Thursday , 20 September 2018
Home » Health » arthritis - joint pain » heel-pain » एड़ी, टखने और घुटनों का दर्द दूर करने के लिए अरंडी का तेल और बेकिंग सोडा ही काफी है !!
image credit wikihow

एड़ी, टखने और घुटनों का दर्द दूर करने के लिए अरंडी का तेल और बेकिंग सोडा ही काफी है !!

घुटनों का दर्द एड़ी का दर्द टखने के दर्द में बेकिंग सोडा और अरंडी का तेल. baking soda, castor oil, अरंड का तेल, अरंडी का तेल, बेकिंग सोडा, अरंडी के तेल के फायदे, बेकिंग सोडा के फायदे

अरंडी के तेल (Castor Oil) को सदियों से भारतीय स्वास्थय दर्शन में विशिष्ट स्थान दिया गया है, ये अनेकों बिमारियों को सही कर सकता है, इसका पेड़ गाँवों में खेतों में बड़ी आसानी से मिल जाता है, और भारत इसको बहुत बड़ी मात्रा में एक्सपोर्ट करता है. इसका तेल इसके बीजों की मींगी (गिरी) से प्राप्त किया जाता है. पेट साफ़ करने के लिए ये बहुत उत्तम औषिधि है. अरंड के तेल को egypt वासी भी बहुत इस्तेमाल करते थे.

इसके साथ में बेकिंग सोडा अपने गुणों के कारण अति विशेष है. इसके अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं.

आज हम चर्चा करेंगे इन दोनों को आपस में मिलाकर लगाने से कैसे एड़ी या घुटनों का दर्द सही करें. आइये जाने.

इसके लिए ज़रूरी सामान.

  • अरंड का तेल
  • बेकिंग सोडा
  • गर्म पानी की बोतल मसाज के लिए.
  • Aluminium foil

Joint Rebuilder – घुटनों का दर्द, कमर का दर्द, सर्वाइकल, साइटिका या स्लिप डिस्क सबकी रामबाण दवा

इस्तेमाल की विधि.

घुटनों के दर्द दूर करने और यहाँ पर रक्त का अच्छे से परिसंचरण करने के लिए बहुत मददगार है. पहले आप दर्द वाले स्थान को बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर अच्छे से धुलाई कर लीजिये, अभी इस पर अरंड का तेल लगा लीजिये, और इस के ऊपर रसोई में रखा हुआ Aluminium foil लपेट लीजिये, अभी इसके ऊपर गर्म पानी की बोतल से सेक कीजिये, और 60 मिनट तक इसको बांधे रखिये, ऐसा 40 दिन तक करें. और फिर देखें नतीजे.

एड़ी का दर्द – बेकिंग सोडा और कैस्टर तेल को मिलाकर एड़ी दर्द के स्थान पर भी उपरोक्त बताई गयी घुटनों के दर्द वाली विधि से लगाएं. ये प्रयोग आप 30 से 50 दिन तक करें.

टखने का दर्द – उपरोक्त यही विधि आप टखने के दर्द में भी अपनाएं.

इस प्रयोग का असर तो पहले ही दिन में दिखने लगेगा. फिर भी आप इसको 1 से 2 महीने तक करें. और जो भी भाई बहने ये प्रयोग करें वो अपना अनुभव ज़रूर बताये.

वैसे तो ये चीजें बहुत आसानी से हर जगह उपलब्ध हो जाती है, मगर फिर भी अगर आपको ये ना मिले तो आप इसको जितेंदर जी से 7073796173 पर फ़ोन पर मंगवा सकते हैं. ध्यान रहे के जितेंदर जी ये पंसारी की कच्ची औषधियां बेचते हैं वो कोई वैद नहीं हैं. और उनका Only Ayurved से कोई सम्बन्ध नहीं है. उनका नंबर यहाँ सिर्फ आपको ये कच्ची औषिधि उपलब्धता के लिए बताया है.

[इसके साथ में ये भी पढ़े अगर आपके घुटनों में ग्रीस ख़त्म हो गयी हो तो क्या करें.]

baking soda, castor oil, अरंड का तेल, अरंडी का तेल, बेकिंग सोडा, अरंडी के तेल के फायदे, बेकिंग सोडा के फायदे

कैंसर रोगियों के लिए बड़ी खबर – हर स्टेज का कैंसर हो सकता है सही – कैंसर का इलाज

Miracle Roots

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status