Wednesday , 18 July 2018
Home » Beauty » जाने कसे करे आखो के काले घेरे दूर

जाने कसे करे आखो के काले घेरे दूर

REMOVE DARK CIRCLE UNDER EYES, Dark circle ka ilaj.

महिला हो या पुरुष, हर किसी को अपनी सुंदरता की तारीफ सुनना पसंद होता हैं। एक सुन्दर व्यक्तिमत्व के लिए सुन्दर और निरोगी आँखों की जरुरत होती हैं। कभी-कभी कम आयु में ही ऐसी सौन्दर्य समस्या निर्माण हो जाती है जिससे हमारे सौंदर्य में कमी आ जाती हैं। ऐसी ही एक बेहद परेशान कर देने वाली सौंदर्य समस्या हैं -आँखों के निचे के काले घेरे या जिसे अंग्रेजी में हम Dark circles under eyes कहते हैं।

आँखों के आसपास काले घेरे चेहरे की सुंदरता नष्ट कर देते हैं और उम्र ज्यादा दर्शाते हैं। हमारे आँखों के निचे की त्वचा बेहद मुलायम  नाजुक होती हैं। इस त्वचा में तेल ग्रंथि / Oil Glands न होने की वजह से चेहरे पर सबसे पहले झुर्रिया यहाँ पड़ने लगती हैं। इन पर जरा सी कोशिश से काबू पाया जा सकता हैं।

जो काले घेरे नीले से होते हैं तथा सुबह उठने के बाद ज़्यादा दिखते हैं, वे आँखों के नीचे की उस पतली त्वचा की वजह से होते हैं जहाँ खून की धमनियां अन्य भागों की अपेक्षा ज़्यादा नज़र में आती हैं। जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा रीजनरेशन (regeneration) की क्षमता खोती जाती है एवं ज़्यादा पतली होती जाती है। इसके फलस्वरूप नीली रंगत लिए हुए काले धब्बे और गहरे होते जाते हैं।

शरीर के अन्य भागों की त्वचा करीब 2 मिलीमीटर मोटी होती है, परन्तु आँखों के नीचे की त्वचा सिर्फ 0.5 मिलीमीटर ही मोटी होती है। इसकी वजह से सारे दिन आप जो भी करें, चाहे दफ्तर में लम्बे समय तक काम करना हो, बिना चश्मे के धूप में निकलना हो या रात में ना सोना हो, सबसे ज़्यादा आपकी आँखें ही प्रभावित होती हैं।

आज हम आपको कुछ घरेलू tips बताने जा रहे है जो आपके आखो के निचे काले घेरों को गायब कर आपकी खूबसूरती को चार चाँद लगा देंगे … तो आये जानते है इन नुस्खो के बारे में |

आलू – Potato:-

आलू काले घेरे को दूर करने के लिए प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है. आपको बस इतना करना है की आलू को पतला काटकर उसे अपनी आँखो पर 15 मिनिट के लिए रख दे. या तो फिर आलू को घिसकर उसका रस निकल ले और कॉटन के कपड़े से आँखो के नीचे लगा ले, और कपड़े से आँखो को धक दे. इस प्रक्रिया को 15 मिनिट तक दिन में 2 बार करने से डार्क सर्कल में जल्द आराम मिलता है.

टमाटर – Tomato :-

टमाटर का रस लगाने से भी आँखो के नीचे के काले घेरे जल्द ही दूर हो जाते है. इसके लिए टमाटर के 1 चम्मच रस मई ½ चम्मच नींबू का रस मिलाए. इस रस को काले घेरे की जगह लगा ले. दिन में दो बार ऐसा करने से 2 साफ्ताह में डार्क सर्कल्स खत्म हो जाएँगे.

बादाम- Almond :-

बादाम में  vitamin E भरपूर मात्रा पाया जाता है . यह आँखो के नीचे की नाज़ुक त्वचा के लिए बहुत ही फयदेमंद होता है. बादाम के तेल का लाभ पाने के लिए इसको हल्के हाथो से अपनी आँखो के नीचे लगा ले. फिर हल्के हाथो से ही मालिश करे. रात भर इसे लगा रहने दे और सुबह ठंडे पानी से धो ले. ऐसा तब तक करना चाहिए जब तक काले घेरे पूरी तरह से ठीक नही हो जाते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status