Saturday , 17 November 2018
Home » E.N.T. » पुरानी से पुरानी नकसीर भी एक बार में हो जाएगी सही.

पुरानी से पुरानी नकसीर भी एक बार में हो जाएगी सही.

नकसीर अक्सर गर्मियों की एक आम समस्या है जो अनेक लोगों को हो जाती है, ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा प्रयोग बताने जा रहें हैं जिस से कैसी भी नकसीर हो और कितनी भी पुरानी नकसीर हो बिलकुल सही हो सकती है. ये प्रयोग नकसीर के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं हैं. आइये जाने.

पुरानी से पुरानी नकसीर भी एक बार में हो जाएगी सही – Nakseer ka ilaj

मुल्तानी मिटटी से नकसीर का इलाज – Multani mitti se nakseer ka ilaj

10 ग्राम मुल्तानी मिटटी को 250 ग्राम पानी में रात में भिगो कर रख दीजिये, सुबह 12 घंटे भीगने के बाद इस पानी को सूती कपडे से अच्छे से छान कर पी लीजिये, अगर बच्चों को पिलाना हो तो इसकी आधी मात्रा पिलायें और इसमें बताशे मिला सकते हैं. कई मामलों में तो ये प्रयोग एक ही दिन में आराम कर देता हैं अगर आराम ना हो तो इसको दो या तीन दिन तक किया जा सकता है.

शीशम से नकसीर का इलाज – sheesham se nakseer ka ilaj

जिनको अधिक गर्मी लगती है उनके लिए शीशम बहुत काम की चीज है, शीशम के पत्तों का रस निकाल कर इसमें बताशे मिलकर पीने से शरीर में गर्मी से मुक्ति मिलती है. 10 से 30 ग्राम तक रस अत्यंत गर्मियों में पिया जा सकता है. यह पेड़ भारत में सड़कों के किनारे अक्सर आम ही मिल जाता है.

क्या करें जब नकसीर हो जाए –  nakseer hone par kya kare

नकसीर फूटने पर रोगी को सीधे लिटा दें, और उसके सर पर बर्फ रगड़ें, और ठन्डे पानी की पट्टी सर पर लगा दीजिये. अन्यथा ठन्डे पानी के नीचे सर कर दीजिये. थोड़ी देर में नकसीर बंद हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status