Sunday , 23 September 2018
Home » Beauty » hair » Hair Dye को भूल जाओ – नारियल तेल और निम्बू आपके सफ़ेद बालों को परमानेंट काला कर देगा

Hair Dye को भूल जाओ – नारियल तेल और निम्बू आपके सफ़ेद बालों को परमानेंट काला कर देगा

सफ़ेद बाल होना आज बहुत ही आम समस्या हो गया है, ये आजकल 15 साल की आयु से ही होना शुरू हो गया है, जिसका कारण एक ही है के बालों को पुरा पोषण ना मिलना, धूल, मिटटी, Pollution, गलत आहार, सही देखभाल का ना होना, आज बालों को काला करने के अनेक साधन बाज़ार में मौजूद हैं मगर ये सब temporary हैं, और इनके बहुत सारे साइड इफेक्ट्स भी रहते हैं.

तो आज हम चर्चा करने जा रहें हैं एक ऐसी विधि की जिसके लिए हमको सब सामान घर पर ही मिल जायेगा. और ये बहुत इफेक्टिव है.

coconut oil and lemon juice for hair, benefit of coconut oil, coconut oil, lemon juice, सफ़ेद बाल

रात्रि को 1 चम्मच आंवला अरीठा और शिकाकाई पाउडर जो बाज़ार में बना बनाया आता है इसका 1 चम्मच दही में भिगो कर रख दें. दही की मात्रा अपने बालों के हिसाब से ले लें. अगर बड़े बाल हैं तो 1 कटोरी काफी है और छोटे बाल हैं तो आधी कटोरी.

सुबह में आपको चाहिए 1 निम्बू और 2 चम्मच नारियल तेल. निम्बू को निचोड़ कर नारियल तेल में अच्छे से मिला लीजिये. अब इस मिश्रण को नहाने के 1 घंटा पहले अपने बालों में अच्छे से मसाज कर के लगायें और बालों की जड़ो तक अच्छे से पहुंचा दें. इस मिश्रण को 1 घंटे तक बालों में लगा रहने दें.

इसके बाद जो हमने रात्रि को दही वाला मिश्रण तैयार किया था उस से सर धुलाई कर लें. और धुलाई करने के बाद भी बालों को अच्छे से सुखा कर नारियल तेल ही लगाएं.

नारियल तेल में फैटी एसिड की भरपूरता होती है, इसमें पायी जाने वाला लोरिक एसिड और इसकी anti Microbial property सफ़ेद बालों को बहुत अच्छे से treat करती है. ये बालों को मज़बूत करती है, जिस से बाल झाड़ना बंद होते हैं, बालों की वृद्धि करती है, और बालों से रूसी को ख़त्म करती हैं. और निम्बू में फॉस्फोरस, vitamin सी, vitamin बी होता है, जो असमय होने वाले सफ़ेद बालों को रोकती है.

अभी आते हैं जूस पर- बालों के लिए जूस. ये जो  नीचे चीजें बताई हैं, इनमे से किसी भी चीज का जूस रोजाना पीजिये.

  • पालक
  • गाजर
  • अनार
  • चुकंदर
  • टमाटर
  • संतरा

इन उपरोक्त चीजों में बताई हुई किसी भी चीज का जूस आंवला का रस मिला कर नित्य पियें. हर रोज़ किसी भी चीज का जूस पीना ही पीना है. ऐसा न हो के आप सिर्फ एक ही चीज का जूस पियें. हर रोज़ बदल बदल कर पीने की कोशिश करें.

जिस प्रकार आपके बाल एक दिन में सफ़ेद नहीं हुए उसी प्रकार से ऐसी आशा मत रखें के एक दिन में काले हो जायेंगे, उपरोक्त प्रयोग कम से कम 1 से ३ महीने तक ज़रूर करें. और फिर देखें अपना नतीजा. और वैसे तो आंवला शिकाकाई और अरीठा हर जगह दुकानदार से मिल जाता है, मगर फिर भी बहुत सारे भाई बहन हमको पूछते हैं के ये कहाँ से मिलेगा. तो वो भाई बहने जयपुर में 8290706173 पर भाई जितेंदर जी से संपर्क कर लें.

नारियल तेल और निम्बू बालों के लिए, nariyal tel aur nimbu balo ke liye, nariyal tel ke fayde, nimbu ke fayde, nariyal tel aur nimbu balo me kaise lagaye

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status