Saturday , 17 November 2018
Home » Do You Know » गजब का पेन किलर है एल्यूमिनियम फॉयल (aluminium foil) ..!!!

गजब का पेन किलर है एल्यूमिनियम फॉयल (aluminium foil) ..!!!

कैसे इसकी परतें करती हैं दर्द छू – मंतर –

एल्‍यूमिनियम फॉयल का इस्‍तेमाल अक्‍सर खाने को पैक करने के लिए करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि नियमित रूप से एल्‍यूमिनियम फॉयल का इस्‍तेमाल खाने को रैप करने के अलावा कुछ स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के उपचार के लिए किया जा सकता है। जी हां यह बात एक नये शोध से सामने आई है कि एल्‍यूमिनियम फॉयल के इस्‍तेमाल से शरीर के किसी भी अंग में होने वाले दर्द को दूर किया जा सकता है। आइए इसके बारे में हम विस्‍तार से बताते हैं|

शरीर के दर्द वाले हिस्से पर एल्यूमिनियम फॉयल लगा रात भर के लिए छोड़ दें !

1.गर्दन – पीठ – कंधे – घुटने या पैरों में दर्द हो रहा हो तो दर्द वाले हिस्से पर एल्यूमिनियम फॉयल लगाएं – दर्द गायब होजाएगा !इस फॉयल में चिकित्सकीय गुण होते हैं – एल्यूमिनियम फॉयल का एक टुकड़ा दर्द वाली जगह लगा उस पर बैंडेज बांध दें,इससे दर्द मे काफी राहत मिलेगी !

2.यह गठिया और निशान के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है !

3.कमर दर्द सताने लगे – दवाई न खाएं – रसोई में रखे एल्यूमिनियम फॉयल को कमर पर लपेट कर उसके ऊपर गर्म पट्टी बांध कर सो जाएं – दर्द में आराम मिल जाएगा !

4.शरीर के विभिन्न अंगों में दर्द होने पर एल्यूमिनियम फॉयल लपेट कर गर्म पट्टी बांध कर 10 से 12 घंटों के अंतर्गत दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है !

5.फॉयल से जुकाम भी ठीक होता है – इसके लिए 5 – 7 परतों में फॉयल को अपने पैर पर लपेटें – हर परत के बीच कागज और पतला सा कपड़ा लगा दें – कुछ देर ऐसे ही रहने दे !लगभग दो घंटे बाद इसे निकाल कर रीसेट करें -करने से जुकाम में आराम मिलेगा |फिर से कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। उपचार को तीन बार दोहराया जाना चाहिए।

One comment

  1. Good knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status