Tuesday , 23 October 2018
Home » gharelu gyaan » क्या मक्खन खाने के ये फायदे जानते हैं आप..!!!

क्या मक्खन खाने के ये फायदे जानते हैं आप..!!!

क्या  मक्खन खाने के ये फायदे जानते हैं आप..!!!

मक्खन हर घर मे पाया जाता है। इसे उपयोग हम खाने में करते है। इसमें कैलोरिज की मात्रा ज्यादा होती है। अगर इसे हर रोज खाया जाए तो इसे आपका वजन काफी ज्यादा बढ़ भी सकता है। पर इसके बहुत से ऐसे गुण शामिल है जो कि हमारी सेहत के लिए अच्छे है। इसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स ज्यादा मात्रा में मौजूद है इसलिए यह छोटे बच्चों के बढ़ने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जिनको लिवर संबंधी समस्या होती है, उनके लिए बटर में पका खाना सुपाच्य होता है। आज हम आपको मक्खन से सेहत के लिए फायदों के बारे में बताएगे।

 

1. अच्छा मूड 

मक्खन में अधिक मात्रा में सेलेनियम होता है, जिससे खाने से हमारा नर्वस सिस्टम अच्छा रहता है। जब हम इसे गरमा-गरम सब्जी में डाल कर खाते है तो इसे गेखते ही हमारा मूड अच्छा हो जाता है अौर सब्ज़ी खाने में स्वाद भी लगती है।

 

2. थायराइड

मक्खन थायराइड ग्रंथि को ठीक करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन ए की मात्रा अधिक पार्इ जाती हैं। अगर आप सोचते है कि इसे खाने से आपका वजन बढ जाएगा तो एेसी नही है।

3. दिमागी विकास

मक्खन खाने से बच्चों का दिमागी विकास अच्छा रहता है अौर अांखो की रौशनी ठीक रहती है। इसीलिए अपने बच्चों को खाने में दूध और मक्खन जरूर दें।

4. एनर्जी लेवल बढाए 

बटर को खाने के बाद हमारे शरीर में फैट में परिवर्तित हो जाता है अौर जरुर पड़ने पर यह हमारे एनर्जी लेवल को बढाता हैं।

 

5. त्वचा में चमक 

मक्खन को चेहरे पर लगाने से त्वचा कोमल बनती है अौर चेहरे में निखार आता है।

6. बटर खाने से अच्छी नींद आती है

जब भी अापके काम करने के बाद में थकावट होती है तो एेसे में रात के खाने में बटर जरुर खाएं। इसे खाने से अच्छी नींद आती है क्योंकि इसमें सेलेनियम होता है।

 

7. विटामिन डी 

मक्खन में विटामिन डी की मात्रा ज्यादा पार्इ जाती हैं इसीलिए इसे नाश्ते में नही खाना चाहिए। मक्खन को चेहरे पर लगाने से त्वचा कोमल बनती है अौर चेहरे में निखार आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status