Monday , 23 July 2018
Home » Beauty » Acne Home Remedies | Pimple Home Remedies | Blackheads Home Remedies » ब्लैकहैड हटाने के आसान से घरेलु उपाय

ब्लैकहैड हटाने के आसान से घरेलु उपाय

सुंदर चेहरे में एक दाग की भाँती होते हैं ये ब्लैकहेड्स, आज हम आपको बताने जा रहे हैं ब्लैकहेड्स को निकालने के घरेलु प्रभावशाली उपचार।

1) स्‍क्रबिंग

2 चम्‍मच बेकिंग सोडा, 1/2 चम्‍मच नमक और 1 चम्‍मच पानी मिला कर पेस्‍ट बनाएं। इस स्‍क्रब से चेहरे को रगडे़ और फिर हल्‍के गरम पानी से चेहरे को धो लें।

विशेष बात: चेहरे पर फेस मास्‍क या स्‍क्रब लगाने से पहले चेहरे को गरम पानी से 10 मिनट के लिये स्‍टीम करना चाहिये। फिर स्‍क्रब करें:

2) नींबू का छिलका

नींबू का छिलका ले कर उसे अपने चेहरे पर हल्‍के हल्‍के रगडिये। इससे चेहरे का तेल धीरे धीरे कम होना शुरु हो जाएगा और ब्‍लैक हेड से जल्‍द राहत मिलेगी।

3) ओटमील मास्‍क

1 कम ओटमील में 1 छोटा चम्‍मच बेकिंग सोडा और 3 छोटे चम्‍मच एलो वेरा जूस को मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे हल्‍के गरम पानी से धो लें।

4) टमाटर

1 टमाटर को चौकोर भाग में काट लें। इस पीस को अपने चेहरे पर रगडे़ और हल्‍के गरम पानी से चेहरे को धो लें। आप इसको रोजाना कर सकती हैं।

5) बादाम का मास्‍क

ओटमील, घिसा बादाम और पानी मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तब इसे गीला कर के हाथों से इस मास्‍क को गोलाई में रगड़ कर साफ करें। इसके लिये हल्‍के गरम पानी का प्रयोग करें।

6) शहद

शहद को सीधे चेहरे पर लगाएं। इससे जमी हुई गंदगी निकलेगी । जब शहद सूख जाए तब इसे हल्‍के गरम पानी से धो लें।

[Read. आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने के घरेलू उपाय।]

2 comments

  1. Skin p white nishan daag ho rhe h
    Help us

  2. Dandraf KO dur krne aur hair fall KO rokne ki gharelu tarike batae …thks

  3. please say about severe acne vulgaris white head treament

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status