Monday , 16 July 2018
Home » Chocolate » सुबह कॉफी में मिलाकर पिएं ये चीजें, जल्द हो जाएंगे दुबले !!!

सुबह कॉफी में मिलाकर पिएं ये चीजें, जल्द हो जाएंगे दुबले !!!

ज्यादातर घरों में लोग सुबह उठने के बाद चाय या कॉफी पीने की आदत होती है। रोजाना सुबह यदि सही तरीके से कॉफी का सेवन किया जाए तो आपका वजन भी कम करने में सहायक होगी। नींद से जगने के लिए भी अक्सर लोग कॉफी को पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं। आप आम तौर पर सुबह उठ कर पहली चीज़ जो पीते हैं वो, या तो एक कप गर्म कॉफी या चाय ही होती है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि आपकी कॉफी का काम न सिर्फ आपको नींद से जगाना है बल्‍कि फैट भी बर्न करना है। आइए जानते हैं कॉफी से मिलने वाले ऐसे फायदे जो आपके सेहत को दुरुस्त रखता है।

अमेरिका में एक अध्ययन के अनुसार, यह साबित हुआ है कि कॉफी केवल ऊर्जा बढ़ाने के ही काम नहीं आती बाल्‍कि यह उससे कहीं ज्‍यादा है। अगर आपको सुबह उठ कर जिम में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है तो, आपको अपनी कॉफी में सिर्फ दो सामग्रियां मिक्‍स करनी होंगी। ऐसा कर के आप आराम से 10 से 15 पाउंड तक चर्बी केवल एक महीने में घटा सकते हैं। आपको किसी विशेष या सख्त डाइट प्लान को फॉलो करने की भी जरूरत नहीं होगी।
अपनाएं ये तरीका

दूर करती है चर्बी
आपको सिर्फ इतना करना है कि 1/3 कप नारियल तेल और 1 चम्‍मच दालचीनी पावडर को एक छोटी कटोरी में मिक्‍स कर के पेस्‍ट बना कर उसमें 1 चम्‍मच कोकोआ पावडर और आधा चम्‍मच शहद मिक्‍स करना है। अब इस मिश्रण को एक शीशे के जार में रख कर फ्रिज में रख दें। अगली सुबह जब कॉफी बनाने के लिये उठें तब इसमें से एक या दो चम्‍मच ले कर काफी बनाएं। इसको हर सुबह सेवन करें और अपने पेट से जल्‍द चर्बी गायब कर सकते हैं।
कम उम्र की शिकायत
इतना ही नहीं यदि आपको लग रहा है कि आप कम उम्र में ही बूढ़े हो रहे हैं तो भी यह बेहद असरदायक है। कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बीमारियों से बचाते हैं और बढ़ती उम्र का असर कम करते हैं।

एनर्जी कॉफी में मौजूद कैफीन न सिर्फ आपकी थकान को दूर करता है, साथ ही पूरे बॉडी में एनर्जी प्रदान करता है। कॉफी पीने के बाद आप खुद को तरोताजा महूसस करने लगेंगे। इतना ही नहीं यदि आप इसका रोजाना सेवन करेंगे तो स्मेटना बढ़ाने के साथ कई अन्य बीमारियों से दूर भी रहेंगे।

कैंसर और स्ट्रोक के खतरे में कमी इटली के मिलान में हुई एक रिसर्च में पाया गया है कि कॉफी का लगातार या रोजाना सेवन करने से लिवर कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कैफीन ब्लड सर्कुलेशन प्रॉपर रखते हैं। इससे स्ट्रोक का खतरा कम होता है।</p

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status