Wednesday , 26 September 2018
Home » Health » इस तरहे करें अपने फलों और सब्जियों को कीटनाशक दवाइयों से मुक्त | HOW TO GET RID OF PESTICIDES FROM YOUR FRUITS AND VEGGIES

इस तरहे करें अपने फलों और सब्जियों को कीटनाशक दवाइयों से मुक्त | HOW TO GET RID OF PESTICIDES FROM YOUR FRUITS AND VEGGIES

मानो या न मानो, कीटनाशक हमारे फलों और सब्जियों में मौजूद हो सकते हैं। वे मुख्य रूप से फसलों की खेती के दौरान प्रयोग किये जाते हैं और कुछ मामलों में अवशेषों के रूप में रह सकते हैं। हाल ही में कई अदालत समूहों और गैर-सरकारी संगठनों ने फलों और सब्जियों पर जांच करायी है और उनमें ज़्यादातर में कीटनाशक की मात्रा बहुत अधिक पाई गयी है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) के मुताबिक, “कीटनाशक के अवशेषों के लगातार सेवन को कैंसर, तंत्रिका और प्रजनन तंत्र, जन्म दोष और प्रतिरक्षा प्रणाली(Immunity System) को गंभीर नुकसान पहुंचाने के लिए पर्याप्त माना गया है।” इन दवाइयों के असर से कई रोग जैसे कि सिरदर्द, तनाव, उल्टियां अदि यह तो कुछ समय के रोग है, कैंसर जैसा जानलेवा रोग लगना कोई बड़ी बात नहीं है।

फलों और सब्जियों को जल्दी उगाने के लिए उनके उपर कीटनाशक (Pesticides) दवाइयों का उपयोग किया जाता है। और हम इस बात को भली भाँति जानते हैं कि यह कीटनाशक हमारे स्वास्थ्या के लिए जहर (Poison for Health) का काम करतीं है। फिर भी ऐसी सब्जियों और फलों का सेवन करना हमारी लाचारी बन जाता है। यही ज़हर हम अपने बच्चों को भी दे रहे हैं।

इन दवाइयों के असर से बचने के लिए हम आपके लिए घरेलू उपाए लेकर आये है। जिससे पेस्टीसाइड फ़ूड भी ओरगेनिक फ़ूड बन जाएगा।

Change Pesticides food into Organic food

सामग्री :-

1 कप सफेद Apple Cider Vinegar add 4-5 Cup पानी (Water)
1 चमच बेकिंग सोडा/मीठा सोडा
1 चमच नीम्बू का रस

इन सारी चीज़ों को एक साथ अच्छे से मिक्स कर लें। और सब्जियों और फलों को इसमें डाल कर कम से कम 20 मिनटों तक रखें और बाद में फलों और सब्जियों को चलते हुए पानी के नीचे दोबारा धो लें। बाहर निकाल कर सूखने तक इन्तजार करें या कपड़े से सूखा लें।
आपका ओरगेनिक फ़ूड तयार है। बेफिक्र होकर इसका इस्तेमाल करें।

अगर आप ये सोचें की विनिगर Vinegar से आपके फूड का टेस्ट खराब हो जाएगा तो ऐसा कुछ भी नही होगा और ये सब्जियाँ ज़्यादा देर तक ताज़ी भी रहेंगी।

नमक
साधारण पानी की बजाए आप फलों और सब्जियों को नमक घुले पानी में धुलाई करते हैं तो ये तरीका कई गुना ज़्यादा काम करता है इसके लिए आपको 5-6 कप पानी में दो चम्मच नमक मिलाना  है, अगर आप थोड़ा गुनगुना पानी लेते हैं तो और भी अच्छा है।

30 से 60 मिनट तक चीज़ों को इस घोल में डुबो कर रख दें, अब उन्हें बाहर निकाल कर चलते हुए पानी के नीचे दोबारा धो लें।
किसी कपड़े से आराम से पौन्छ लें। अब आप इन्हें इस्तेमाल करें।
ये प्रयोग बेरी जैसे ऩरम फलों पर पर ना करें, इससे उनका टेस्ट खराब या नमकीन हो सकता है.
कृपया ध्यान करें की इस तरह से फलों सब्जियों में कीटनाशक का स्तर कम हो जाता है लेकिन उन्हें पूरी तरह से दूर नहीं किया जा सकता।

हल्दी
इसी तरह आप हल्दी वाले पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, 4-5 कप पानी में 1 चम्मच हल्दी डालें और उसमे सब्जी या फलों को डाल दें क्योंकि हल्दी एक बहुत ही उच्च स्तर का antibiotic है तो ये काफ़ी हद तक कीटनाशक के असर को ख़त्म कर देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status