Monday , 24 September 2018
Home » Beauty » elbow » शरीर का कालापन दूर करने में निम्बू है बहुत असरदार।

शरीर का कालापन दूर करने में निम्बू है बहुत असरदार।

शरीर का कालापन दूर करने में निम्बू है बहुत असरदार। Black Elbows.

क्या आपकी कोहनियां घुटनो, पांव की एड़ियां, गिट्टों, उँगलियों और अंगूठों पर छाया हुआ कालापन आपके खूबसूरत शरीर की शोभा  को बिगाड़ रहा हैं। तो आजमाए नीम्बू के ये बेहद असरकारक घरेलु नुस्खे। जो थोड़े दिनों में ही आपकी ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा देंगे।

आइये जाने ये सरल घरेलु नुस्खे।

  1. यदि आपकी हाथों की कोहनियां काली पड़ गयी है तो उन पर नींबू को दो भागो में बांट कर नींबू के टुकड़े मले और तीन-चार घंटे बाद, जब मैल फूल जाएं तो खुरदरे तौलिये को गर्म पानी में भिगो कर व् निचोड़कर उसमे कोहनियो को मलकर साफ करे। नित्य कुछ दिन लगातार ऐसा करने से कोहनियो की त्वचा का कालापन दूर हो जायेगा।
  1. काले पड़ गए शरीर के किसी भी हिस्से जैसे घुटनो, पांव की एड़ियां, गिट्टों, उँगलियों, अंगूठों और नाखुनो पर भी निचुड़े होए नीबू के बच रहे फालतू आधे टुकड़े को कुछ देर रगड़ने से और आधे घंटे बाद स्नान करने से व् साफ होकर चमकने लगते हैं।
  1. शरीर के किसी भाग की त्वचा सख्त, खुरदरी और मोटी सी हो गयी हो तो रात को सोते समय नीबू काटकर मलने से और प्रात: धोते रहने से रोम-छिद्र खुलकर त्वचा नरम और मुलायम हो जाती है।
  1. इन नीबू के छिलको को रघड़ने से लहसुन, पयाज आदि काटने से होने वाली हाथों की दुर्गन्ध भी मिट जाती है और हाथ के दाग़ मिटकर त्वचा स्वछ और मुलायम हो जाती हैं।
  1. हाथ पैर फटने और उनमे मैल भरने की शिकायत में नीबू को उस स्थान पर रगड़िये, सारी मैल निकल जाएगी।
  1. यदि बाहें काली करूप दिखती है तो नीबू का रस मलने से वे निखर जाती है।

[Read. चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए बेहद असरकारक घरेलु उपाय।]

One comment

  1. That is amazing tips.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status