Sunday , 18 November 2018
Home » Drinks » ये 7 वजह जानने के बाद आप छोड़ देंगे कोल्ड ड्रिंक्स पीना…

ये 7 वजह जानने के बाद आप छोड़ देंगे कोल्ड ड्रिंक्स पीना…

सावधान,  कोल्ड ड्रिंक्स छोड़कर आप करेंगे अपने ऊपर मेहरबानी ! हम पर भरोसा करें, आप अपने आप पर एक बहुत बड़ा एहसान करेंगे ।आपका पसंदीदा कोला पेय हमेशा की तरह स्वादिष्ट हो सकता है, और गर्म महीनों के दौरान स्वर्ग के अमृत की तरह लगता है, लेकिन यह उस से कोसों दूर है। हालांकि आप में से अधिकांश लोग इसकी अतिरिक्त कैलोरी के बारे में जानते हैं, लेकिन इसके इलावा भी कोल्ड ड्रिंक्स आपके शारीर को जहर से भर रहें हैं.. जानिए हमारे बताये गए 7 कारण जिसे पढने के बाद आपका दिमाग भी खुलेगा और आप इन कोल्ड  ड्रिंक्स को तुरंत डंप कर देंगे ।

1. कोल्ड ड्रिंक्स शुगर/डायबिटीज/मधुमेह के जोखिम को बढ़ाते हैं

वर्ष 2015 ब्रिटेन के एक बड़े अख़बार में एक रिसर्च को प्रकाशित किया था यह रिसर्च दुनिया के मशहूर हेल्थ राइटर यानी स्वास्थ्य संबंधी मामलों के लेखक वेद मेरेडेड ने किया था मैं आपको इसी रिसर्च के आधार पर यह बताऊंगा कि कोल्ड ड्रिंक आपके शरीर में जाने के बाद 1 घंटे के अंदर क्या-क्या कर सकती है यह रिसर्च 350 ml की कोल्ड ड्रिंक में शामिल इंग्रेडिएंट्स पर आधारित है इस रिसर्च के मुताबिक जब आप 350 ml कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो शुरूआती 10 मिनट में ही आपके शरीर में 10 चम्मच चीनी चली जाती है यहा नोट करने वाली बात यह है की शुरुआत में ही 10 चम्मच चीनी आपके शरीर में चली जाती है अगर आप 350 ml कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो यह आपकी दिनभर की चीनी की जरूरत के बराबर है इतनी चीनी एक साथ शरीर के सिस्टम में जाने पर अक्सर शरीर उल्टी यानी vomit कर देता है लेकिन कोल्डड्रिंक पीने पर आप को उल्टी नहीं आती और उसकी एक वजह है कि कोल्ड ड्रिंक में फास्फोरिक एसिड मिला होता है और इसकी वजह से कोल्ड ड्रिंक की मिठास कम हो जाती है कोल्ड ड्रिंक पीने के 20 मिनट के बाद आपके शरीर में ब्लड शुगर बढ़ जाती है शरीर में इंसुलिन का बहाव तेजी से होने लगता है और आप का लीवर इसे हैंडल करने की कोशिश करता है और ऐसा करने के लिए लीवर इस अतिरिक्त शुगर को फैट में बदलने लगता है।

प्रारंभिक सहस्राब्दी में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, चीनी और मीठे पीने से हर साल मधुमेह के 130,000 नए मामले सामने आते हैं।

2. कोल्ड ड्रिंक्स  कैंसर को बढ़ावा देते हैं

एक हफ्ते में सिर्फ दो शीतल पेय पीने से आपके शरीर में उत्पन्न इंसुलिन की मात्रा में वृद्धि हो सकती है और अग्नाशय के कैंसर pancreatic cancer के खतरे को दोगुना हो सकता है। शीतल पेय की उच्च खपत वाली महिलाओं को स्तन कैंसर के विकास के जोखिम पर रखा जाता है क्योंकि कोला में प्रयुक्त रंग एजेंट कासीनजनिक carcinogenic होते हैं।

3. कोल्ड ड्रिंक्स  आपको अधिक आक्रामक बनाते हैं

वर्मोंट विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, किशोरावस्था में फिजी या एरेराइड पेय की खपत में वृद्धि उन्हें आक्रामक और हिंसक बना सकती है।

4.  हमारे दांतों और मसूड़ों को नष्ट कर देते है

कोला का एक नियमित can में कम से कम 8 चम्मच चीनी होती है जो दांतों और गम रोगों की संभावना को बढ़ा देती है । यही नहीं , शीतल पेय की अधिक खपत भी आपके दांतों का मलिनकलन discolouration कर सकती है।

5.  मोटापे का कारण

किशोरों के बीच में मोटापे बढ़ने का सबसे बड़ा खतरा है शीतल पेय। पेय में अतिरिक्त चीनी नाटकीय रूप से आपकी कमर को बदल देता है ।

6. वे हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाते हैं

शीतल पेय में उपस्थित सभी चीनी आपके शरीर में वसा गठन fats around का कारण बनता है चीनी की अधिकता अपने दिल के चारों ओर खराब वसा का निर्माण कर सकती है जिससे आपके हृदय संबंधी स्वास्थ्य खतरे में डाल सकते हैं।

7. कोल्ड ड्रिंक्स तेजी से उम्र बढ़ाते हैं “They make you age faster”

यू.एस. में शोधकर्ता जो ऐसा दावा करते हैं! जाहिर है, उच्च स्तर के चीनी वाले वायुकृत पेय पदार्थों को पीने से आपके शरीर में कुछ DNA डीएनए बदलाव होते हैं जिससे आपकी उम्र बढ़ जाती है।

क्या आपको शीतल पेय न पीने के लिए पर्याप्त कारण मिले हैं?  हम आशा करते हैं की आप जरूर इन्हें छोड़ेंगे ! यदि आपको  गर्मी के दिनों में कोल्ड ड्रिंक्स छोड़ना मुश्किल लगता  हैं, तो हम सुझाव देते हैं कि आप विकल्पों की तलाश करें, जैसे की नींबू पानी, गन्ने का रस, बेल का रस या कोई भी घरेलु या परंपरागत पेय.

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status