Friday , 16 November 2018
Home » Beauty » Acne Home Remedies | Pimple Home Remedies | Blackheads Home Remedies » चेहरे पर पिंपल Pimple नहीं होने देंगे ये घरेलू उपाय

चेहरे पर पिंपल Pimple नहीं होने देंगे ये घरेलू उपाय

युवावस्था में पिम्पल निकलना एक आम समस्या है, पिम्पल रक्त में फैली अशुद्धियों के कारण होते है. अकसर देखा गया है कि जब चहरे पर पिंपल निकल अाते है तो आप उसे फोड़ देते हैं। ऐसा करके हम अपनी समस्या को और बढ़ा लेते हैं. चेहरे पर निकले मुंहासे को कभी फोड़ना नहीं चाहिए नहीं तो, चेहरे पर दाग पड़ जाते है और चेहरा बहुत ही ज्‍यादा खराब दिखने लगता है। पिंपल को फोड़ने पर इंफेक्शन हो जाता है, जो कि और भी ज्यादा घातक है। अगर नियमित रूप से पिम्पल निकल रहे हों तो सबसे पहले एक अच्छा सा ब्लड पयुरीफायर पीना शुरू कर देना चाहिए. अाज हम अाप को पिंपल से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताएगें।

पिंपल फोड़ने के नुकसान

पिंपल को फोड़ने से वह त्‍वचा के आसपास के ऊतकों में चला जाता है। इससे उस जगह पर कई सारे रोगाणु फैलने के चांस बढ़ जाते हैं। ऐसा करने पर भयंकर इंफेक्‍शन बढ़ जाता है।

जब आप पिंपल फोड़ते हैं, तो आप चेहरे पर एक गहरा घाव बना देती हैं, जिससे वह घाव समय के साथ बढ़ता चला जाता है और वह एक दाग का रूप ले लेता है।

पिंपल फोड़ने से चेहरे पर लाल रंग के दाग बन जाते हैं, जो कि कई दिनों तक फूले नजर आते हैं। यह दाग मेकअप से भी नहीं छुपते।

एक पिंपल फोड़ने से चेहरे पर दूसरा पिंपल जल्‍दी ही निकल आता है।

पल के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार
h2>
अगर चेहरे पर मुंहासे हैं, तो कुछ घरेलू उपायों को आजमाना चाहिए, जिससे वह जल्‍द से जल्‍द ठीक होना शुरु हो जाएं।

  1. चंदन और हल्दी पाउडर का पेस्ट दूध के साथ मिलाकर बना लें। पानी के साथ घिसा हुआ जायफल भी एक्ने और पिंपल के इलाज में कारगर होता है।
  2. ग्वारपाठे के रस के नियमित सेवन से त्वचा के कई रोग खत्म होते हैं। ग्वारपाठे का रस सीधे त्वचा पर भी लगाया जा सकता है। इसे आधा कप सुबह शाम लेना चाहिए। गर्भवती महिलाएँ इसका सेवन न करें।
  3. रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें। एक चम्मच खीरे के रस में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे बाद धो लें।
  4. एक चाय के चम्मच भर जीरे का पेस्ट बना लें। चेहरे पर एक घंटे तक लगा रहने दें। बाद में धो लें।
  5. पिंपल ठीक करने के लिए चेहरे पर नीम का फेस पैक लगाएं। ताजी नीम की पत्तियां और चंदन पाउडर का लेप बना लें। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें।
  6. थोडे़ से अदरक के रस में खीरे का थोड़ा सा रस और धनिया का पानी मिलाकर चेहरे पर लगा कर सूख जाने पर पानी से धो लें।
  7. रात को सोते समय एक चम्मच मलाई में नीम्बू का रस मिलकर त्वचा पर लगाये। सुबह उठकर चेहरा धो ले। इस से चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं और त्वचा की रंगत निखरती हैं।
  8. हल्दी एंटीसेप्टिक का काम करती है। इसीलिए इसमें बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता पाई जाती है। एक चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा एक हफ्ते तक करें। पिंपल्स खत्म हो जाएंगे।
  9. पिंपल्स मिटाने के लिए नींबू बहुत फायदेमंद होता है। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। दो नींबू का जूस निकाल लें। नींबू के रस को कॉटन में भिगोकर चेहरे पर लगा लें। सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। दिन में दो बार इसे तीन-चार दिनों तक लगाएं। पिंपल्स दूर हो जाएंगे।
  10. लहसुन में एंटीफंगल तत्व पाए जाते हैं। इसीलिए यह पिंपल्स को बहुत जल्दी दूर कर देता है। लहसुन की दो कलियां और एक लौंग पीस लें। इस पेस्ट को सिर्फ पिंपल्स पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने दें। फिर चेहरा धो लें। ऐसा करने से पिंपल्स खत्म हो जाएंगे।
  11. झाई – मुहांसे की बात छोड़िये, चेचक तक के दाग आसानी से दूर हो सकते हैं केवल संतरे के छिलके की मदद से। संतरे के छिलको को सुखाकर उनका महीन चूर्ण बना ले। उस चूर्ण में गुलाबजल और नीम्बू का रस डालकर मुंहासों पर लेप करे। ये प्रयोग जब तक संतरे का मौसम रहे, तब तक जारी रखे। मुंहासे हमेशा के लिए गायब हो जायेंगे।
  12. सब से महत्वपूर्ण बात है रक्त में अशुद्धियों का होना, इसके लिए अगर हर रोज़ 2 पत्ते नीम के खाए जाए तो बेस्ट है, नहीं तो बैद्यनाथ या झंडू का या किसी भी बढ़िया कंपनी का रक्त शुद्धि सिरप (ब्लड पयुरीफायर) पीना शुरू करें. और अधिक तला भुना मसाले वाला मैदा खाना सिर्फ चेहरे ही नहीं बल्कि स्वास्थय के दृष्टि कोण से बहुत हानिकारक है.

 

3 comments

  1. Agar chehre par pimpals ke karan ghada ho gaya ho to ise thik karne k upay bataye

  2. आपने अच्छी जानकारी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status