Wednesday , 24 October 2018
Home » HAIR-CARE » Hair » युवाओं के झड़ते बालों का हल गाजर और पालक का जूस

युवाओं के झड़ते बालों का हल गाजर और पालक का जूस

juice for prevent falling hair

जो बाल पहले 40-50 कि उम्र के बाद झड़ते थे, वही आज 20-25 की आयु में ही झड़ने लग गए हैं, जिसका कारण है बालों को सही पोषण ना मिलना, ऐसे में अगर आप ये जूस पीना शुरू कर दें तो निश्चित ही आपके झाड़ते बालों कि समस्या समाप्त हो सकती है .

आवश्यक सामग्री .

गाजर – 8 या एक गिलास जूस

पालक – आधा गिलास जूस

विधि .

पहले गाजर के छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिये, ध्यान रहे के इसके बीच का सफ़ेद हिस्सा बहुत पोषक तत्वों वाला होता है इसलिए उसको फेंकना नहीं है, अब किसी अच्छे जूसर में इसका जूस निकाल लीजिये और इसके साथ पालक का जूस भी निकाल लीजिये, दोनों जूस को मिक्स कर लीजिये, इसमें स्वाद के लिए आप सेंधा नमक भी मिला सकते हैं. ये जूस नित्य एक गिलास दोपहर के समय पीने से झड़ते बालों कि समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

[ ये भी पढ़िए घुटने के दर्द का इलाज, ghutne ke dard ka ialj ]

विशेष – इसके साथ भोजन से आधा घंटा पहले गाजर, चुकंदर, प्याज, हरा धनिया की सलाद नित्य खानी चाहिए, इस सलाद में फॉस्फोरस अधिक मिलता है जो बालों को झड़ने से रोकने में बहुत मददगार है .

अगर नवयुवाओं को शीघ्र ही बालों के झड़ने कि समस्या आने लगे तो उनको शीर्षासन या सर्वांगासन इसके साथ में ज़रूर करना चाहिए . इस से खून का संचार सिर कि तरफ अच्छे से होने लगता है, और इस समस्या से निजात पाने में बहुत सहायता मिलती है.

[ ये भी पढ़िए bawasir ka ilaj बवासीर का इलाज ]

 

पृथ्वी की संजीवनी, गेंहू के जवारे Wheat Grass Juice – ऐसा कोई रोग नहीं जिसकी ये दवा नहीं सफ़ेद बाल झड़ते बाल में भी अत्यंत कारगर

One comment

  1. sir mai 26 year ka hu mere sar ke baal 30%baal jhar gye koi upchar btao or agar mai dhaniye ka pest sar pe lagaoo kitna der tak lagana hai

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status