Wednesday , 14 November 2018
Home » HAIR-CARE » Hair » गंजेपन का इलाज – गंजापन दूर करने के सफल घरेलु उपचार – ganjepan ka ilaj
ganjepan ka ilaj

गंजेपन का इलाज – गंजापन दूर करने के सफल घरेलु उपचार – ganjepan ka ilaj

गंजेपन का इलाज – गंजापन दूर करने के सफल घरेलु उपचार – ganjepan ka ilaj

Ganjepan ka ilaj काले घने चमकदार बाल किसको अच्छे नहीं लगते। लेकिन जब यह बिना बुढापे के असमय ही सफेद होने लगें झड़ने गंजापन आ जाए तो…….. खान-पान और बिगड़ती जीवनशैली के कारण बाल झड़ने से महिला और पुरुष दोनों ही गंजेपन और सफेद होने का शिकार हो रहे हैं। हमने आपको कुछ दिन पहले खाने पीने के सन्दर्भ में बताया था की किन भोज्य पदार्थो को अपने अपने खाने में शामिल करे, आज हम आपको बता रहे हैं के अगर आपके बाल झड़ने लग गए हैं या गंजापन आ गया हैं तो किन घरेलू नुस्खों से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

मेथी और दही

गंजेपन का इलाज – ganjepan ka ilaj – गंजेपन के उपचार में मेथी बहुत फायदेमंद साबित होती है। मेथी को 12 घंटे भिगोने के बाद इन्हे पीसकर दही में मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लीजिए। मेथी और दही के पेस्‍ट को बालों की जड़ों में लगाइए। इसे करीब एक घंटे तक लगा रहने दें। ऐसा करने से बालों की जड़ों में मौजूद रूसी कम होगी और सिर की त्‍वचा में नमी आएगी। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ों में पोषण पहुंचाने के साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है।

उड़द की दाल का पेस्‍ट

गंजेपन का इलाज – ganjepan ka ilaj – उड़द की बिना छिलके वाली दाल को उबाल कर पीस लीजिए। रात को सोने से पहले इस लेप को बालों की जड़ों में लगाइए। कपड़े गंदे न हो इसके लिए सिर पर तौलिया बांध लें। ऐसा लगातर कुछ दिनों तक करने से बाल दोबारा उगने लगते हैं और गंजापन कम हो जाता है।

मुलेठी और केसर

गंजेपन का इलाज – ganjepan ka ilaj मुलेठी को पीसकर इसमें थोड़ी मात्रा में दूध और केसर मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लीजिए। तैयार किए गए पेस्‍ट को रात को सोने से पहले सिर में लगा लीजिए। सुबह उठकर बालों में हल्‍का शैम्‍पू कर लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे गंजापन दूर होगा।

आंवला, ब्राह्मी तथा भृंगराज

गंजेपन का इलाज – ganjepan ka ilaj आंवला, ब्राह्मी तथा भृंगराज को एकसाथ मिलाकर पीस लें। फिर इस मिश्रण को लोहे की कड़ाही में फूलने के लिए रखना चाहिए और सुबह के समय में इसको मसल कर लेप बना लेना चाहिए। इसके बाद इस लेप को 15 मिनट तक बालों में लगाएं। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बाल झड़ना रुक जाते हैं तथा बाल कुदरती काले हो जाते हैं।

हरे धनिये का पेस्‍ट

हरे धनिये का पेस्‍ट बनाकर सिर के उस हिस्‍से में लगाइए जहां से आपके बाल उड़ गए हैं। ऐसा लगातार एक महीने तक करने से उड़े हुए बाल फिर से उगने शुरू हो जाएंगे।

केला और नींबू

एक केले के गूदे में नींबू के रस को अच्‍छे से मैश कर लें। इस पेस्‍ट को सिर पर लगाने से बालों के झड़ने की समस्‍या कम होती है। ऐसा करने से उड़े हुए बाल फिर से जमने लगते हैं।

प्‍याज भी है फायदेमंद

बड़ी प्‍याज लेकर उसके दो हिस्‍से कर लीजिए। सिर के जिस हिस्‍से से बाल उड़ गये हैं, वहां पर आधे प्‍याज को 5 मिनट तक रगड़ें। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से बाल झड़ने बंद हो जाएंगे। साथ ही बाल फिर से उगने लगेंगे।

एलो वेरा, प्याज और शहद।

1 चम्मच एलो वेरा एक चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच शहद मिला कर पेस्ट तैयार कर लीजिये, इसको नहाने के एक घंटे पहले बालो में लगाये। ये 3 से 6 महीने लगाने से गंजेपन में सफ़ेद बाद और झड़ते बालो में ग़ज़ब का फर्क महसूस होगा।

त्रिफला

एक चम्मच त्रिफला रात को एक गिलास पानी में भिगो कर रख दे, और सुबह अच्छी तरह छान कर जो भी उपरोक्त पेस्ट आप इस्तेमाल करे उसको इस से धुलाई कर ले।

नीम

नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर उबाल लें और सप्ताह में कम से कम एक बार इस पानी से सिर को धोएं। ऐसा करने से कुछ ही समय में बाल झड़ना बंद हो जाता है।

अमरबेल

बालों के झड़ने से उत्पन्न गंजेपन को दूर करने के लिए गंजे हुए स्थान पर अमर बेल को पानी में घिसकर तैयार किया लेप धैर्य के साथ नियमित रूप से दिन में दो बार चार या पांच हफ्ते लगाएं, इससे अवश्य लाभ मिलता है।

अगर बाल आपके गलत या कुपोषण की वजह से झड़े हैं तो पोस्ट पढ़िए। “बालो के लिए संतुलित आहार

18 comments

  1. Dear Sir,

    Mujhe kafi dino se jukam hai iske karan mujhe smail bhi bhi aati hai, nose se yellow sa nikalta hai or kabhi kabhi nose ke sath m blood bhi mil kr aata hai please koi ilaz btai.

  2. Sex weakness,kindly advice,age 37,two children

    • अश्वगंधा और सफेद मुसली का चूर्ण को सुबह और रात को दूध के साथ लें।

  3. सर…. हरे धनिये का पेस्ट कितनी देर लगाना है?????

  4. sir muje soraysis he me kafi taem se ayurvedik & homeopathic titment liya lekin muje koe relief nahi hua

  5. sir, mere baal aur scalp bahut oily hai….daily shapmoo karta hun phir bhi shaam tak oil dikhne lagta hai..is karan baal bhi kam ho gaye hai. plz..treatment bataye

  6. mere baalo main fangus ho gai hai thode baal uad gye hai or kahi baal safed aa rahe hai uasi jagah pe jaha se baal uade hai uaska koi gharelu uapaye bateye

  7. mere baalo main fangus ho gai hai or baal gayab ho gye hai or safed baal aa rahe hai naye groth main uaska koi gharelo uapaye bataye

  8. Ganje-pan ke liye ilaj bataye.bal boht jadte he

  9. श्री मन जी मेरी पत्नी की बच्चेदानी की दोनों टयूब बंद है डॉ कहतै है की टयूब बंद होने के कारन वो कभी माँ नहीं बन सकती मेरी आप से हाथ जोड़ कर बीनती है टयूब खुलने का कोई घरलू ईलाज बताये आप की बहूत महेरबानी होगी

  10. subhash mishra

    Sir mere bal bahut jhad rahe hai kripya acha upchar batain

  11. jitendra jayswal

    हमारे आस पास प्रक्रति ने ईतना खजाना बिखेर रखा है अवगत कराने के लीये कोटि कोटि घन्यवाद
    आभार

  12. प्रवीण र.गोस्वामी

    मेरे दोस्त को दराज पुरे शरीर पे है।कोई इलाज हो तो बताए।वो लड़का बहुत दवा करवाई मगर अच्छा होता है।बाद मै वापस हो जाति है।कृपया कोई दवा जड़ मूड से निकाल दे ऐसी बताइये।

  13. Sir Meri beard mai ek jagah se Baal bilkul gayab ho gye hai ek round spot ban gya hai to kya karu jis se so Baal wapis aa jye

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status