Saturday , 15 December 2018
Home » Health » motapa » मोटापा कम करने के लिये रात में करें ये 4 जरुरी काम..!!

मोटापा कम करने के लिये रात में करें ये 4 जरुरी काम..!!

मोटापा कम करने के लिये रात में करें ये 4 जरुरी काम

Motapa kaise kam kare

आज हर पांच में से तीसरा व्‍यक्‍ति मोटापे से परेशान है। अगर आप भी कई महीनों से मोटापा घटाने की कोशिश कर रहे हैं और इसमें कामयाबी हासिल नहीं कर पा रहे हैं, तो कुछ जरुरी नियमों का पालन करें।

रात को अगर आप सोने से पहले कुछ जरुरी नियमों का पालन कर लेते हैं, तो समझिये कि वजन घटाना आपके लिये चुटकियों का काम हो जाएगा। हमारा शरीर चर्बी घटाने का काम नियमित रूप से दिन और रात में करता रहता है, इसलिये नीचे दिये कुछ आसान से काम जरुर कीजियेगा, जिससे आप झट से मोटापा घटा लें।

सबसे पहले ये जान लीजिये के रात को हमारा शरीर आराम की मुद्रा में होता है, ऐसे में हैवी भोजन करना मोटापे को निमंत्र्ण देता है. रात को सोते समय हल्का भोजन लीजिये. और भोजन के बाद एक गिलास चाय के जैसा गर्म पानी ज़रूर पियें.

मिर्च का सेवन:

वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है, कि मोटापा घटाने के लिये मिर्च का सेवन करना चाहिये। सोने से पहले इसका सेवन भोजन में करें जिससे लगातार वजट घटने की प्रक्रिया चलती रहे।

ग्रीन टी पियें: Green Tea se motapa kam kare

रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने पर शरीर का मैटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे रातभर आपका वजन कम होता रहता है ।

शक्‍कर और स्‍टार्च ना खाएं:

शक्‍कर और स्‍टार्च कार्ब्‍स होते हैं, जो कि इंसुलिन के निकलने की प्रक्रिया को उत्‍तेजित कर देते हैं। इंसुलिन शरीर में मुख्य फैट स्‍टोरेज हार्मोन होता है। जब इंसुलिन की मात्रा कम रहती है, तब शरीर उसमें जमा फैट को बर्न करना शुरु कर देता है, इसलिये रात को कार्ब न खाएं।

पूरी नींद लें:

खराब नींद आपके वजन को बढ़ा कर मोटापे का शिकार बना सकती है। सोने से पहले कुछ रिलैक्‍सेशन टेक्‍नीक का इस्‍तमाल करें, जैसे ध्‍यान, सुकून भरा संगीत सुने, गरम पानी से स्‍नान, आदि। अच्‍छी नींद लेने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है और फैट बर्न होता है। सोने से शरीर का हार्मोन कंट्रोल होता है जिस से  बार बार भूख नही लगती और शरीर की ऊर्जा भी नहीं घटती।

One comment

  1. Explain please

  2. Please stop truncating your articles to multiple screens. Why are you doing this? for more ads? but it makes pretty boring to click o the ‘Next’ button to read a few paragraphs. Why won’t you maintain your previous web print style of publishing in one page?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status