Tuesday , 13 November 2018
Home » Do You Know » बागवानी के स्वास्थ्य लाभ, जान कर हैरान रह जायेंगे आप !!!

बागवानी के स्वास्थ्य लाभ, जान कर हैरान रह जायेंगे आप !!!

बागवानी के स्वास्थ्य लाभ, जान कर हैरान रह जायेंगे आप !!!

आपको यह जानकर जरूर अटपटा लगे, लेकिन यह बात बिल्कुल सही है कि बागबानी करना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। केवल हम नहीं कह रहे बल्कि कई शोधों में यह बात सामने आई है कि बागबानी करने वाले लोगों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, बागबानी नहीं करने वाले लोगों की अपेक्षा ज्यादा बेहतर होता है।
सिटी यूनिवर्सिटी लंदन, फूड पॉलिसी सेंटर में प्रोफेसर टिम लैंग का कहना है कि नियमित रूप से पेड़-पौधों और पशु-पक्ष‍ियों और प्राकृतिक वातावरण के संपर्क में रहना आपकी फिजिकल और मानसिक स्वास्थ्य में वृद्धि करता है।
 बागवानी आपको प्रकृति के नजदीक तो रखती ही है साथ ही यह एक अच्छा व्यायाम भी है। जो लोग सुबह उठकर व्यायाम नहीं कर पाते वे बागवानी के जरिए भी अपनी सेहत बना सकते हैं।

बागवानी सेहत के लिए व्यायाम की ही तरह है। हर रोज आधा घंटा अपने गार्डन  को देने से आप लगभग 250 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इसके अलावा बागवानी से आपको मानसिक शांति तो मिलती ही है साथ ही आपके घर आंगन में खूबसूरती भी बढ़ती है। आइए जानें बागवानी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है।

क्या कहते हैं शोध-

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो पुरुष बागवानी करते हैं वे सेहतमंद तो रहते ही हैं साथ ही उनकी सेक्स क्षमता भी बढ़ती है। बागवानी के दौरान गु़डाई, बुवाई और अन्य काम पुरूषों की सेक्स ड्राइव को बढाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि केवल 30 मिनट बागवानी करने से नपुंसकता होने का खतरा 38 प्रतिशत कम हो जाता है। जो लोग सब्जियों के बाग में काम करते हैं उनमें भी नपुंसकता होने का खतरा कम होता है।

बागवानी के फायदे-

बागवानी आपक चुस्त-दुरुस्त रखने के साथ साथ कई  बीमारियों से भी बचाती है। इस दौरान की गई एक्सरसाइज से आप आसानी से अपने शरीर पर जमा अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं।समाज में कई लोग जिनमें बच्चे और बड़े दोनों शामिल हैं, चुनौतिपूर्ण शारीरिक और मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हों, उनके लिए बागबानी और सामूहिक रूप से उगाई या किसी प्रकार उत्पादन करना खास तौर से फायदेमंद साबित हो सकता है।

कुछ क्रियाएं गंभीर बीमारी या किसी प्रकार की बुरी स्थितियों को निर्मित होने से रोक सकती हैं, साथ ही लंबे समय तक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने का तरीका सिखा सकती हैं। इसे करने पर अगर आप अच्छा महसूस करते हैं, तो बागबानी एक बेहतरीन कार्य है।

मानसिक शांति-

आमतौर पर लोग पार्क व हरियाली वाली जगह पर अच्छा महसूस करते हैं उन्हें मानसिक शांति मिलती है। इसी तरह बागवानी करते समय आपको प्रकृति के करीब रहने का मौका मिलता है जिससे आपको अच्छा लगता है।

एक्सरसाइज –

बागवानी करते हुए आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। इस दौरान हमारी मांसपेशियां एक साथ काम करती हैं और साथ-ही-साथ हृदय की भी एक्सरसाइज भी हो जाती है।

कैलोरी बर्न-

गार्डन की सफाई करते समय आपकी उतनी कैलोरी बर्न होती हैं, जितनी साइकिल चलाते वक्त होती है। बागवानी में छोटी-छोटी घास उखाड़ने व पेड़ पौधों को सजाने संवारने में उतनी ही कैलोरी खर्च होती है जितनी की एरोबिक्स में।

कोलोस्ट्रोल व रक्तचाप –

बागवानी करने से आपका कोलोस्ट्रोल, रक्तचाप व दिल की  बीमारियों से दूर रहते हैं। बागवानी के जरिए आप अपने बढ़ते वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि बागवानी किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं।

कुदरत का साथ हमेशा से ही इनसान के लिए काफी लाभकारी होता है। बागवानी न केवल आपके घर के माहोल को खूबसूरत बनाती है बल्कि साथ ही आपकी सेहत के लिए भी कई प्रकार से फायदेमंद साबित हो सकती हे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status