Friday , 20 July 2018
Home » gharelu gyaan » नमक, काली मिर्च और नींबू के इस प्रयोग से इन 7 बिमारियों को किसी भी दवा से बेहतर ठीक कर सकते हैं..!!

नमक, काली मिर्च और नींबू के इस प्रयोग से इन 7 बिमारियों को किसी भी दवा से बेहतर ठीक कर सकते हैं..!!

मौसम के बदलने पर लोग अक्सर बीमार पड़ जाते है. बुखार व खांसी हो जाती है,जिसकी वजह से बार-बार हॉस्पिटल के चक्कर लगाने पड़ते है. मानसून आने वाला है ऐसे में कई लोग वेदर चेंज को आसानी से सह नहीं पाते और उनके लिए छोटी से बीमारी बड़ी बिमारी का रूप ले लेती है. इन छोटी-छोटी बीमारी की वजह से आपको हॉस्पिटल के चक्कर न काटना पड़े इसके लिए आप घर में ही घरेलु उपचार कर सकते है. तो जानते है नमक,नींबू और काली मिर्च के मिश्रण के कुछ अनोखे फायदे –

Salt, Pepper and Lemon / नमक, काली मिर्च और नींबू

नमक (1 छोटा चम्‍मच), काली मिर्च (½ छोटा चम्‍मच) और नींबू (कुछ बूंद) के रस से 7 तरह की बीमारियों को ठीक कर सकते हैं । जी हां, आपकी जानकारी के लिये हम नीचे बताएंगे कि यह कौन कौन सी बीमारियों को ठीक कर सकता है।

1.बंद नाक को खोले

इन तीनों का मिश्रण अगर गरम पानी के साथ लिया जाए तो यह शरीर में गर्मी का उत्पादन कर के नाक की नली में हुई सूजन को कम करेगा और बंद नाक को खोलेगा।

2.गले के दर्द में राहत दिलाए

इस मिश्रण में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो गले में पनप रहे बैक्‍टीरिया का नाश कर के गले के दर्द से राहत दिलाता है। एक बड़ा चमच ताज़ा निम्बू का रस, 1/2 छोटा चमच पिसी हुए काली मिर्च और एक छोटा चमच उच्च गुणवत्ता वाला नमक लेकर एक गिलास गरम पानी में मिला लें इस मिश्रण से दिन में कई बार कुल्ला  करें इस से आपको गले के दर्द और खांसी से राहत मिलेगी|

3.गॉलस्‍टोन ठीक करे

यदी इन तीनों मिश्रण के साथ जैतून का तेल भी मिला लिया जाए और फिर इसका सेवन किया जाए तो यह मिश्रण बड़ा ही शक्तिशाली  बन जाता है। तब यह मिश्रण गॉल ब्‍लैडर में इकत्रित स्‍टोन्‍स को घुलने में मदद करता है। लेकिन इसको नियमित लेना होगा।

4.वजन घटाए

एक चौथाई छोटा चमच पीसी हुए काली मिर्च , 2 बड़े चमच ताज़ा निम्बू  का रस , 1 बड़ा चमच शहद लेकर एक ग्लास पानी में मिला लें |

रोज सुबह खाली पेट  इस मिश्रण को लेने से शरीर का मैटाबॉलिज्‍म तेज होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

5.दांत दर्द में राहत

1/2 छोटा चमच पीसी हुई काली मिर्च, 1/2 छोटा चमच लौंग का तेल ले कर मिला लें | इस मिश्रण को गरम पानी में मिला कर कुल्‍ला कीजिये, आपका दांत दर्द खतम हो जाएगा।

मधुमेह के रोगियों के लिए वरदान है एंटी डायबिटिक रस

6.फ्लू भगाए

अगर इस मिश्रण को शहद के साथ खाएं तो फ्लू पैदा करने वाले वायरस और रोगाणुओं की छुट्टी हो जाती है।

7.मतली कम कर देता है

एक बड़ा चमच नीम्बू का रस , एक छोटा चमच काली मिर्च ले कर एक गिलास गरम पानी में मिला घूंट घूंट कर के पिए |ये  मिश्रण आपके पेट में बढ़े हुए एसिड को कम कर देता  हैं, इसलिये आपको जब भी मतली या एसिडिटी का एहसास हो तो, इसे लेना ना भूलें।

One comment

  1. Dear sir,
    Namskar aap jo jankariya dete ho iskeliye bahut bahut dhanywaad, sir meri mataji ko pichhle 2mahine se khansi aarhi h koi ayurved upchar bataye

    Thank you

  2. Mohasin qureshi

    Sir
    my wife suffering from alergic asthma.whenever sessions changes she is not feeling well .
    please advice treatment ,

  3. खूजली का ईलाज कीया है

  4. me aapko tah dil se dhanyavad deta hu aapne bahut hi sasta or gunkari tarika bataya in sabhi bimariyo ka

  5. Amazing tip

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status