Monday , 24 September 2018
Home » Beauty » अंडरआर्म के बाल हटाने के आसान घरेलू नुस्खे-Beauty Tips In Hindi

अंडरआर्म के बाल हटाने के आसान घरेलू नुस्खे-Beauty Tips In Hindi

आपको वैक्सिंग से डर लगता है। जब भी कराती हैं दर्द होता है। हेयर रिमूवल क्रीम भी आपको सूट नहीं करती, तो जानिए बिना इन सबके कैसे अंडरआर्म के बालों को हटाया जा सकता है। ये घरेलू नुस्खे आसान भी हैं…Beauty Tips In Hindi

सामग्री

शहद एक चौथाई कप, चीनी दो कप, पानी एक चौथाई कप, ताजे नीबु का रस एक चौथाई कप। सारी सामग्री को एक बर्तन में मिलकर धीमी आंच पर मिश्रण को आधे घंटे तक उबालें।

जब तक मिश्रण गहरे भूरे रंग का न हो जाए उसे पकाएं। अब बर्तन को आंच से निकालकर ठंडा करने के लिए छोड़ दें। मिश्रण ठंडा होने पर पिघले मोम की तरह बन जाता है

अब आप अपने दोनों अंडरआर्म को धो लें। उसके बाद उन्हें सुखाएं। अब अंडरआर्म में बेबी पाउडर लगायें जिससे शरीर से अतिरिक्त तेल भी हट जाएगा।

अब तैयार मिश्रण को एक चम्मच या अपने हाथों से अंडरआर्म के उन हिस्सों पर लगाकर फैलाएं जहाँ से आपको बालों को निकलना है। अपने हाथ को इस प्रकार तान लीजिये की आपके अंडरआर्म में कोई शिकन न पैदा हो। दूसरे हाथ का उपयोग करके इस मिश्रण को गति से खिंचना होगा जिससे दर्द का एहसास कम होता है। अब अंडरआर्म को गुनगुने पानी और साबुन से साफ़ करना महत्वपूर्ण है। इसके बाद हल्का मॉइस्चराइजर लगायें। जिससे आपकी त्वचा को नरम रहेगी ।

 

पका पपीता

पका पपीता अनचाहे बालों को जड़ से निकालने की एक बेहतरीन औषधि है। पके पपीते बालों को तोडऩे का काफी अच्छा कारक है। यह ना सिर्फ अनचाहे बालों को हटाता है, बल्कि उन्हें दोबारा उगने से भी रोकता है।इसके लिए 1 से 2 चम्मच पके पपीते का पेस्ट तथा आधा चम्मच हल्दी का पाउडर लें। अब इन दोनों उत्पादों को एक पात्र में मिलाएं तथा मालिश करते हुए

अनचाहे बालों के ऊपर लगाएं। 15 मिनट तक इसी प्रकार मालिश करते रहे। इसके बाद इसे पानी से धोकर फर्क देखें। इससे आप आसानी से बाल हटा सकते हैं तथा त्वचा की रंगत भी निखार सकते हैं। इसके लिए इसे ह ते में 2 बार प्रयोग करें।

चने के आटे का मास्क

इस लेप को बनाने के लिए आधी कटोरी चने का आटा, 1 चम्मच ताज़ी मलाई लें , आधा कटोरी दूध और 1 चम्मच हल्दी। इन सबको एक पात्र में मिलाकर एक महीन मिश्रण बनाएं।

अब इसे अपनी अंडरआर्म के नीचे बाल बढऩे की दिशा में लगाएं।  अब इसे आधे घंटे तक छोड़ दें और फिर विपरीत दिशा में मिश्रण को रगड़ें। बाद में इसे गर्म पानी से धो लें।

 

अंडे का मास्क

इस मास्क को बनाने के लिए अंडे का सफ़ेद भाग, आधा चम्मच मकई का आटा तथा 1 चम्मच चीनी लें। एक पात्र लें तथा उसमें अंडे, आटे तथा चीनी कोएक एक करके डालें और इसका मिश्रण तैयार करें। अब इसे अपनी अंडरआर्म के नीचे लगाएं और इसके सूखने की प्रतीक्षा करें। आपको अपनी त्वचा के ऊपर एकसूखी परत उभरी हुई दिखाई देगी। अब इस मास्क को बाल बढऩे की उलटी दिशा की तरफ खींचें जिससे अनचाहे बाल निकल सकें।

No comments

  1. Mare facial hair bahut Jada hai or ih din prti din barde hi ja rahe ha ji please is ka koi samadan bata sakte ho admin ji

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status