Monday , 24 September 2018
Home » eyes problem » कान में सर्दी के कारण दर्द, वैक्स जमा होना या हो एलर्जी 100 % काम करेगा लहसुन !!

कान में सर्दी के कारण दर्द, वैक्स जमा होना या हो एलर्जी 100 % काम करेगा लहसुन !!

कान की तकलीफ में लहसुन है कारगर, जानिए 5 उपाय

कान एक सुंरग के समान है जो करोटि की शंखास्थि के भीतर की ओर चली गई है। इस सुरंग का बाहरी छिद्र कान के बाहरी कोमल भाग के, जो कर्णशष्कुली कहलाता है, बीच में खुलता है। शष्कुली का काम केवल शब्द की तरंगों को एकत्र करके कान की सुरंग में पहुँचाना है।

इस सुरंग में तीन भाग हैं :

पहला बहि:कर्ण हैं, जो शष्कुली के बीच से प्रारंभ होकर भीतर को चला गया है। यहाँ उसके अंत में एक पट्ट है। यह कर्णपटह कहलाता है। यह एक सीधा खड़ा हुआ पर्दा नहीं है, वरन् बीच में भीतर को कुछ दबा हुआ और टेढ़ा स्थित है। शब्द की तरंगों से परदे में कंपन होने लगते हैं। इस परदे के दूसरी ओर एक छोटी कोठरी सी है, जो मध्य कर्ण कहलाती है। इसमें तीन सूक्ष्म अस्थियाँ हैं, जो कर्णपटह के कंपनों से स्वयं हिलने लगती हैं और उनको कान के तीसरे भाग अंत:कर्ण में पहुँचाती हैं। इसमें भी दो भाग हैं। एक भाग कोक्लिआ (Chochlea) का श्रवण से संबंध हैं और दूसरा भाग (अर्धवृत्ताकार नलिकाएँ) चलने फिरने, कूदने या गिरने के समय दिशा का ज्ञान कराता है।

कान में वैक्स जमा होना, सर्दी के कारण दर्द होना या फिर किसी प्रकार की एलर्जी हो जाना या इंफेक्शन होना आम समस्या है, जो कई लोगों के साथ होती है। लेकिन समय पर इलाज न होने पर यह समस्या बढ़ जाती है। इससे निपटने के लिए लहसुन एक बेहतरीन उपाय है। जानिए लहसुन के यह 5 उपाय, जो आपको …कान की तकलीफों से दिलाएंगे निजात –

1 कुछ लहसुन की कलियों को लेकर पीस लें या फिर कुचल लें। अब इस मिश्रण को एक कपड़े में लपेटकर कान पर रखें। लगभग आधा घंटा इस कपड़े को कान पर रखे रहने दें, फिर हटा लें। कुछ समय बाद आप महसूस करेंगे की आपके कान का दर्द गायब हो चुका है।

2 लहसुन की कलियों को किसी कड़क वस्तु से दबाकर कुलचें और इसे एक कपड़े में लपेटकर इसका रस सीधे कान के प्रभावित स्थान पर डालें। इससे न केवल आपके कान का दर्द ठीक होगा बल्कि इंफेक्शन भी।

3 सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियां डालकर गर्म करें। जब यह तेल गुनगुना रह जाए तो इसकी एक या दो बूंद कान में डालें और रुई लगा लें। ध्यान रहे कि यह तेल गरम न हो, वरना यह आपके कान के परदे को नुकसान पहुंचा सकता है।

कैंसर रोगियों के लिए बड़ी खबर – हर स्टेज का कैंसर हो सकता है सही – कैंसर का इलाज

Miracle Roots

4 लहसुन की कुछ कलियां लेकर इन्हें नमक के पानी में उबाल लें। अब इसे आंच से उतारगर समुद्री अलग से समुद्री नमक डालकर पीस लें या फिर कुचल लें। अब इस मिश्रण को कपड़े में लपेटकर कान के उस हिस्से पर रखें जहां दर्द या इंफेक्शन हो रहा हो।

5 लहसुन को उबालकर नमक के साथ पीस लें और फिर इस लेप को कान पर या कान के पीछे वाले हिस्से में लगाएं। इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status