Thursday , 18 October 2018
Home » HAIR-CARE » Hair » क्या आप सफ़ेद और झड़ते बालों की समस्या से परेशान है

क्या आप सफ़ेद और झड़ते बालों की समस्या से परेशान है

क्या आप सफ़ेद और झड़ते बालों की समस्या से परेशान है .

White Gray Hair home remedies.

हर किसी को बाल काले ही अच्‍छे लगते हैं लेकिन जब यह बिना बुढापे के ही सफेद होने लगें तो दिल घबरा सा जाता है। पर आपको जानना होगा कि बाल सफेद क्‍यों हो जाते हैं वो भी तब जब हमारी खेलने खाने की उम्र होती है।

जब बालों में मिलेनिन पिगमेंटेशन की कमी हो जाती है तब बाल अपना काला रंग खो देते हैं और सफेद हो जाते हैं।

हांलाकि बालों का सफेद होना आज कल आम सी बात हो गई है इसलिये इसके लिये घबराना बिल्‍कुल नहीं चाहिये। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिसे आजमा कर आपके सफेद हो रहे बाल काले होने शुरु हो जाएगें….!

बालों का असमय सफेद होना एक बड़ी समस्या बन चुकी है। इसके लिए कई लोग कलर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि कलर बालों को जड़ से कमजोर बना सकता है….!

* त्रिफला चूर्ण (हरड़ , बहेड़ा , और आंवला एक समान मात्रा में पिसवा कर बनाया गया चूर्ण) हर रोज़ रात को सोते समय एक चम्मच गाय के दूध से ले। ये प्रयोग 4 महीने तक करे। अगर आप और जल्दी असर चाहते हैं तो रात को 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण एक गिलास पानी में डाल रख और सुबह चूर्ण को पानी में मसल ले और इस पानी से सर की धुलाई करे। आपको आश्चर्यचकित परिणाम मिलेंगे।
4 महीने में आपके सिर्फ बाल ही काले घने नहीं होंगे बल्कि आपके पुरे शरीर का काया कल्प हो जायेगा।

* आंवले को न सिर्फ डाइट में शामिल करें बल्कि मेंहदी में मिलाकर इसके घोल से बालों की कंडिशनिंग करते रहें। चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। आमला का रस अगर बादाम के तेल में मिक्‍स कर के बालों में लगाया जाए तो बाल काले होगें।

* काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल कर उस पानी को बाल धोने के बाद सिर में डालें। लंबे समय तक बालों में इस तरह करने से यह असर दिखाती है।

* अपनी डाइट में कडी पत्‍ता शामिल करें। इसे आप चटनी के रूप में खा सकते हैं। इसको खाने से बालों का सफेद होना रुक जाएगा। दक्षिण भारतीय महिलाए सबसे जादा कड़ी पत्ते का प्रयोग करती है और उनके बाल असमय सफ़ेद नहीं होते है . नहाने से पहले कढ़ी पत्ते को नहाने के पानी में छोड़ दें और एक घंटे के बाद उस पानी से सिर धो लें। या फिर आंवले की तरह कढ़ी पत्ते को भी बारीक काटकर और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। नारियल तेल को कडी पत्‍ता और आमला के साथ गरम करें। इस तेल को लगातार लगाने से बाल मजबूत होगें और उसका पुराना रंग वापस आ जाएगा।

* बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का झडऩा और ‪‎सफेद‬ होना बंद हो जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में नींबू का रस बना कर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों में लगाएं।

* हिना और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों में लगाइये। इस घरेलू उपचार को हफ्ते में एक बार लगाने से ही बाल‬ काले होने लगते हैं। हिना ऐसा आयुर्वेदिक उत्पाद है जिसमें बालों की जड़ों मजबूत बनाने और इनकी बढ़त के लिए पर्याप्त मात्रा में सभी जड़ी-बूटियाँ मौजूद हैं। इसे दो हफ्तों में कम से कम एक बार लगाएँ।

* रीठा :- एक समय था जब स्त्रियाँ अपने बाल धोने के लिए रीठा इस्तेमाल किया करतीं थीं। उस समय जब कोई शैम्पू और कंठीशनर नहीं हुआ करते थे। फिर भी उस समय औरतों के बाल लंबे और घने होते थे। और यह सब इस आयुर्वेदिक उत्पाद के इस्तेमाल से संभव हुआ।

* शिकाकाई :- आजकल आप शिकाकाई पाउडर किसी भी आर्गेनिक स्टोर से ले सकते हैं। इसे सिर्फ पानी में मिलाकर पूरे बालों में लगाएँ और स्वस्थ व लंबे बाल पाएँ।

* जटामांसी :- जटामांसी आमतौर पर पाया जाने वाला एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो कि बालों को बढ़ने में मददगार है। यह खून में से अशुद्धियों को दूर करता है और बढ़ती रंगत देता है। यह बालों की कई तरह से बढ़ने में मदद करता है। आप इसे दवा के रूप में ले सकती हैं या बालों पर सीधे भी लगा सकते हैं। याद रखें कि दवा की तरह इस्तेमाल करते वक्त 6mg से ज्यादा न हो।

* नहाने से कुछ देर पहले अपने बालों में ‪‎प्याज‬ का पेस्ट लगायें। इससे आपके सफेद बाल काले होने शुरू हो ही जाएंगे, बालों में चमक आएगी और साथ ही बालों का गिरना भी रुक जाएगा।

* भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें बालों के लिए वरदान मानी जाती हैं। इनका पेस्ट बना कर नारियल तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में एक घंटे के लिए लगाएं। फिर बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें|

* प्रतिदिन देशी गाय का दूध बालों में लगाने से बाल कुदरती तौर पर काले होने लगते हैं। ऐसा हफ्ते में एक दिन करें | गाय का शुद्ध घी से सिर की मालिश करके भी ‪‎बालों‬ के सफेद होने की समस्या दूर होगी |

* बालों को सफेद होने से रोकने के लिये बालों और सिर की त्‍वचा पर अम्‍लान का रस लगाएं। इससे बाल ज्‍यादा उगते हैं और वह शाइनी और कोमल होते हैं।

बालो से सम्बंधित अन्य रोगो के लिए इस लिंक से जा कर देखिये। 

4 comments

  1. very useful tips…thanx a lot

  2. Tanclis ke bare me nivaran batae plz

  3. sukhmander singh

    Thanx ji for suggestion

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status