Thursday , 21 June 2018
Home » Drinks » स्वास्थय का राज़ – लौकी का जूस और लौकी के साथ अदरक रस के लाभ !!

स्वास्थय का राज़ – लौकी का जूस और लौकी के साथ अदरक रस के लाभ !!

स्वास्थय का राज़ – लौकी का जूस।

क्या आपको ऐसा कोई असाध्य रोग हैं जो सही नहीं हो रहा तो ये लेख आपके लिए रामबाण हैं।
आपको होने वाले किसी छोटे मोटे ज़ुकाम से ले कर बड़े से बड़े रोग तक का राज़। हम लोग हर रोज़ किसी ना किसी बीमारी से घिरे रहते हैं। हर किसी को कोई ना कोई बीमारी हैं।

क्या आप जानते हैं के बीमारी का अपना कोई वजूद नहीं हैं, वो तो बस हमारे स्वस्थ्य न रहने की एक स्थिति हैं, तो फिर हम अपनी बीमारी की जगह स्वस्थ्य की और क्यों न ध्यान दे।

ये तो आप जानते हैं के शरीर का 70 % हिस्सा पानी (द्रवय) हैं। ये हमारी बॉडी में 2 प्रकार के घोल के रूप में मौजूद होता हैं, एक हैं ALKALINE यानी क्षारीय और दूसरा हैं ACIDIC यानी अम्लीय। इसको आज कल की डॉक्टरी भाषा में PH Level बोलते हैं। इन दोनों की एक मात्रा निर्धारित हैं, जिसके अनुसार हमारी बॉडी 90 % एल्कलाइन होनी चाहिए और 10 % एसिडिक होनी चाहिए। जब हम जन्म लेते हैं तो यही कंडीशन होती हैं। मगर हमारे आज कल का आधुनिक खाना पीना ऐसा हो गया हैं के हम इस के बिलकुल विपरीत हो गए हैं, यानी एल्कलाइन रहा गयी हैं 10 % और एसिडिक हो गयी हैं 90 %, अब आयुर्वेद में भी कहा गया हैं के सब बीमारिया पेट से शुरू होती हैं, अगर हम अपने पेट को सही कर लेंगे तो सब सही हो जायेगा।

अब अगर हमें बिलकुल स्वस्थ होना हैं चाहे वो कोई भी बीमारी हो बस इस अनुपात को सही करना हैं। अब हम इस अनुपात को कैसे सही करे, बस इसके लिए कोई बहुत बड़ा काम नहीं करना हैं। सब से बड़ा एल्कलाइन का source जो हमारे किचन में हैं वह हैं लौकी (दूधी), तुलसी, काल नमक, सेंधा नमक, तो जिन लोगो को जोड़ो का दर्द, हाई बी पी, हृदय रोग, तेज़ाब की समस्या, या कोई भी समस्या हैं, पहले वो अपने इस पी एच लेवल को सुधारे, जिन से उनकी सब समस्याए स्वत ही समाप्त हो जाएँगी।

हर रोज़ सुबह उठ कर लौकी जिसे दूधी भी कहा जाता हैं , का जूस 5-5 पत्ते तुलसी, पोदीने, और सेंधा नमक या काल नमक डाल कर पियें। बस एक इस प्रयोग से आपकी बड़ी से बड़ी समस्या चुटकी बजाते ही खत्म हो जाएगी ।
जब आप ये प्रयोग 30-45 दिन करेंगे तो आप देखेंगे के वह बीमारिया जो आपके लिए असाध्य हो गयी थी वह तो ऐसे गायब हो गयी जैसे गधे के सर से सींघ।

शेयर नहीं करोगे।

Read more useful juice click here

 

लौकी और अदरक के जूस के फायदे

लौकी और अदरक दोनों का ही इस्तेमाल अक्सर हमारे रसोईघरों में होता है। लौकी विटामिन सी, बी, सोडियम, पोटैशियम और आयरन से भरपूर होती है, तो वहीं अदरक का सेवन करके हमारे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। लौकी और अदरक के जूस का सेवन करने से हमारे शरीर का ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।

इस जूस का नियमित तौर पर सेवन करने से मधुमेह यानि डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा पहुंचता है।लौकी और अदरक का यह जूस पीने से हमारे शरीर में एसिड की मात्रा सामान्य रहती है, इससे एसिडिटी की समस्या जल्द ही दूर हो जाती है।लौकी और अदरक का सेवन करने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे हमारा मोटापा कंट्रोल में रहता है।अदरक और लौकी के जूस का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बना रहता है, जिससे दिल से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या दूर होने लगती है। लौकी और अदरक के इस जूस का सेवन करने से त्वचा की सारी समस्याएं दूर हो जाती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा को तरोताजा बनाने में मदद करते है।

यह दोनों चीजें सभी घरों में आसानी से मिल जाती हैं। लौकी में मौजूद पोटेशियम, आयरन और विटामिन्स शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। वैसे तो सभी घरों में लौकी की सब्जी बनाई जाती है लेकिन लौकी और अदरक के जूस का रोजाना सेवन करने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है।

‘हाथीपाँव’, श्लीपद या फीलपाँव ( lymphatic filariasis ) का इलाज

लौकी की तासीर ठंडी होती है जिससे इस जूस का सेवन करने से पेट की जलन कम होती है। जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या हो उनके लिए यह जूस काफी फायदेमंद होता है।

इस जूस के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। ऐसे में जिन लोगों को डायबिटीज हो उन्हें रोज सुबह इस जूस का सेवन जरूर करना चाहिए लौकी और अदरक के जूस में काफी मात्रा में फाइबर होते हैं जिससे शरीर का डाइजेशन सिस्टम सुधरता है और कब्ज की समस्या ठीक होती है।लौकी के जूस से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं जिससे किडनी और लीवर से संबंधित बीमारी होने का खतरा टल जाता है।इस जूस के सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है जिससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है।

4 comments

  1. Thanks for giving great tips

  2. Haii im tb patent pls give me my x ray inshow dots pls give me advice remove dots

  3. Sukriya Mujhe bhi thoyrid he aapka lekh mujhe accha laga kripya yuhi sabke marg darshk bane rahiye aapake marg darshan karne SE ham jiase tenshan me rehne waale logo ko bahut madad milati he dhanyawaaddhanyawaad

  4. Love You Yaar

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status