Wednesday , 18 July 2018
Home » Health » hemoglobin » शरीर में खून कि कमी दूर कर तेज़ी से खून बढ़ाने के 5 आसान तरीके

शरीर में खून कि कमी दूर कर तेज़ी से खून बढ़ाने के 5 आसान तरीके

किसी भी स्वस्थ्य व्यक्ति के शरीर में एक निश्चित मात्रा में रक्त का होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि, शरीर में ब्लड की उचित मात्रा न होने के कारण यह कई सारी बिमारियों को न्यौता देता है। खासकर, ब्लड की कमी से एनीमिया होने का खतरा सबसे अधिक होता है। इतना ही नहीं, खून की कमी होने के कारण, शरीर का रंग पीला और बेजान हो जाता है। हालाँकि, कुछ ऐसे घरेलू पदार्थ हैं जिसके जरिए खून की कमी को दूर किया जा सकता है, इतना ही नहीं इसके सेवन से आपके शरीर में कभी भी खून की कमी नहीं होगी, जिनमें निम्न शामिल हैं-

अनार

Image result for अनार फोटो

रक्त बढ़ाने वाले आहार में अनार सबसे अहम माना जाता है। क्योंकि, अनार में आयरन की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। इसे आप ऐसे भी खा सकती हैं या इसके जूस का भी सेवन कर सकती हैं। हालांकि, सुबह के समय खाने के बाद किया गया एक कप अनार के जूस का सेवन आपके आयरन की कमो को बहुत जल्द पूरा कर सकता है।

चुकंदर

Image result for हीमोग्लोबिन बढ़ाने के उपाय फाटो

खून की कमी के लिए चुकंदर का नाम भी अनार के साथ लिया जाता है, या यों कहें की यह खून की कमी के लिए रामबाण इलाज है। ऐसे में, रोजाना चुकंदर का सेवन बहुत जल्द खून की कमी को पूरा कर सकता है। यदि चुकंदर के जूस को अनार के जूस के साथ मिलाकर पीया जाए तो यह तरीका मात्र एक हफ्ते में पर्याप्त हीमोग्लोबिन बना सकता है।

सेब

Image result for सेब फोटो

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए सेब भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप चाहे तो सेब के साथ शहद मिलाकर उसका सेवन भी कर सकती हैं। इसका सेवन करने से आप आसानी से खून की कमी को पूरा कर सकती हैं।

पालक

Image result for पालक फाटो

पालक को आयुर्वेद में रक्त वर्धक आहार का नाम दिया गया है। यदि आपमें खून की कमी है, तो कुछ समय तक पालक के जूस का सेवन रोजाना करें। आयरन से भरपूर पालक रक्त वर्धक के तौर पर बेहद अच्छा चुनाव है। इसके अलावा, आप चाहें तो आधा ग्लास पालक के जूस में दो चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकती हैं। यह रक्त को तेज़ी से बढ़ाने में मदद करता है।

केला

Image result for केला फोटो

केले से मिलने वाला प्रोटीन, आयरन, और खनिज आपके शरीर में खून को बढ़ाते हैं। इसलिए दूध के साथ हर सुबह केले का सेवन करें। केले के सेवन से आप दूसरे रोगों जैसे अल्सर, गुर्दे की बीमारी, पेचिश, और आंखों की समस्या से भी निजात पा सकते हो।

आप अपने सुझाव और सवाल हमें भेजने के लिए निचे ask question पर क्लिक करे ।

2 comments

  1. When I eat banana, i feel tired and also creates tension in my mind. What are these symptoms

    • बनाना खाने से व्यक्ति अच्छा महसूस करता है, ये आपका केस अलग है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status