Friday , 16 November 2018
Home » Beauty » stretch marks » गर्भावस्था के स्ट्रेच मार्क्स हटाने के अद्भुत घरेलू नुस्खे..!!!

गर्भावस्था के स्ट्रेच मार्क्स हटाने के अद्भुत घरेलू नुस्खे..!!!

Pregnancy stretch marks removal tips in Hindi – गर्भावस्था के स्ट्रेच मार्क्स हटाने के अद्भुत घरेलू नुस्खे

गर्भधारण के समय अधिक वज़न बढ़ने या घटने की समस्या भी सामने आती है। वज़न बढ़ने के साथ ही त्वचा में खिंचाव आता है जिससे स्ट्रेच मार्क्स होते हैं। गर्भावस्था के अलावा काफी समय तक स्ट्रेच करने वाली कसरत करने की वजह से भी स्ट्रेच मार्क्स होते हैं। ये मार्क्स तो समय के साथ जल्दी चले जाते हैं परन्तु गर्भावस्था के स्ट्रेच मार्क्स लम्बे समय तक रहते हैं। इन्हें हटाने के लिए कुछ ज़रूरी कदम लिए जाने आवश्यक हैं।आप स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे इस्तेमाल कर सकते हैं।।

स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के घरेलू उपाय (Stretch mark ke liye ilaj)

पौष्टिक भोजन:-

स्वस्थ त्वचा के लिए विटमिन सी और ई, जिंक, सिलिका और अन्य पोषक तत्वों की प्रचुरता वाला संतुलित और पौष्टिक आहार चुनें। खाने में स्ट्रॉबेरी, जामुन, पालक, गाजर, हरी बींस, साग और बादाम शामिल करें।

नीम्बू का रस (Lemon juice)-

नींबू का रस एक प्राकृतिक अम्ल है, जो स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करता है। नींबू के रस को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें।

स्ट्रेच मार्क्स से निपटने का बेहतर तरीका है खूब सारा पानी पिएं। पानी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेट रखता है। गर्भावस्था के दौरान ही खूब सारा पानी पिएं। कम से कम आठ से दस गिलास।

चीनी:-

अपने प्राकृतिक सफेद रूप में चीनी स्ट्रेच मार्क्स हटाने का काफी कारगर उपाय है। एक चम्मच चीनी में बादाम का तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर उसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने से काफी असर होता है।

ऐलॉवेरा जेल (Aloe Vera Gel) :-

एक कप ऐलॉवेरा जेल में 2 चम्मच विटमिन ई का तेल मिलाइए। इस मिश्रण को तब तक लगाइए जब तक त्वचा इसे पूरी तरह सोख न ले। रोजाना लगाने से त्वचा में फर्क महसूस होगा।

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाए …जारी है – click next 

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाए …जारी है – click next 


जैतून का तेल भी फायदेमंद

जैतून के तेल में कई पोषक तत्व पाये जाते है। जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद होते है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिससे यह त्वचा पर पड़ने वाले निसानो से मुक्ति दिलाता है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए जैतून के तेल को निसानो पर लगाये और हल्की मालिश करे। कई दिनों तक लगातार मालिश करने से निसानो से मुक्ति पायी जा सकती है। इसके साथ ही इस तेल की मालिश से रक्त संचार सही से होता है और त्वचा में चमक आती है|

अन्य उपाए-

  • अवाकाडो (avacado) के तेल को जोजोबा, जैतून, लेवेंडर और बादाम के तेल के साथ मिलाएं और इसे रात में सोने या फिर नहाने से पहले लगाएं।

  • संतरे और नींबू के छिलके का पाउडर बनाकर इसको उबटन की तरह स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं, फायदा होगा।

  • खूब हरी पत्तेदार सब्जी खाएं, इससे भी असर दिखेगा, दाग दूर होंगे।

  •  नारियल तेल में कोकोआ बटर (cocoa) को हल्का गर्म कर लें और ठंडा होने पर मार्क्स वाली जगहों पर लगाएं, फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status