Monday , 23 July 2018
Home » Health » arthritis - joint pain » joint pain » सर्दियों और आर्थराइटिस के लिए विशेष – गोंद के लड्डू।

सर्दियों और आर्थराइटिस के लिए विशेष – गोंद के लड्डू।

सर्दियों और आर्थराइटिस के लिए विशेष – गोंद के लड्डू।

sardiyo ke liye gond ke laddoo. Gond ke laddoo banane ki vidhi. Goond ke laddu

सर्दी का मौसम सेहत बनाने वाला मौसम होता है| इसलिए इस मौसम में हमें अपना अच्छे से ख्याल रखना चाहिए। यदि सेहत बनाने की बात चल रही हो तो ड्राई फ्रूट्स का नाम सबसे पहले आता है। जैसा की हम सभी जानते है ड्राई फ्रूट्स हमें ताकत देते है और हमारा स्वास्थ भी सुधारते है।

गोंद के लड्डू एक बहुत ही पारम्परिक उत्तर भारतीय मिठाई है। जिसे ज्यादातर सर्दियों के दिनों में ही बनाया जाता है, क्योंकि गोंद कि प्रकृति गरम होती है। गोंद के लड्डू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और फायदेमंद भी होते है और ये लड्डू अर्थराइटिस के रोगी के लिए और भी ज्यादा लाभकारी होते है। तो आईये आज हम भी स्वादिष्ट गोंद के लड्डू बनायेंगें जो सर्दियों में मौसम में कुछ ज्यादा ही फायदेमंद होते है।

सामग्री-

गोंद-तीन सौ ग्राम,

आटा-दो कप,

चीनी-तीन कप,

शुद्ध घी-दो कप,

खरबूजे का बीज-दो चम्मच,

बादाम-100 ग्राम,

काजू 100 ग्राम

छोटी इलायची-दस।

बनाने की विधि :-

कड़ाही में घी डाल गरम करें। गोंद को बारीक तोड़ लें, फिर कड़ाही में गोंद डाल भून लें, सारे गोंद फूल जाएं, तो उन्हें कड़ाही से निकाल लें। निकालने के बाद इसे किसी कटोरी या बेलन द्वारा पीस लें।

अब आटा छानिए और बचे हुए घी में डाल हल्का सुनहरा होने तक भून लें। अब कड़ाही में चीनी और एक कप पानी डालकर चाशनी बनाएं। अब चाशनी को चेक करें कि वह पक कर मोटी हो चुकी है या नहीं पकी हुई चाशनी तुरंत जम जाएगी। चाशनी में भुना और पिसा हुआ गोंद, भुना हुआ आटा, बादाम, काजू और इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

अब मिश्रण को थोडा ठंडा होने दे, ठंडा होने पर मिश्रण से छोटे- छोटे लड्डू तैयार करें। थोड़ी देर खुले में रख फिर एयर टाइट जार में रख दें। आप इन्हे एक महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं। सुबह 5 बजे एक या दो लड्डू दूध के साथ सेवन करके सो जाएँ, देखना चहरे पर कितनी चमक आती है।

[Read. जोड़ो के दर्द और सूजन दूर करे ये 7 फ़ूड।]

One comment

  1. Very useful for livings

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status