Saturday , 17 November 2018
Home » Health » पैरो के रोग » बरसात का मौसम , पैरों के लिए आफ़त..!!!

बरसात का मौसम , पैरों के लिए आफ़त..!!!

monsoon-11

बरसात का मौसम , पैरों के लिए आफ़त..!!!

बारिश की रिमझिम फुहारें जहां तपती गर्मी से निजात दिलाती हैं, वहीं यह मौसम अपने साथ कई परेशानियां भी लेकर आता है। इस मौसम में त्वचा संबंधी कई छोटी-मोटी तकलीफें हो सकती हैं। इनमें से एक आम समस्या है पैरों में संक्रमण होना। बरसात के मौसम में अपने पैरों को ठीक रखने के लिए कुछ एहतियात बरतनी जरूरी हैं। इस मौसम में थोड़ा सा समय अपने पैरों को देंगे, तो आपके पैर खूबसूरत बने रहेंगे।लंबे समय तक पानी में भीगना, और पानी में रहने से सबसे ज्यादा नुकसान हमारे पैरों को होता है। बारिश के मौसम में शरीर के अन्य भाग से ज्यादा ख्याल हमें अपने पैरों का रखना चाहिए। अगर यह ज्यादा देर तक गीले रहेंगें और इन्हें अच्छे से पोछा ना जाए और इनकी सफाई ना की जाये तो इनमें फंगस इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। और अगर समय रहते इसका इलाज ना किया जाये तो पैरों के नाखूनों में सूजन और दर्द भी होने लगता है।

आज हम आपको कुछ घरेलू नुख्सो के बारे में बतायेगे जो बारिश के मौसम में आपके बेहद काम आयेंगे  |

पैरों की देखभाल….जारी है – click next slide 

पैरों की देखभाल….जारी है – click next slide 

monsoon-12

सिरका :- पैरों को फंगस से बचाने के लिए सबसे अच्छा और सबसे सस्ता तरीका है सिरका। यह पैरों में जमी गंदगी को अच्छे से साफ कर उन्हें किसी भी तरह के संक्रमण से बचाता है। आप 50 प्रतिशत सिरका में 50 प्रतिशत पानी मिला लें फिर उसमें 30 मिनट तक पैरों को उसमें डाल कर  रखें, फिर अच्छे से पैरों को साफ़ कर क्रीम लगा लें|

विक्स वेपोरब :- पैरों के नाखूनों के संक्रमण को ख़त्म करने का दूसरा सरल और आसान तरीका है विक्स वेपर रब और इससे बहुत जल्दी आराम मिलता है। इसे  आप दिन में दो बार लगा सकते हैं।

नमक का पानी :- पैरों में किसी भी प्रकार का संक्रमण है तो उसे छुटकारा पाने के लिए नमक के पानी का इस्तेमाल करें। यह सबसे अच्छा एंटीसेप्टिक है। एक टब गुनगुने पानी में दो बड़े चम्मच नमक डाल  दें, फिर उसमें 4 से 5 मिनिट अपने पैर रखें। इसे रोज़ करे जब तक संक्रमण ठीक ना हो जाये।

पैरों की देखभाल….जारी है – click next slide 

पैरों की देखभाल….जारी है – click next slide 

foot-care-tips-during-rainy-season

बेकिंग सोडा :- बेकिंग सोडा पी एच को बैलेंस करने में मदद करता है, जिस की वजह से फंगस पैरों में नहीं होता है। आप इसका पेस्ट बना कर भी लगा सकते हैं। या फिर अपने जूतों में छिड़क सकते हैं, इससे जूतों से होने वाली फंगस से बचा जा सकता है।

हल्दी :- हल्दी और पानी को 1:3 के भाग में मिला लें, फिर रुई से इसे अपने संक्रमित पैर के नाखूनों में लगाए। इसे दिन में तीन बार लगाये इससे फंगस जल्दी ठीक होगा।

नीम का तेल :- एंटीफंगल होने की वजह से नीम का तेल फंगस को जल्दी ठीक करता और बढ़ने से रोकता है। इसे आप नाखूनों और उसके आस पास की जगह पर मालिश कर सकते हैं।

नारियल का तेल :- नारियल का तेल त्वचा को किसी भी प्रकार की होने वाली बीमारी से बचता है। इस तेल को फंगस की जगह पर लगाने से उससे होने वाले दर्द से आराम मिलता है साथ ही फंगस को बढ़ने से भी रोकता है। अपने शरीर का ख़ास ध्यान रखे और मानसून का मज़ा लें |

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status