Tuesday , 17 July 2018
Home » Do You Know » छिपकली कॉकरोच और चूहों से छुटकारा पाने के उत्तम तरीके…

छिपकली कॉकरोच और चूहों से छुटकारा पाने के उत्तम तरीके…

छिपकली कॉकरोच और चूहों से छुटकारा पाने के  उत्तम तरीके

किसी को भी अपने घर में छिपकली या कॉकरोच दिखना अच्छा नहीं लगता। ये वास्तव में बहुत बड़ी परेशानी है तथा इनके साथ कई हानिकारक रोगाणु और सूक्ष्म जीव भी घर में आ जाते है। हालाँकि छिपकली घर में रहने वाली मक्खियों और कीड़ों से छुटकारा दिलाती है परंतु फिर भी ये घर की दीवारों पर घूमती हुई अच्छी नहीं लगती।

हम सभी छिपकली और कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए प्रभावी उपाय जानना चाहते हैं क्योंकि ये बिन बुलाये मेहमान घर में ऐसे घूमते हैं जैसे घर इनका ही हो। बाज़ार में कई तरह के इन्सेक्ट और छिपकली निरोधक (रिपेलेंट) उपलब्ध हैं परंतु ये सभी हानिकारक रसायनों से बने होते हैं तथा विषैले होते हैं। यदि आपके घर में बच्चे या पालतू जानवर हैं तो इनका उपयोग कभी नहीं करना चाहिए।

आज इस लेख में हम आपको छिपकली और कॉकरोच से छुटकारा पाने के उपायों के बारे में बताएँगे जो न केवल सस्ते हैं बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी हैं। अपने घर से कॉकरोच और छिपकली को हमेशा के लिए दूर रखने के लिए ये उपाय अपनाएँ।

  • अंडे के छिलके: छिपकलियाँ अंडे के छिलकों की गंध से दूर भागती हैं। दरवाजों तथा खिड़कियों और घर में एनी स्थानों पर अंडे के छिलके रख देने से छिपकली घर के अंदर नहीं घुसती।
  • लहसुन: छिपकली लहसुन की गंध से भी दूर भागती हैं। छिपकलियों को घर से दूर रखने के लिए घर में लहसुन की कलियाँ टांगें या घर में लहसुन के रस का छिडकाव करें।
  • कॉफ़ी और तंबाकू की छोटी गोलियाँ: कॉफ़ी तथा तंबाकू के पाउडर की छोटी छोटी छोटी गोलियाँ बनायें तथा इन्हें माचिस की तीली या टूथपिक पर चिपका दें। इन्हें अलमारियों में या ऐसे स्थान पर रख दें जहाँ छिपकली अक्सर दिखाई देती है। यह मिश्रण उनके लिए जानलेवा होता है इसलिए आपको बाद में उनके मृत शरीर को फेंकना पड़ेगा।
  • प्याज़: इन्हें प्याज़ की कसैली गंध भी पसंद नहीं होती। अत: इन्हें घर से दूर रखने के लिए प्याज के रस का छिडकाव करें।
  • नेफ्थलीन बॉल्स: छिपकली को भगाने के लिए नेफ्थलीन बॉल्स का उपयोग करना भी बहुत प्रभावी होता है। इसे आप अपने किचन के शेल्फ्स, अलमारियों आदि में रख सकते हैं ताकि वहां छिपकली न पहुँच सके।
  •  बोरेक्स और चीनी: कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए 3 भाग बोरेक्स में 1 भाग चीनी मिलाएं तथा जहाँ कॉकरोच दिखाई देते हैं वहां इसका छिडकाव कर दें। इससे कुछ ही घंटों में कॉकरोच भाग जायेंगे
  •  बेकिंग सोडा और चीनी: यदि बोरेक्स का उपयोग नहीं करना चाहते तो आप बेकिंग सोडा और चीनी के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। इन दोनों को बराबर मात्रा में मिलाएं तथा जहाँ भी आवश्यकता हो वहां छिड़क दें। इसे खाते ही कॉकरोच मर जायेंगे।
  •  फ्रेबिक सॉफ्टनर: कॉकरोच पर 3 भाग फ्रेबिक सॉफ्टनर और 2 भाग पानी के मिश्रण का छिडकाव इन्हें दूर करने में काफी प्रभावी है।
  • अमोनिया और पानी: अमोनिया तथा पानी के मिश्रण (एक बाल्टी पानी में दो कप अमोनिया) से पोंछा लगाने से अमोनिया की गंध के कारण कॉकरोच घर में नहीं आते। घर को कॉकरोच से मुक्त रखने के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार करें।
  • चूहों को पिपरमिंट की गंध बिल्कुल पसंद नहीं होती. अगर घर में चूहे उत्पात मचा रहे हैं तो रूई के कुछ फाहों को पिपरमिंट में डाल कर उनके होने की संभावित जगह के पास रख दें. इसकी गंध से उनका दम घुटेगा और वे मर जाएंगे.
  • मक्खियों को दूर रखने के लिए कोशिश करें कि घर साफ और दरवाजे बंद रहें. बावजूद इसके मक्खियां घर में आ जाएं तो कॉटन बॉल को किसी तेज गंध वाले तेल में डुबोकर दरवाजे के पास रख दें. तेल की गंध से मक्खियां दूर रहती हैं |

8 comments

  1. Can read in English?

  2. Very fruitful knowledge thanks

  3. Kindly suggest a solution for a heart value which has shrunk in size and doc says it is to be replaced. Is their a solution with which surgery can b avoided.

  4. Good tips, trying to use it. Upon its effect will reply ß

  5. gopal krishna sharma

    always meaningful suggestions

  6. gopal krishna sharma

    always meaning full materials

  7. Satya Prakash Bhati

    Please tell me about clot in brain.my mother have got it and she have stock right side of body.so please sugest me a ayurvedic medicine.she is 75 year old.

  8. Ghar mein bahut mendhak hein. Inse kaise nizaat payen

  9. Very fruitful information thanks

  10. Where can we buy अमाेनिया ??

  11. makode ho rahe hai ghar m kafi unke liye koi upaye batao

  12. My son is 5yrs old.bt wo delayed milestone he.uski abhi tak speech nai he aur wo dusre baccho se piche he.jyada samaj bhi nai he.to usko me wheatgrass juice de rahi hu.uske siva speech aur samaj ke liye me kya kar skti hu?? Plz reply me..

  13. bahut acchi thi

  14. pls. email this articles to my email address

  15. Shatrughan maurya

    Hamare ghar me bhut chuhe hai rat me sone nahi dete hai,dwai rakho to khate nahi hai please koi upay btaye

  16. sandeep kumar yadav

    My home is to much rate so please help me

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status