Thursday , 19 July 2018
Home » Beauty » अंडे के छिलके में छिपा है खूबसूरत त्वचा का राज..!!!

अंडे के छिलके में छिपा है खूबसूरत त्वचा का राज..!!!

अंडे के छिलके में छिपा है खूबसूरत त्वचा का राज..!!!

अंडे का इस्‍तेमाल न केवल सेहत के लिए बल्कि सौंदर्य को निखारने में इस्‍तेमाल किया जाता है। अंडा की जर्दी और सफेद हिस्‍सा दोनों ही सेहत और सुंदरता के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन क्‍या कभी आपने सुना है कि अंडे के छिलके भी खूबरसूरती को बढ़ाने के काम आते हैं। शायद नहीं, जीं हां अंडे के छिलके से भी त्‍वचा की कई समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है। साथ ही अंडे के छिलके के सही इस्तेमाल से त्वचा साफ होती है और उसमें प्राकृतिक निखार आता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

लेकिन लोग इस चीज को लेकर दुविधा में रहते हैं कि आखिर अंडे के छिलके को इस्‍तेमाल कैसे किया जाये। तो हम आपको बताते हैं कि सौंदर्य के लिए अंडे के छिलके का इस्‍तेमाल कैसे किया जाना चाहिए। अंडा फोड़ने के बाद उसके छिलके को धूप में सुखा लें। उसके बाद इसे पीसकर पाउडर बना लें और उसके बाद इस्तेमाल में लायें।

अंडे के छिलके का  पाउडर और शहद

अंडे के छिलके में दो चम्मच शहद मिलाकर इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और दस मिनट बाद चेहरे को साफ़  पानी से धो लें इससे एक हफ्ते में ही आपके चेहरे में फर्क दिख जाएगा। चेहरे में नमी आएगी और चमक भी बनी रहेगी।

अंडे के छिलके का पाउडर और चीनी पाउडर

अंडे के छिलके से बने पाउडर में थोड़ी मात्रा में चीनी फाउडर मिला लें अब अंडे के सफेद हिस्से को अच्छी तरह फेट लें और पाउडर में मिलाएं ये पेस्ट तैयार होने पर  इस मास्क को चेहरे पर  एक हफते में एक बार लगाएं इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा निखरेगा।

दांत चमकाएं

आप रोज ब्रश करते है पर क्या फिर भी आपके दांत पीले है तो अंडे के पाउडर से दांतो पर रोज ब्रश करें। इससे आपके दांत नेचुरल तरीके से साफ हो जाएंगे।

अंडे के छिलके का पाउडर और एलोवेरा जैल

अंडे के पाउडर में एलोवेरा जैल मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करलें अब इसे चेहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद साफ पानी से धो लें। इससे चेहरे में नमी बनी रहेगी।

अंडे के छिलके का पाउडर और नींबू का रस

अंडे के छिलके के पाउडर में नींबू का रस या सिरका मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा साफ पानी से धोएं।इससे दाग-धब्बे और स्किन इंफेक्शन का खतरा  कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status