Monday , 24 September 2018
Home » Drinks » coconut water » लीवर को Activate करने, बीपी, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, मोटापा और Sperm Quality बढाने का रामबाण तरीका

लीवर को Activate करने, बीपी, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, मोटापा और Sperm Quality बढाने का रामबाण तरीका

Benefit Of Coconut Water, nariyal pani ke fayde

नारियल पानी में पाए जाने वाले electrolytes, vitamin C और antioxidants, और दुसरे essential nutrients इस को बहुत बहुत विशेष बना देते हैं. हर रोज़ एक नारियल पानी पीने से आप का ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल रहेगा, आपको कोलेस्ट्रॉल को सही करने में मदद करेगा, डायबिटीज को सही करने में मदद करेगा, और आपका लीवर भी सही रखेगा.

इसके साथ में उन स्त्रियों के लिए जो अभी माँ बनी हैं और पुरुषों के वीर्य की क्वालिटी और मात्रा बढाने के लिए बहुत ही बेहतर विकल्प है. नारियल पानी दवाओ के कुप्रभावों को समाप्त कर विषैले तत्वों को शरीर से बाहर निकलता हैं। नारियल पानी बिना किसी परामर्श के भी रोगी को या स्वस्थ व्यक्ति को दिया जा सकता हैं।

हरे नारीयल का पानी स्त्री, पुरुष, बच्चों, बूढों, स्वस्थ, कमज़ोर और रोगियों सबके लिए अमृत के समान हैं। ये प्राकृतिक रूप से स्टरलाईज़ेड और पौष्टिक होता हैं। इसमें पोटैशियम और कलोरिन प्राकृतिक रूप में होता हैं।

Nutrition Value of coconut water.

नारियल पानी के एक कप में सिर्फ 46 calories पायी जाती है, coconut water is rich in potassium, vitamin C, and magnesium. इसमें कुछ carbohydrates, fats और proteins, selenium, sugar और sodium भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

नारियल पानी के गुण।

हरे नारीयल का पानी मीठा, शीतल, पोषक, तुरंत शक्ति देने वाला, मूत्रल और प्यास कम करने लगता हैं। नारियल के पानी की शर्करा का शरीर में तुरंत शोषण हो जाता हैं। कच्चे हरे नारियल का पानी पक्के नारियल की तुलना में काफी पौष्टिक और लाभदायक होता हैं। हरे नारियल के पानी को तुरंत पी लेना चाहिए, पड़े रहने से इसके गुण कम होने लगते हैं।

नारियल पानी में electrolytes, amino acids, phytohormones, antioxidants, भरपूर पाए जाते हैं, जिससे शरीर का De Toxification बहुत सुचारू रूप से होता है.

जब द्वितीय विश्व युद्ध में सैनिको को पानी की कमी के कारण Dehydration हो रही थी तो उस समय अनेक सैनिको को ये पिला कर तुरंत एनर्जी दी गयी थी.

टाइफाइड, कोलाइटिस, चेचक, पेचिश, अतिसार या डिप्थीरिया इत्यादि में नारियल नारियल का पानी अधिक हितकारी हैं।

तो चलिए आइये जानते हैं इस miracle फल के अदभुत फायदे.

ब्लड प्रेशर को सही करे नारियल पानी.

नारियल पानी पीने से आपका ब्लड प्रेशर बहुत बेहतर होता है, अगर सिर्फ 300 मि. ली. नारियल पानी सुबह शाम पिया जाए तो ये आपके बढे हुए रक्तचाप को बहुत जल्दी सही कर देगा.

डायबिटीज के लिए नारियल पानी.

नारियल पानी का एक बड़ा फायदा इसका glycemic control है. इसके उपयोग से शुगर तो कम होती ही है, साथ में oxidative stress भी कम होता है.

पेट के लिए अमृत है नारियल पानी.

जब दस्त लग जाएँ, शरीर में भयंकर पानी की कमी हो जाए तो ORS घोल से भी अधिक शक्तिशाली काम करता है नारियल पानी. ये आपके पेट के लिए अमृत समान है.

लीवर के लिए अमृत नारियल पानी.

नारियल पानी लीवर के लिए अमृत समान है, इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट लीवर को नुकसान होने से बचाते हैं, और जो लीवर के सेल्स डैमेज हो चुके हैं, उनको पुनः सही करते हैं.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही करे नारियल पानी

नारियल पानी पीने से आपका बैड कोलेस्ट्रॉल कम होगा और गुड कोलेस्ट्रॉल बढेगा. इसके सेवन से बॉडी बढे हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को Bile में बदलकर पेशाब के जरिये शरीर से बाहर निकाल देते हैं.

गर्भावस्था में बहुत उपयोगी नारियल पानी.

गर्भावस्था में महिलाओं को बहुत चीजों का ध्यान देना पड़ता है, ऐसे में नारियल पानी उनके लिए बहुत उपयोगी है, इसके सेवन से एक तो उनका शरीर हाइड्रेट रहेगा. और उनको Nutrition मिलते रहेंगे. और गर्भ में पल रहा बच्चा भी सुंदर पैदा होगा.

वजन कम करने में नारियल पानी.

नारियल पानी में बहुत कम Calories होती हैं, जिस कारण ये वजन कम करने में भी बहुत सहायक है. इसमें जीरो कोलेस्ट्रॉल है, इसकी प्राकृतिक मिठास एनर्जी तो देती है मगर Calories नहीं बढ़ाती.

पुरुषों के लिए नारियल पानी.

नारियल पानी पुरुषों के लिए बहुत बेहतरीन है, इसके नियमित सेवन से Sperm की Quality बढती है, और ये पेशाब के मार्ग को भी साफ़ रखता है.

पत्थरी में फायदेमंद नारियल पानी

नारियल पानी मूत्रल होने के कारण मूत्र सम्बन्धी सभी बीमारियो में और पत्थरी में काफी लाभदायक सिद्ध होता हैं। इसके लिए रोजाना एक हरा नारियल पानी पियें. कुछ ही दिनों में किडनी स्टोन टूट कर निकल जायेगा.

डी हाइड्रेशन में नारियल पानी

तेज़ बुखार उलटी दस्तो के कारण बच्चो या बड़ो को डी हाइड्रेशन हो जाता हैं उस समय नारियल पानी बहुत फायदेमंद हैं। बच्चो को ये एक साथ नहीं पिलाना चाहिए, 2-2 चम्मच कर के 10-10 मिनट में देना चाहिए। और बड़ो को एक साथ पिला सकते हैं।

बच्चो के मल में कीड़े आने पर नारियल पानी

नारियल के पानी में स्वादानुसार निम्बू मिला कर पिलाने से बच्चो के मल में कीड़े आने और उलटी होने पर बहुत लाभदायक हैं। बच्चो को 10-10 मिनट में 2-2 चम्मच नारियल पानी पिलाना चाहिए।

बच्चो के दूध का विकल्प है नारियल पानी

अगर माँ का दूध कम आता हो तो बच्चो को दूध में नारियल पानी मिलाकर पिला सकते हैं। जिन बच्चों को दूध नहीं पचता, उनको दूध में नारियल पानी मिलाकर देने से दूध जल्दी पच जाता हैं।

शरीर में दाह गर्मी हो जाने पर अमृत है नारियल पानी

नारियल शरीर में ठंडक लाता हैं। प्रात: भूखे पेट नारियल के पानी में निम्बू का रस मिलाकर पीने से शरीर की सारी गर्मी मूत्र एवं मल के साथ निकल जाती हैं और रक्त शुद्ध होता हैं।

झुर्रियां मुहांसे सही कर सकता है नारियल पानी

कील मुंहासे हटाने के लिए चेहरे को नारियल के पानी से नित्य दो बार तर किया करें। इस से चेहरे की झुर्रियां, सलवटें भी दूर होती हैं।

इतना सब कुछ जान लेने के बाद आशा रखते हैं के आप जो पहले भी नारियल पानी पीते थे, वो अभी इसके फायदे जानकार इसको और भी शौंक से पीना शुरू कर देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status