Wednesday , 18 July 2018
Home » Beauty » hair » अमरुद की पत्तियां बालो का झड़ना कम कर उन्हें तेजी से बढने में मदद कर सकती है !!

अमरुद की पत्तियां बालो का झड़ना कम कर उन्हें तेजी से बढने में मदद कर सकती है !!

Guava Leaves Can 100% Stop Your Hair loss And Make It Grow Like Crazy अमरुद के फायदे 

खूबसूरत बाल (Beautiful hair) हर किसी के व्यक्तित्व में चार चांद लगाते हैं। आज के बदलते पर्यावरण में बालों की खूबसूरती फीकी पड़ती जा रही है। क्या आप भी जहां जाती हैं अपने बाल छोड़ जाती हैं? आपके कीमती बाल बाथरूम का ड्रेनेज ब्लॉक कर रहे हैं? आप अकेली नहीं हैं.. असंतुलित डाइट, अस्त-व्यस्त दिनचर्या और अनियमित देखभाल इनका कारण हैं जिससे हर दूसरा व्यक्ति जूझ रहा है। बालों का झड़ना (Hair fall) आज कल आम बात हो गया है | इस भाग दौड़ के समय में लोगो को अपने बालो की देखभाल के लिए  समय निकाल पाना मानो नामुमकिन हो गया है | लोग आपने बालों की खूबसूरती में बढ़ावा करने के लिए Hair saloon में जाते है और वहां पर महंगे महंगे ट्रीटमेंट्स करवाते है , यह ट्रीटमेंट्स कुछ समय के लिए तो आपके बालो की खूबसूरती को चार चाँद लगा देते है लेकिन कुछ समय बाद इन ट्रीटमेंट्स की वजहे से आपके बाल झड़ने लग जाते है |अगर आप तरह-तरह के नुस्‍खें आजमा कर थक चुकी हैं और फिर भी आपके बाल झड़ना नहीं रुक रहे हैं तो परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्‍योंकि अभी आपको एक और नुस्‍खा आजमाना बाकी रह गया है| जिस नुस्खे की बात हम आज करने जा रहे है वे आपके बालों का झड़ना कम कर उन्हें जल्दी बड़ने में मदद करेगा |आज  के इस नुस्खे में मुख्य औषधि का नाम है अमरुद के पत्ते | experts का मानना है के अमरुद के पत्ते vitamin B से भरपूर होते है जो Speed up hair grow और Stop hair loss के लिए जरूरी होता है | तो आये जानते है इसके बारे में |

आज जिस नुस्खे को हम आपसे शेयर करने जा रहे है वे बहोत आसान और असरदार है |

पहले अमरुद की कुछ पत्तियों को 20 मिनटों तक पानी में उबाले | और इनके ठंडा होने का इन्तजार करें |अब इस मिश्रण से बालों की जड़ों में मसाज करे और कुछ घंटो के लिए छोड़ दें | और उसके बाद अपने बालो को धो लें |अच्छे नतीजों के लिए इस विधि को रात को सोने से पहले इस्तेमाल करें और सुबहे बालों को धो लें |

 

अमरूद की पत्तियों से स्वास्थ्य लाभ

अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल पुराने समय से लेकर आज आयुर्वेदा कई तरह की औषधियों को बनाने में किया जाता है। यूँ कहें तो अमरूद के फल से ज्यादा इसकी पत्तियों से फायदा होता है। इसकी पत्तियों का रस सेहत के लिए रामबाण दवा है। आइये जानते हैं इस चमत्कारी फल के गुण और फायदे।

1. पाचन तंत्र को मजबूत करे

पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए अमरुद की पत्तियां बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ये पाचन एंजाइम के उत्पादन को बढाकर भोजन को पचने में मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाला शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल एजेंट प्रभावी ढंग से पेट के अस्तर से हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने और बैक्टीरिया से विषाक्त एन्जाइम्स के प्रसार को रोकने में मदद करते हैं। अमरुद की पत्तियां उलटी, फ़ूड प्‍वाइजनिंग से राहत प्रदान करते हैं।

2. पेचिश & डायरिया की समस्या दूर करे

अमरुद की पत्तियां पेचिश और डायरिया जैसी समस्याओं को दूर करने का अच्छा घरलू उपचार है। इस समस्या से निजात पाने के लिए 40 ग्राम अमरुद की पत्तियों में एक मुठी चावल के आटे को 2 गिलास पानी में मिलकर उबाल लें। डायरिया के इलाज के लिए इस मिश्रण को दिन में दो बार पीयें। पेचिश के इलाज के लिए, अमरूद की पत्तियों और जड़ों को लेकर 90 डिग्री सेल्सियस पर 20 मिनट के लिए उबालें। इस पानी को छानकर दिन में दो बार पेचिश से राहत पाने तक लें।

3. वजन को नियंत्रित करे

जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं उनके लिए अमरुद की पत्तियां बहुत ही असरदार होते हैं। ये जटिल स्टार्च को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को रोकते हैं। अमरुद के पत्ते कार्बोहाइड्रेट की गति को रोकते हैं जो उपलब्ध यौगिक के रूप में लीवर में टूटता है और वजन घटाने का समर्थन करता है।

4. दोमुंहे बालों के लिए

बहुत सी महिलओं के बाल दोमुखे हो जाते हैं जिससे बाल आगे नहीं बढ़ते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए अमरूद की पत्त‍ियों का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। अमरूद की पत्तियों के पानी से बाल धोना फायदेमंद रहेगा। आप चाहें तो अमरूद की पत्त‍ियों का पेस्ट बनाकर दोमुंहे बालों पर लगा भी सकती हैं। ज्यादा फायदे के लिए इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिला लें।

5. बालों की रुसी दूर करे

दोमुखे बालों के अलावा यह बालों की रुसी को दूर करने में भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको अमरुद की पत्तियों को सुखाकर powder बनाना है, फिर इस powder में थोड़ी सी पानी मिलकर स्कैल्प पर लगाने से रूसी की समस्या दूर होती है। इस paste को 15 मिनट तक स्कैल्प पर लगा रहने दें, फ़िर गुनगुने पानी से साफ कर लें।

6. एलर्जी दूर करे

शरीर में पाचन तंत्र का सही तरह से काम नहीं करना या शरीर में वायरस के कारण खुजली या पित्त होने लगते हैं। ऐसे में अमरुद की पत्तियों रस को आप पी सकते हैं या उसके रस को एलेर्जी वाली जगह पर लगा सकते हैं। इससे वायरस का प्रभाव ख़त्म हो जायेगा साथ ही खुजलाहट भी दूर हो जाएगी।

7. मुहांसे की समस्या दूर करे

खूबसूरत चेहरे पर अगर मुहांसे हो जाएँ तो खूबसूरती फीकी हो जाती है। अगर आपके चेहरे पर कील-मुहांसे हो गए हैं तो आपको अमरुद की तजि पत्तों को पीसकर इसके रस को अपने दाग-धब्बों पर लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर कुछ ही समय में मुहांसों की समस्या दूर होने लगेगी।

8. मधुमेह से पीड़ित रोगियों के लिए लाभकारी

शोध से पता चला है की अमरुद की पत्ती से बानी चाय में एल्फा-ग्लोकोसाइडिस एंजाइम की गतिविधि को कम कर मधुमेह रोगियों में प्रभावी रूप से रक्त शर्करा को कम करता है। इसके अलावा यह सुक्रोज और माल्टोज को सूखने से शरीर को रोकती है जिससे शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए वरदान है एंटी डायबिटिक रस

9. गले की समस्या दूर करे

अगर आपको खांसी या गले में दर्द हो रही हो तो आप अमरुद की पत्तियों में एक चुटकी नमक डालकर उसके रस को पी जाएँ। अमरुद खांसी को दूर करने का एक अच्छा औसधि है जो सर्दी में फ़ैल रहे वैक्ट्रिया को आसानी से दूर कर देता है।

10. स्वप्नदोष की समस्या दूर करे

अगर आप स्वप्नदोष की समस्या से पीड़ित हैं तो आप अमरुद के पत्तों को पीसकर उनका रस निकल लें फिर उस रस में स्वादानुसार चीनी मिलकर नियमित रूप से रोजाना पियें। इससे आपको इस समस्या कुछ ही समय में काफी फर्क दिखना शुरू हो जायेगा।

हाथीपाँव’, श्लीपद या फीलपाँव ( lymphatic filariasis ) का इलाज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status