Sunday , 23 September 2018
Home » E.N.T. » गले की सूजन एवं दर्द में अपनाये ये घरेलु उपाय।

गले की सूजन एवं दर्द में अपनाये ये घरेलु उपाय।

गले की सूजन एवं दर्द में अपनाये ये घरेलु उपाय।

गले में कभी कभी दर्द एवं सूजन के अतिरिक्त गला रुँधा सा रहने लगता हैं (जब बिना एक दो बार खांसी आवाज़ नहीं निकलती हो) गले में एक दम चिकना गाढ़ा कफ निकलता हैं। जिस की वजह से मुंह भी एक दम चिकना रहता हैं। कोई मीठी या मैदे की वस्तु ना खा पाना, गले की खराश आदि शिकायत होती हैं। इस से गले में दोनों तरफ की गांठे जो कभी कभी फूल जाती हैं और दर्द जिस के कारण खाया पीया नहीं जाता और बुखार भी आ जाता हैं। टॉन्सिल्स हो जाते हैं। गले के भीतर छाले भी हो जाते हैं।

ऐसे में कीजिये ये घरेलु उपाय। जो पहले दिन से ही असर दिखाना शुरू कर देते हैं।

फूली फिटकरी

फूली फिटकरी (गर्म तवे पर फिटकरी को रख देने से फिटकरी का पानी निकल जाता हैं और जो बचता हैं उसको फिटकरी का फूला या फूली फिटकरी कहते हैं) दो ग्राम (आधा चम्मच) 250 ग्राम गर्म पानी में डालकर दिन में दो-तीन बार गरारे करे। इस से गले की सूजन एवं दर्द दूर होता हैं। यह संभव नही हो तो केवल सेंधा नमक आधा चम्मच एक गिलास गर्म पानी में डाल कर गरारे करने से भी लाभ होता हैं।

अन्य प्रयोग।

1. अजवायन

गले की सूजन व् दर्द में दस ग्राम (दो चम्मच) अजवायन 500 ग्राम पानी में 15 मिनट तक उबाले, फिर छान कर काढ़ा बना ले। थोड़ा सा नमक डाल कर दिन में दो बार गरारे करे, सुबह और रात्रि को सोते समय करे, इस से तुरंत लाभ होता हैं। अगर गले में सूजन आ गयी हो तो तथा कफ अधिक निकलता हो तो दो ग्राम अजवायन सोने से पहले चबा कर ऊपर से गर्म पानी पी ले। इस से कफ की उत्पति कम होती हैं।

2. सूखा धनिया और मिश्री

गले के दर्द में धनिया सूखा और मिश्री बराबर वजन मिला कर, एक चम्मच की मात्रा से दिन में दो तीन बार चबाये। आवश्यकतानुसार दो तीन दिन खाए। मुंह के छालो में भी ये लाभप्रद हैं।

2 comments

  1. Uttam seva logo ki by Ayurveda treatment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status