Wednesday , 26 September 2018
Home » Beauty » Acne Home Remedies | Pimple Home Remedies | Blackheads Home Remedies » दमकती सुन्दर त्वचा के लिए घरेलु टिप्स और उबटन।

दमकती सुन्दर त्वचा के लिए घरेलु टिप्स और उबटन।

सुन्दर दमकता चेहरा हर लड़की की ख़्वाहिश होती हैं, इसके लिए हम तरह तरह की क्रीम, फेशियल, और ना जाने कौन कौन से उत्पाद लगाते हैं। मगर आज हम आपको बताने जा रहे हैं सदियों से इस्तेमाल होने वाले भारतीय तरीके और घर पर बनाये जाने वाले उबटन, जिनको इस्तेमाल करके आप कुछ ही दिनों में दिव्य निखार पा सकते हो।

आइए जानें घरेलू उपायों के बारें में-

पहले तो पेट को हमेशा ठीक रखें, कब्ज न रहने दें। अधिक से अधिक पानी पीएं। चाय कॉफी का सेवन कम करें।

अगर आपकी कब्ज सही ना हो रही हो तो आप इस लिंक से जा कर एक ही दिन में इसको दूर करने के उपाय पढ़ सकते हैं।

नींबू

एक बाल्टी ठण्डे या गुनगुने पानी में दो नींबू का रसमिलाकर गर्मियों में कुछ महीने तक नहाने से त्वचा का रंग निखरने लगता है।

आंवले का मुरब्बा

आंवले का मुरब्बा रोज खाने से दो-तीन महीने में ही रंग निखरने लगता है।

गाजर का जूस

गाजर का जूस आधा गिलास खाली पेट सुबह लेने से एक महीने में रंग निखरने लगता है।

त्रिफला

एक चम्मच त्रिफला चूर्ण नित्य गुनगुने पानी के साथ ले, 3 महीने में आपकी सुंदरता में चार चाँद लग जायेंगे।

सोंफ

रोजाना सुबह शाम खाना खाने के बाद थोड़ी मात्रा में सोंफ खाने से खून साफ होने लगता है और त्वचा की रंगत बदलने लगती है।

प्याज

प्याज मे प्राकृतिक प्रतिरोधक गुण होते है जो की मुहांसों के दाग धब्बे दूर करने मे आपकी मदद करेगे । प्याज ले और उसका रस निकल कर चेहरे के संक्रमित स्थान पर लगाए और कुछ मिनिट तक रहने दे फिर साधारण पानी से धो लें ।

चंदन

2 चम्मच चंदन पाउडर ले, उसमे कुछ बूंदे गुलाबजल की मिलाए फिर दाग पर और पूरे चेहरे पर लगा ले और सूखने के बाद धो ले ।

हल्दी नीबू

चुटकी भर हल्दी पाउडर ले, उसमे कुछ बूंदे नीबू के रस की मिलाए फिर दाग पर या पूरे चेहरे पर लगाए । कुछ ही दिनों के अंदर दाग दूर हो जाएगे और त्वचा चमकने लगेगी ।

प्याज, अदरक, सिरका

एक चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच अदरक का रस , आधा चम्मच सिरका इन तीनो को मिला ले और दाग पर लगा कर कुछ मिनिट तक मालिश करे फिर 20 मिनट के बाद ताजे पानी से धो ले । यह बहुत सरल और उपयोगी है । प्याज मे गंधक (सल्फर), विटामिन और अदरक मे आलीसिन नामक पदार्थ होता है जो त्वचा को कोमल बनाती है और त्वचा से कीटाणु को निकाल देती है ।

नीबू

नीबू मे स्तम्मक(अस्ट्रिंजेंट), विटामिन सी होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकल देता है तो जब भी आप दाग धब्बे का इलाज करे तो नीबू का इस्तेमाल करे । नीबू का रस निकाल कर कॉटन से से दाग पर लगाए । अच्छे परिणाम के लिए हर दूसरे दिन इस विधि का उपयोग करे ।

पानी

अधिक मात्रा मे पानी पीने से भी दाग ,धब्बे, मुहाँसे ठीक होते है । प्रतिदिन 6 से 8 गिलास तक पानी पीए जो की शरीर से विषाक्त पदार्थों(टॉक्सिन्स) को निकाल कर त्वचा मे नमी बनाए रखता है और दाग को हल्का करता है ।

दूध

दूध चेहरे की रंगत बढ़ाता है, दूध मे लॅकटिक एसिड होता है जो त्वचा को कोमल और सुंदर बनाता है । इसके लिए कच्चे दूध का उपयोग करे । दूध मे रूई भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाए फिर 15 मिनिट के बाद गर्म पानी से धो ले । प्रतिदिन सुबह इस विधि का उपयोग करे ।

गोरी त्वचा पाने के घरेलू उबटन –

इन सब उपायों के अलावा आप विभिन्न प्रकार के घरेलू उबटन लगा कर भी अपनी त्वचा की रंगत निखारी जा सकती है।

हल्दी पैक

त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी एक अच्छा तरीका है। पेस्ट बनाने के लिए हल्दी और बेसन या फिर आटे का प्रयोग करें। हल्दी में ताजी मलाई, दूध और आटा मिला कर गाढा पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।

हनी आल्मड स्क्रब

बादाम भी रंगत निखारने का काम करता है। रात को 10 बादाम पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उसे छील कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाकर स्क्रब करें।

चंदन

गोरी रंगत देने के अलावा यह एलर्जी और पिंपल को भी दूर करता है। पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें।

केसर पैक

उबटन बनाने के लिए आपको दही और क्रीम में थोड़ा सा केसर मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। केसर के इस उबटन से भी कुछ दिन में आपकी त्वचा गोरी होने लगेगी।

चिरौंजी का पैक

गोरी रंगत के लिए मजीठ, हल्दी, चिरौंजी का पाउडर लें इसमें थोड़ा सा शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गरदन, बांहों पर लगाएं और एक घंटे के बाद चेहरा धो दें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से चेहरे का रंग निखर जाएगा।

मसूर दाल पैक

मसूर की दाल का पाउडर लें इसमें नीबू का रस व कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। रोज इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। चेहरे का रंग निखर जाएगा।

बेसन का उबटन

बेसन 2 चम्मच, सरसों का तेल 1 चम्मच और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्ट बना लें। पूरे शरीर पर इस उबटन को लगा लें। कुछ देर बाद हाथ से रगड कर छुडाएं और स्नान करें। त्वचा गोरी व मुलायम हो जाएगी।

पपीता

पपीता मे एंज़ाइम होते है जो की चेहरे के दाग कम करते है ।इसके लिए पके पपीते का उपयोग करे, पपीते का गुद्दा निकाल कर 15 मिनिट तक चेहरे पर लगा कर रखे फिर ताजे पानी से धो लें।

जई(ओट्स)

जई(ओट्स) सिर्फ़ सर्वोत्तम आहार के रूप मे ही नही बल्कि औषधि के रूप मे भी उपयोग होता है जो की चेहरे के दाग, धब्बे, मुहाँसे ठीक करता है । काले दाग, धब्बे और मुहाँसे के निशान से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर ज़ई के आटे का पेस्ट लगाए । ज़ई के आटे मे नीबू का रस मिलाए और गाढ़ा घोल बना कर पेस्ट की तरह चेहरे पर लगाए और कुछ देर तक मले फिर गर्म पानी से धो ले । तुरंत आराम के लिए इस विधि का उपयोग हफ्ते मे दो बार करे ।

3 comments

  1. Can you please tell some weight loss tips for hypo throid patient

  2. Bhut achchi jankari di nice

  3. Rajnishgiri Goswami.

    Weary useful information.
    I like.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status