Saturday , 17 November 2018
Home » Health » कब्ज » कब्ज से छुटकारा पाना चाहते हो ?? तो अपनाए यह घरेलू नुस्खा – HOME REMEDY FOR CONSTIPATION IN HINDI

कब्ज से छुटकारा पाना चाहते हो ?? तो अपनाए यह घरेलू नुस्खा – HOME REMEDY FOR CONSTIPATION IN HINDI

कब्ज या Constipation, यह एक ऐसी समस्या है जिसका अबतक लगभग ज्यादा तर लोगो ने अपने जीवन में कभी न कभी अनुभव जरुर किया हैं। आधुनिक जीवनशैली और खानपान के कारण कब्ज एक आम समस्या बन गयी हैं। कब्ज की समस्या अब बच्चों और युवाओं में भी तेजी से बढ़ रही हैं। कब्ज होने के कारण शारीरिक तकलीफ तो होती ही हैं पर साथ मे mind भी disturb हो जाता हैं।

कब्ज के कारण मलत्याग करने के लिए जोर लगाना पड़ता है, पेट पूरी तरह से खाली न होने का एहसास रहता हैं, पेटदर्द, पेट फूलना और जी मचलाना जैसी समस्या भी हो सकती हैं। अगर लंबे समय तक कब्ज का ईलाज न किया जाए तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

आज हम आपकी कब्ज की समस्या का स्थाई इलाज़ लेकर आये है | यह मत सोचिये के आप सिर्फ कब्ज तथा Constipation का इलाज़ कर रहे हो साथ ही साथ आप कई बीमारियों का इलाज़ कर रहे हो क्यूंकि कब्ज कई बीमारियों की जड होती है | तो आये करते है कई बीमारियों की जड को ख़तम | आगे हम इस नुस्खे की रेसेपी शेयर करने जा रहे है … तो आये जानते है इसके बारे में |

समग्री :-

  • 2 चमच निम्बू का रस
  • 1 चमच olive oil

विधि :-

एक कप में एक चम्मच ऑलिव ऑइल और 2 चम्मच नीबू का रस मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर एक मिश्रण बनायें। आपकी औषधि सेवन के लिए तैयार है। प्रतिदिन सुबह और रात को खाने से पहले इसका सेवन करें। कब्ज़ के लिए इस औषधि को अपनाएँ और हमें बताएं कि यह आपके लिए प्रभावी हुई या नहीं!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status