Wednesday , 21 August 2019
Home » Beauty » Acne Home Remedies | Pimple Home Remedies | Blackheads Home Remedies » कुछ ही मिनटों में खूबसूरत दिखने के सबसे आसान तरीके Beauty Tips in Hindi –

कुछ ही मिनटों में खूबसूरत दिखने के सबसे आसान तरीके Beauty Tips in Hindi –

कुछ ही मिनटों में खूबसूरत दिखने के सबसे आसान तरीके

कौन नहीं चाहता हैं कि मैं खूबसूरत दिखू , क्योंकि सुंदर दिखना तो हर किसी की चाहत होती है और सुंदर दिखने के लिये आप क्या – क्या नहीं करते । लेकिन इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप बाजार से ख़रीदे हुए मंहगे उत्पाद का प्रयोग करें या फिर ब्यूटी पार्लर जाये । चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए बेहद जरूरी है कि आप अपने चेहरे का खास खयाल रखें। जानिए कुछ आसान तरीके जिनसे आपके चेहरे की खूबसूरती बरकरार रहेगी। –

झुर्रियों करें दूर- 

एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियाँ नहीं पड़ती है।

>चमक रखे बरकरार –

एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच दूध के मिश्रण में दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की कोमलता व चमक बनी रहती है।

चेहरे की चमक के उपाय – चाय की थैलियां 

आपके चेहरे पर थकान दिखने की एक अन्य विशेषता थकी आंखो का होना है। दो चाय बैग लें और एक घंटे के लिए या थोड़ा और देर के लिए फ्रिज में रखें। आप इसे बंद आंखों पर रख दें और पफिंस और थकान को कम करने के लिये कुछ मिनट तक उन्हें पकड़े रहें।

चेहरे की चमक के लिए पानी –

अगर आपको दिन भर सुस्त और थकी लगने वाली त्वचा श्रृंखला मिलती है तो दिन में तीन बार स्नान करना सुनिश्चित करें। यह आपको ताजा और सक्रिय रखता हैं। ठंडे पानी से अपने शरीर को धोना आपको बेहतर परिणाम देगा, और ताज़ा एहसास के लिये नींबू की कुछ बूंदें स्नान करने वाले पानी में मिलायें।

स्क्रबिंग के लिए-

टमाटर का टुकड़ा लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी। त्वचा को निखारने के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं, धूल इत्यादि को हटाकर रोमछिद्रों को बंद होने से रोकता है।

तैलीय त्वचा से पाएं छुटकारा- 

एक चम्मच नींबू का रस में एक चम्मच गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे रखें। फिर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। इससे चेहरे का चिपचिपापन दूर हो जाएगा।

कैसे पाएं निखार – 

त्वचा में निखार लाने के लिए थोड़े-से चोकर में एक चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर धो डालें।

शहद से पाएं त्वचा में कसावट – 
चेहरे व गर्दन पर शहद लगाएं थोड़ा सा सूखने के बाद अंगुलियों से चेहरे पर मसाज करें। शहद के सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें। इससे त्वचा में कसाव आएगा।

डार्क सर्कल से बचें- 
आंखों के नीचे झुर्रियां व डार्क सर्कल से बचने के लिए बादाम के तेल में शहद  मिलाकर लगाएं और इस हल्के हाथों से मलें और धो लें।

&क्लीजिंग के लिए –

चेहरे से मेकअप को हटाने व धूल मिट्टी से बचाने के लिए क्लीजिंग जरूरी है। इसके लिए चावल के आटे में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे एवं गर्दन पर अच्छी तरह मलें। इसके बाद चेहरा धो लें।

रुखी त्वचा से बचें-
नारियल के तेल में  शहद और संतरे का रस मिला लें और इसे रुखी, फटी हुई त्वचा पर लगाएं। इस मिश्रण के सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें और हल्के हाथ से पोंछकर नारियल का तेल या कोई और मॉइश्चराइर लगा लें।

यूं हटाएं चेहरे के दाग-धब्बे – 
चेहरे पर काले दागों को हटाने के लिए टमाटर के रस में रुई भिगोकर दागों पर लगाएं इससे काले धब्बे साफ हो जाएंगे।

मुंहासों से पाएं छुटकारा –

आलू उबाल कर छिलके छील लें और इसके छिलकों को चेहरे पर रगड़ें, मुंहासे ठीक हो जाएंगे।

2 comments

  1. Virender Chauhan

    Good. Very useful tips.

  2. Chandrashekhar Dhage

    Pl send mi green cofee

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status