Saturday , 31 October 2020
Home » DRY-FRUIT » केसर » गर्भावस्था के दौरान केसरयुक्त दूध पीने के आनेक फायदे

गर्भावस्था के दौरान केसरयुक्त दूध पीने के आनेक फायदे

गर्भावस्था के दौरान केसरयुक्त दूध पीने के आनेक  फायदे

Saffron Benefits During Pregnancy – Usage , Benefits and Side Effects 

सावधानी-
>केसर खरीदते वक्त ये ध्यान रखें वह असली हो क्योकि कुछ दुकानों पर खुली हुई केसर भी बेची जाती है जो असली नहीं होती, और नुकसानदायक हो सकती है अतः खरीदते वक्त आई एस आई (ISI)मार्क वाली केसर ही खरीदें।
केसर दूध पीने के फायदे –  Benefits of Saffron Milk 
justify;”>अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा , केसर का दूध गर्भावस्था में बेहद फायदेमंद होता है | यह धारणा है के गर्भावस्था में केसर का दूध पीने से बच्चे का रंग साफ़ होता है |
केसर दूध पीने से कोई नुकसान नहीं है। लेकिन केसर या जाफरान का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें और वह ही सावधानी बरतें जो आप किसी भी घरेलु नुस्खे या जड़ी बूटी के इस्तमाल में करती हों । आप इसका सेवन गर्भावस्था में करेंगी तो हो सकता है की आपको ऐंठन और पेट दर्द से कुछ आराम भी मिले।
दूध प्रोटीन और कैल्षियम का उत्कृश्ट स्रोत है और केसर में प्राकृतिक चिकित्सीय गुण हैं। गर्भावस्था के दौरान दूध का एक गिलास, केसर दो तार डालना ठीक है। आप स्वाद के लिए अन्य व्यंजनों में भी केसर का प्रयोग कर सकती हैं। है। बिरयानी, खीर, लस्सी और परम्परागत भारतीय मिश्ठानों में केसर एक अहम भूमिका निभाता है। 

गर्भावस्था के दौरान केसर का फूल –  Saffron Flower Benefits 
justify;”>केसर के फूलों (Flowers) और दूध के मिश्रण का प्रयोग करने से बच्चा गोरा पैदा होता है। यह गर्भावस्था के दौरान धीमे पड़ चुके हाज़मे को दुरुस्त करने में भी आपकी मदद करता है।

>आँखों की समस्या के दौरान लाभ- Saffron Benefits in Eyes Issue 
केसर आँखों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। ऐसा पाया गया है कि गर्भावस्था के दौरान केसर का सेवन करने से मोतियाबिंद (Cataract) की स्थिति में काफी सुधार होता है और नज़र भी काफी हद तक तेज़ होती है

ब्‍लड़ प्रेशर-  Benefits of Saffron In Blood Pressure

 गर्भवती महिला को दिन में सिर्फ एक बार 4 रेशे केसर का सेवन दूध के साथ करना चाहिए, इससे उसका ब्‍लड़ प्रेशर संतुलित रहेगा और मूड भी अच्‍छा रहेगा। इसके सेवन से मांसपेशियों में भी राहत मिलती है।
justify;”>किडनी और लीवर की समस्‍या से मुक्ति: – Saffron Helps in Treatment of

केसर एक प्रकार का ब्‍लड़ प्‍यूरीफायर पाउडर होता है जो शरीर में किडनी और लीवर की समस्‍याओं को दूर कर देता है।

बच्चे का हिलना डुलना- Baby’ s Activities During Pregnancy 

एक गर्भवती महिला गर्भ में अपने बच्चे की हरकतों को केवल 5 महीनों के बाद ही महसूस कर सकती है। अगर वह दूध या भोजन के साथ केसर का सेवन करे, तो इस अहसास में और भी ज़्यादा तथा और भी जल्दी सुधार आ सकता है। यह शरीर की गर्मी में भी काफी वृद्धि करता है, तथा गर्भवती महिलाओं को इस बात की सलाह दी जाती है कि वे इसका ज़्यादा मात्रा में सेवन ना करें, अन्यथा इसके काफी हानिकारक साइड इफेक्ट्स (side effects) हो सकते हैं।
[यहाँ क्लिक कर के पढ़ें – असली केसर की पहचान.]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status