं १० मिनट में ही दर्द गायब हो जाएगा। एक भुनी हुई सुपारी और एक भुना हुआ माजूफल और एक कच्चा माजूफल इन तीनो को महीन पीसकर मंजन बनाकर तो हमेशा घर में रखना चाहिए और हो सके तो रोज या फिर सन्डे सन्डे इससे जरूर मंजन करना चाहिए ताकि दाँतो में कोई रोग लगे ही न। दांत बहुत तेज दर्द कर रहा हो तो भुनी हुई फिटकरी ,हल्दी और माजूफल 25-25 ग्राम ले लीजिये और पीस कर चूर्ण बना लीजिये ,इससे दो बार मंजन करने से ही दर्द गायब हो जाएगा।

मलद्वार का बाहर निकलना

बवासीर के मस्सों का दर्द ,भगन्दर का दर्द और मलद्वार का बाहर निकलना

एक अजीब सी बीमारी है मलद्वार का बाहर निकलना। यह कई कारणों से होता है। कब्ज हो तो मल त्यागते समय व्यक्ति जोर लगाता है। लगातार पेट साफ़ करने वाली दवाएं खाने से भी मलद्वार बाहर निकल जाता है। बवासीर और भगन्दर हो तो भी ऐसा हो जाता है। खैर किसी भी कारण से मलद्वार बाहर निकला हो तो आप माजूफल की शरण में जाइए। 1 गिलास पानी में एक माजूफल पीस कर डालिये फिर इसे पकाइये। 10 मिनट उबलने के बाद उतार कर ठंडा कीजिए और इसी पानी से मलद्वार की धुलाई कीजिए। बवासीर के मस्सों का दर्द ,भगन्दर का दर्द और मलद्वार का बाहर निकलना तीनो में आराम मिलेगा। यह क्रिया 5-6 दिनों तक लगातार कीजिए।
मलद्वार से ही सम्बंधित एक बीमारी है गुदाभ्रंश। यह बच्चों में ज्यादा होती है। इसके लिए आप आधा चम्मच फिटकरी लीजिये उसको भून कर चूर्ण बनाये फिर दो माजूफल पीस कर चूर्ण बनाएं। अब दोनों के चूर्ण को 100 ग्राम पानी में मिलाएं। दवा तैयार है। अब इस दवा में रूई का मोटा टुकड़ा भिगाए और गुदा पर बाँध लीजिये। एक क्रिया आपको 10-15 दिन करनी पड़ सकती है।जितना पुराना रोग होगा उतना ही अधिक समय लेगा ठीक होने में ,किन्तु ठीक अवश्य हो जाएगा।

अंडकोष में पानी

यदि अंडकोष में पानी भर गया है या फिर चोट आदि लगने से सूजन आ गयी है तो फिर माजूफल आपका सच्चा साथी साबित होगा। पानी भरने की दशा में 10 ग्राम माजूफल और ५ ग्राम फिटकरी पानी में महीन पीस कर पेस्ट बना लीजिये फिर अंडकोष पर लेप करके 1 घंटे तक छोड़ दीजिये तत्पश्चात सादे पानी से धो लीजिये। कम से कम 21 दिन यह काम करने से पानी सूख जाएगा। अगर सूजन हो गयी है तो 10-10 ग्राम माजूफल और अश्वगंधा लीजिये ,पानी में पीस कर पेस्ट बनाइये, फिर थोड़ा गरम कीजिए और सुहाता सा लेप करके कोई कपडा बाँध लीजिये 3-4 दिन में भी सूजन उत्तर सकती है और 10 दिन भी लग सकते हैं।

गर्भ धारण

माजूफल का चूर्ण 10-10 ग्राम सुबह शाम गाय के दूध से निगलने से गर्भ धारण में सहायता मिलती है। यह प्रक्रिया चार से पांच माह लगातार करनी होगी। उसके पहले गर्भाशय को कलौंजी के काढ़े से शुद्ध कर लेना चाहिए।

ल्यूकोरिया

माजूफल ल्यूकोरिया की भी दवा है। एक-एक ग्राम चूर्ण सुबह शाम पानी से खाया जाता है। 21दिन तक।

पतले होंठ

अगर आपको पतले होंठ पसंद हैं तो माजूफल को दूध में पीसकर पेस्ट बनाइये और होठों पर लगाकर सो जाएँ। 11 दिन में ही होठ पतले हो जाएंगे।

टूटी हुई हड्डी

माजूफल का लेप लगाकर बांधने से टूटी हुई हड्डी भी जुड़ जाती है।

मुंह के छाले

माजूफल का छोटा सा टुकड़ा चूसते रहने से मुंह के छाले भी नष्ट हो जाते हैं।

[Click here to Read. शतावरी आयुर्वेद गुणों से भरपूर महा औषधि।]

 

8 comments

  1. Kahan Milege Ye Majufal, Mujhe Jaroorat Hai, Mera No. 9953028525

  2. i have pain in onesise of mouth pl suggest the use of medicine

  3. Vijaylaxmi Tapuria

    Nakseer ke saare mein aapne kuch nahi bataya…please batayen

  4. Ramswaroop jyotishacharya

    Very important with health.

  5. Ye hota kya majufal.kesa hota hai..or…ye milta kha hai plz reply me

  6. Mujhe bwaseer ki problem hai aur mai operation nhi krana chahti hu plz btye ye majufal kha milege plz tell me
    8376814845

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status