Thursday , 22 November 2018
Home » Beauty » आपके फेस की खूबसूरती को निखार देगा यह स्ट्रॉबेरी फेस मास्क – Beauty Tips :- STRAWBERRY FACE MASK

आपके फेस की खूबसूरती को निखार देगा यह स्ट्रॉबेरी फेस मास्क – Beauty Tips :- STRAWBERRY FACE MASK

आपके फेस की खूबसूरती को निखार देगा यह स्ट्रॉबेरी फेस मास्क – Beauty Tips :- STRAWBERRY FACE MASK

दनिया में हर इंसान चाहता है के वे दुसरो से अच्छा तथा सुंदर दिखाई दे | अपने आप को सुंदर बनाये रखने के लिए लोग मार्किट से महंगे महंगे प्रोडक्ट्स लेकर अपने कोमल फेस पर इस्तेमाल करते है कई बार तो यह केमिकल्स युक्त प्रोडक्ट आपके फेस की beauty को निहारने की बजाए इसे बिगाड़ देते है |

आज हम आपको एक ऐसे beauty फेस मास्क की विधि शेयर करेंगे जिसकी मुख्य औषधि का नाम है ‘स्ट्रॉबेरी-Strawberry’

स्ट्रॉबेरी में अधिक मात्रा में इलैजिक अम्ल होता है। यह अम्ल कौलैजेन को टूटने या नष्ट होने से बचाता है, जिससे कि झुर्रियाँ नहीं पड़ती और त्वचा चिकनी और कोमल बनी रहती है।

स्ट्रॉबेरी में अधिक मात्रा मे ऐन्टीऑक्सीडेन्ट होने से त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाती है जो फ्री रैडिकल द्वारा होने वाले नुकसान से बचाती है। इसके अलावा, स्ट्राबेरी में अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है जो कि स्किन टोन को हल्का करता है, मुँहासे हटाता है, सूखी त्वचा को ऊर्जा प्रदान करता है औऱ त्वचा को नई कोशिकायें बनाने के लिये प्रेरित करता है।

इतने सारे फायदे के साथ, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि कई निर्माता स्ट्रॉबेरी के भरपूर फायदे से युक्त ब्यूटी उत्पादों को बाज़ार में उतारने के लिये शोर मचा रहे हैं।

जब दुनिया स्ट्रॉबेरी के लिये पागल हो रही है, तो हम पीछे क्यो रहें, है न? अब समय आ गया है कि हम स्ट्रॉबेरी को त्वचा पर उपयोग करने के तरीके खोजें! और आइये शुरूआत करते हैं इस बेहद प्रभावी स्ट्रॉबेरी फेस स्क्रब से!

स्ट्रॉबेरी फेस मास्क की विधि जानने के लिए next पर click करे

 जब दुनिया स्ट्रॉबेरी के लिये पागल हो रही है, तो हम पीछे क्यो रहें, है न ? अब समय आ गया है कि हम स्ट्रॉबेरी को त्वचा पर उपयोग करने के तरीके खोजें! और आइये शुरूआत करते हैं इस बेहद प्रभावी स्ट्रॉबेरी फेस स्क्रब से!

समग्री :-

  • 100 ग्राम स्ट्रॉबेरी
  • 1 चमच निम्बू का रस
  • 2 चमच दूध का पाउडर

विधि :-

100 ग्राम पकी स्ट्रॉबेरी लेकर और महीन पीस लें।अब एक चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच दूध का पाउडर डालें। पूरे मिश्रण को भली-भाँति फॉर्क द्वारा चलाकर एक दानेदार पेस्ट बना लें।

अपने चेहरे को साफ करने के बाद अपने चेहरे और गर्दन पर इस लेप का बाराबर मास्क लगायें। मास्क को 15 मिनट तक छोड़ दें।

कुछ समय बाद मास्क को ढीला करने के लिये कुछ पानी छिड़कें। रक्त के बहाव को बढ़ाने के लिये चक्राकार गति में रगड़ना शुरू करें।

नींबू युक्त हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोयें। इसके बाद थोड़े ठण्डे पानी से अपना चेहरा धोलें |

त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने, नीचे की साफ त्वचा को निखारने और खुले हुये पोरों को बन्द करने के लिये इस स्ट्रॉबेरी फेस स्क्रब का उपयोग हफ्ते में कम से कम दो बार अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status