Tuesday , 20 November 2018
Home » Health » motapa » Exercise » मसल्‍स बनाने के 15 आसान घरेलु तरीके

मसल्‍स बनाने के 15 आसान घरेलु तरीके

 

आज कि व्यस्त ज़िन्दगी में हम अपने ही ऊपर ध्यान नहीं दे पते हैं। और अगर चाहें भी तो सही जानकारी की कमी की वजह से अपना ही नुकसान कर बैठते हैं। आज कल टीवी पर तरह तरह के विज्ञापन आते हैं जो आपको अपनी मांसपेशियों को मज़बूत बनाने की दवाई बेच रहे हैं। फिर चाहे वह दवाई कैसी भी क्यों ना हों। बॉडी बिल्‍डिंग करने वालों के लिये यह दवाया कितनी नुकसान देह होती है यह आपने कभी सोचा है। इसलिए आज हम आपको मसल्‍स बनाने के कुछ ऐसे तरीके बातएंगे जो आप कम खर्च और घर पर ही आज़मा सकते हैं।

कैलोरी की मात्रा:

मांसपेशियों को मज़बूत बनाने के लिए सबसे पहले अपनी कैलोरी की मात्रा को बढ़ाएं क्योंकि जब आप कसरत करेंगे तो उसके लिए आपको कैलोरी की जरुरत पड़ेगी। ध्यान रहे कि आपको जितनी कैलोरी की जरुरत है उससे ज्यादा कैलोरी ना खाएं और किसी अच्छे स्वास्थ्य सलाहकार से बात करें।

कंपाउंड एक्सर्साइज़:

इस एक्सर्साइज़ में एक से अधिक मांसपेशियों का इस्तेमाल होता है। कंपाउंड एक्सर्साइज़ सबसे बढ़िया एक्सर्साइज़ है मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए। इसमें मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए वजन और तारों का उपयोग होता है।

सुबह एक्सर्साइज़ करें:

सुबह एक्सर्साइज़ करने के बहुत फायदे होते हैं। जब आप सुबह खली पेट कसरत करते हैं तो यह आपकी मांसपेशियों ज्यादा मजबूत बनाती हैं।

डाइजेस्‍टिव एन्ज़ाइम:

जब आपको अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाना हो तो, आपको वैसा ही भोजन भी खाना होगा जो आपके शरीर को ताक़त दे। क्यों कि आप एक्सर्साइज़ कर रहे हैं इसलिए आपको ऐसा भोजन खाना चाहिए जिसमें ज्यादा पोषक तत्व मजूद हों।

ज्यादा पानी पियें:

खूब पानी पिए अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें। काम से काम दिन में 10-20 गिलास पानी पियें।

पालथी मार कर बैठना:

पालथी मार कर बैठना मांसपेशियों को मजबूत बनाने में बहुत सहायक है, लेकिन अगर आप गलत तरीके से बैठे तो आपके घुटनों में समस्याएं हो सकती हैं।

डेडलिफ्ट्स करें:

डेडलिफ्ट्स मांसपेशियों को मजबूती देने में मदद करती हैं, इसमें रोज़ वजन उठाया जाता है। मांसपेशियों को मजबूत बनाने में वजन उठाना बहुत जरुरी है।

प्रोटीन:

मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। जिम जाने वाले लोगों को मांसपेशियों की काफी कसरत करनी पड़ती हैं, इसे ध्यान में रखते हुए प्रोटीन अधिक लेना चाहिए। स्प्राउट्स और दालें आदि का सेवन करें। सप्लीमेंट आदि से अच्छा है कि प्राकृतिक स्रोतों का सेवन करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। इसके साथ ही नारियल का पानी भी फायदेमंद।

सही तरीका:

मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए वजन प्रशिक्षण जरुरी है लेकिन उसके साथ सही तरीके से करने वाले व्यायाम भी जरुरी हैं।

व्यायाम के बाद खाना:

कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन मांसपेशियों की मजबूती के लिए अच्छे होते हैं। कार्बोहाईड्रेट अमीनो एसिड बनता है जिसे इंसुलिन बनता है और इसे मांसपेशियों को ताकत मिलती है।

नींद :

आपके शरीर को कम से कम आठ घंटे की नींद की जरुरत है, जिसे आप दूसरे दिन के उसी जोश के साथ व्यायाम कर सके।

फैट आहार में जरूर लें:

फैट हमारे लिए बहुत जरुरी है इसमें आप नट्स खा सकते हैं जो आपको शक्ति देगीं।

कार्डियो की जरूरत:

कार्डियो को भी अपने व्यायाम में शामिल करें इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी।

याद रखें:

कि बॉडीबिल्डिंग में समय लगता है बॉडीबिल्डिंग एक दिन में नहीं हो सकती है। यह एक लंबी प्रक्रिया यह जिसमें बहुत समय देने के बाद ही आपको फरक नज़र आएगा। अगर आप ने अभी अभी शुरू कि है बॉडीबिल्डिंग तो सबसे पहले बुनियादी बातों को अच्छी तरह से सीखें।
यह जानकारी  फेसबुक पर पाने के लिए ” यहा ” क्लिक  करे

No comments

  1. सर मै काफी कमजोर मुझे अपने शरीर मजबूत करने के लिए क्या करना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status