Tuesday , 25 September 2018
Home » Health » motapa » सुबह 1 ग्‍लास रोज पियें, हफ्तेभर में हो सकती है 5 किलो चर्बी कम …!!!
वजन

सुबह 1 ग्‍लास रोज पियें, हफ्तेभर में हो सकती है 5 किलो चर्बी कम …!!!

MOTAPA KAM KARNE KA GHARELU NUSKHA

मोटापे या शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए, व्‍यायाम करना, खुराक पर नियंत्रण रखना और दौड़ना-टहलना आदि करना आवश्‍यक होता है। लेकिन आज  इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे जूस के बारे में बता रहे हैं जो एक हफ्ते में आपका वजन पांच किलो तक कम कर सकता है।

इस प्राकृतिक जूस में एंटी-ऑक्‍सीडेंट तत्‍वों की भरमार है जो मेटाबोल्जिम रेट को बूस्‍ट करता है और आपके शरीर में एक्‍ट्रा फैट को बर्न करने में सहायता प्रदान करता है। आइए जानते हैं किस प्रकार इस जूस को तैयार कर सकते हैं:

आवश्‍यक सामग्री:-

  • गाजर का जूस –1/4 कप
  • खीरे का जूस – 1/4   कप
  • अलसी के बीज  – 1 चम्‍मच
  • 1/2 गिलास पानी

तैयार करने की विधि:-

तीनों प्रकार की सामग्रियों को एकत्रित कर लें

दोनों प्रकार के जूस को मिला लें। फिर इसको गिलास पानी में मिला दे

अलसी के बीजों को मिक्‍सर में डालकर बुरादा (पाउडर) बना लें और इस बुरादे को जूस में मिलाकर फेंट लें।

सेवन विधि:-

बनाएं गए पेय को हर सुबह खाली पेट पीना चाहिए। इसे बनाकर रखें नहीं बल्कि शीघ्र ही पी जाएं। एक हफ्ते में खुद अपने शरीर में परिवर्तन देखें।

1. गर्म पानी के साथ शहद

रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ शहद पीने से वजन घटाने में बहुत आसानी होती है। इससे शरीर में शुगर का लेवल मेनटेन रहता है और त्वचा भी दमकती है।

2. नींबू पानी

वजन घटाने के लिए रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन भी एक कारगर उपाय है। सर्दियों में जिन्हें ठंड या साइनस की समस्या है वे पानी को गुनगुना करके उसमें नींबू डालकर ‌पी सकते हैं।

3. टमाटर-दही का शेक

एक कप टमाटर के जूस में एक कप दही (फैट फ्री), आधा चम्मच नींबू का रस, बारीक कटा अदरक, काली मिर्च व स्वादानुसार नमक मिलाकर ब्लेंड कर लें। रोज एक ग्लास इस शेक को पीने से आपका वजन तेजी से गिरेगा।

4. खूब पानी पिएं

दिन में आठ से नौ ग्लास पानी पीने से भी वेट कम करने में मदद मिलती है। कई शोधों में माना गया है कि दिन में आठ से नौ ग्लास पानी से 200 से 250 कैलोरी आप बर्न कर सकते हैं।

5. ग्रीन टी

युनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में माना की ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जिससे शरीर में फैट्स को बर्न करने में मदद मिलती है।

6. करौंदे का जूस

करौंदे का जूस भी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और फैट्स कम करने में आसानी होती है।

7. धनिया और नींबू जूस

सामग्री: 60 ग्राम हरा धनिया (मसला हुआ), 1 नींबू, 4 गिलास पानी। एक बर्तन में नींबू को दो हिस्सों में काटकर निचोड़ें। उसमें मसला हुआ धनिया और पानी मिला लें। अच्छी तरह से मिक्स करें। आपका हेल्दी जूस तैयार है। इस जूस को खाली पेट लगातार 5 दिन तक लें। हरा धनिया पाचन शक्ति तो बढ़ाता ही है साथ ही शरीर में प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। यह खून की अशुद्धियों को दूर करता है। नींबू उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है। इस जूस को 5 दिन तक लगातार खाली पेट लेने से आप 5 किलो के करीब वजन कम कर सकते हैं।

No comments

  1. How about in pregnancy is it safe

  2. Sir please tell me how to loss…fat

  3. Alci ka big nahi janta ha

  4. Bana ke kon denga

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status