Tuesday , 25 September 2018
Home » आयुर्वेद » वैज्ञानिको ने भी माना बाएं ओर करवट ले कर सोने से होते है ये अधभुत लाभ ( left side sleeping )

वैज्ञानिको ने भी माना बाएं ओर करवट ले कर सोने से होते है ये अधभुत लाभ ( left side sleeping )

इंसान का एक ही करवट में रातभर लेटे रहना नामुमकिन है, आप को जिस भी करवट आराम मिलता है उस ओर सो सकते हैं. बाएं ओर करवट लेट कर सोने से कई बीमारियां, दिल का रोग, पेट संबन्‍धित खराबी, थकान, पेट का फूलना और अन्‍य शारीरिक समस्‍याएं हल हो सकती हैं. ( left side sleeping )

आपने कभी सोचा हैं कि अक्सर हमारे बाएं ओर के पैर, बाएं ओर के कंधे, बाएं ओर के पेट में ही क्यों दर्द होता हैं। हमारी बॉडी क्यों हमेशा बायां हिस्सा ही चुनती हैं ? आप ये सुन कर हैरान हो जाएंगी कि आयुर्वेद के अनुसार हमारी लेफ्ट और राइट साइड की बॉडी बिल्कुल अलग हैं। आयुर्वेद के अनुसार हमें लेफ्ट साइड सोना  चाहिए ( left side sleeping )। हम अक्सर अपने कम्फर्ट के अनुसार सोते हैं पर आपको बाएं ओर करवट लेकर सोना चाहिए  ( left side sleeping ) क्योंकि ये हमारी स्वास्थ के लिए अच्छा होता हैं।

प्रेगनेंट महिलाओं को भी बाएं ओर सोने की सलाह दी जाती हैं, दाएं ओर सोने से कुछ नुकसान नहीं होता हैं पर बाएं ओर सोने के फायदे बहुत होते हैं। लेकिन सोते वक्त हमें होश नहीं रहता कि हम किस पोजीशन में हैं, इसके लिए आप कोशिश करें कि आप लेफ्ट साइड पर तकिया पकड़कर सोएं। इससे हमें कई पेट संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगी और दिमाग सुचारू रूप से चलेगा। लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि हार्ट के मरीजों को राइट साइड करवट लेकर सोना चाहिए क्योंकि ये आपका ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट कम कर देता हैं।

घातक बीमारियां होती हैं दूर  ( left side sleeping )

बाएं ओर करवट लेने से शरीर में जमा टॉक्‍सिन धीरे धीरे लसीका तंत्र दृारा निकल जाता है. इसलिये खाना हज्म हो जाये इसके लिये मुनासिब ये है कि बायीं करवट सोया जाये ताकि लीवर और हाजमे के सिस्टम पर कोई दबाव न पड़े और वह अपना काम आसानी से कर ले.( left side sleeping )

लीवर और किडनियां अच्‍छे से काम करती हैं  ( left side sleeping )

हमारे शरीर से गंदगी निकालने का सबसे ज्‍यादा कार्य लीवर और किडनियों का ही है. इसलिये सोते समय इन पर ज्‍यादा प्रेशर नहीं डालना चाहिये
( left side sleeping )

पाचन सुधारे  ( left side sleeping )

बाएं ओर सोने से पेट और अग्न्याशय अपना काम जो कि खाना पचाने का कार्य है, उसको आराम से करने लगते हैं. अग्न्याशय से एंजाइम सही समय पर निकलना शुरु होता है. खाया गया भोजन भी आराम से पेट के जरिये नीचे पहुंचता है और आराम से खाना हज़म हो जाता है. जिन लोगों का हाज्मा गड़बड़ रहता है और बदहजमी की शिकायत रहती है, उन्हें डाक्टर बायीं करवट लेटने की सलाह देते हैं.  ( left side sleeping )

सुबह पेट आराम से साफ होता है  ( left side sleeping )

बाएं ओर सोने की वजह से ग्रेविटी, भोजन को छोटी आंत से बड़ी आंत तक आराम से पहुंचाने में मदद करती है. इस वजह से सुबह के समय आपका पेट आराम से साफ होगा.  ( left side sleeping )

बाएं ओर सोने की वजह से ग्रेविटी, भोजन को छोटी इंटेस्टाइन से बड़ी इंटेस्टाइन तक आराम से पहुंचाने में मदद करती हैं। जिसके कारण आपका पेट सुबह आसानी से साफ हो जाता हैं। सिर्फ यही नहीं बाएं ओर सोने से आपको डरावने सपने भी नहीं आते।  ( left side sleeping )

कैंसर रोगियों के लिए बड़ी खबर – हर स्टेज का कैंसर हो सकता है सही – कैंसर का इलाज

Miracle Roots

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status