Thursday , 19 July 2018
Home » Beauty » Acne Home Remedies | Pimple Home Remedies | Blackheads Home Remedies » acne-black-spot » चेहरे के दाग धब्बो कील मुंहासे या चेचक के दागो से परेशान।

चेहरे के दाग धब्बो कील मुंहासे या चेचक के दागो से परेशान।

चेचक के दाग धब्बो कील मुंहासे या चेचक के दागो से परेशान।

सौंदर्य के दुश्मन हैं कील मुंहासे और दाग धब्बे, इन्हे दूर करने के लिए हम पता नहीं क्या क्या प्रयत्न करते रहते हैं। अनेक प्रकार के रासायनिक चीजे अपने मुह पर थोपते जाते हैं। परिणामस्वरूप चेहरे की मासूमियत और कोमलता ख़त्म।

आइये जाने के दक्षिण भारतीय महिलाये अपने चेहरे को कील मुंहासों और दाग धब्बो से दूर, दमकता हुआ कैसे रखती हैं।

  1. मुंह के साधारण दागो को दूर करने एव चेहरे की कांति बढ़ाने की लिए एक साधारण प्रयोग के अंतर्गत 7 रत्ती रसकपुर, २ तोला बादाम गिरी, 1 तोला चंदन और ३० तोला गुलाबजल ले। सर्वप्रथम चंदन घिस ले और बादाम को पीस ले। इसके बाद इन सबको मिलाकर नित्य इसकी 1 तोला की मात्रा मुख पर मलने से अनुकूल परिणाम परिलक्षित होते है।
  2. अजवाइन को जल में पीसकर अथवा चमेली की कलियों को पीसकर चेहरे पर मलने से भी यही परिणाम दिखाई देता है।
  1. सफेद आकड़े के दूध में हल्दी को भली प्रकार खरल करके लम्बी मोटी ‘स्टिक’ बना कर रख ले। इस ‘स्टिक’ को आवश्क्यतानुसार गौ दुग्ध में घिसकर नित्य कुछ दिनों तक करने से बहुत पुराने काले दाग लुप्त हो जाते है।
  1. जामुन की गुठलियो को जल में पीसकर लेप करे। इस प्रयोग से अति शीघ्र कील मुंहासों का शमन होता हैं।
  1. चेहरे पर पैदा हो जानेवाले किसी भी प्रकार के दाग, धब्बो, कील – मुंहासों को दूर करने के लिए एक और सरल प्रयोग हैं। इसमें 40 तोला बादाम की खली, 15 तोला रीठा के छिलके, 3 तोला चावल तथा 6 माशा लोबान – इन सभी पदार्थो को मिलाकर चेहरे पर मले। कुछ देर के लिए ये लेप चेहरे पर लगा रहने दे। इसके बाद एक मोटे कपडे से इसे पोंछ कर गर्म पानी से चेहरा धो डाले। इस प्रयोग से 1 मास में दाग साफ़ हो जाते हैं। इसी प्रकार आंवला और तिल बराबर मात्रा में लेकर उन्हें दूध में पीसकर मुख पर मलने से चेचक के दाग दूर होते हैं।
  1. चिरौंजी, मसूर की दाल और पीली सरसों, तीनो को महीन चूर्ण बना ले। रात में गर्म पानी से मुंह धोकर इसका लेप करे।
  2. मसूर की दाल घी में भून ले और फिर इसका चूर्ण बना ले। इस चूर्ण को दूध में मिलकर उबटन की तरह चेहरे पर मले। ये उबटन सूखने तक लगाकर रखे, तत्पश्चात धो ले। यह उबटन काफी उपयोगी हैं। इसके नियमित प्रयोग से आपके मुंहासे और झाइयां कुछ समय बाद ही गायब हो जायेंगे।
  3. झाई – मुहांसे की बात छोड़िये, चेचक तक के दाग आसानी से दूर हो सकते हैं। केवल संतरे के छिलके की मदद से, संतरे के छिलको को सुखाकर उनका महीन चूर्ण बना ले। उस चूर्ण में गुलाबजल और नीम्बू का रास डालकर मुंहासों पर लेप करे। ये प्रयोग जब तक संतरे का मौसम रहे, तब तक जारी रखे। मुंहासे हमेशा के लिए गायब हो जायेंगे।

स्किन की अन्य समस्याओ के लिए आप यहाँ क्लिक कर के पढ़े। 

2 comments

  1. HARI SINGH SAINI

    Mara chahra par bhut kaka pimpals ka nishan aur dana hain iska liya mujha kya karna chaiya

  2. HARI SINGH SAINI

    Mara chahra par bhut kaka pimpals ka nishan aur dana hain iska liya mujha kya karna chaiya
    koye ashan upay bataya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status