Tuesday , 17 July 2018
Home » Health » पेट के रोग » अरुचि और भूख की कमी का रामबाण इलाज Loss Appetite

अरुचि और भूख की कमी का रामबाण इलाज Loss Appetite

Home Remedy for Loss Appetite – bhukh na lagne ka ilaj

खाने में मन ना लगना और भूख भी ना लगना आज कल एक बड़ी समस्या बन रहा है. जिस कारण से शरीर को कमजोरियां और बीमारियाँ घेर लेती हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहें हैं एक ऐसा रामबाण नुस्खा जिस से आपकी भूख भी खुल कर लगेगी और खाने के प्रति आपकी रुचि भी बढ़ेगी. तो आइये जानते हैं.

इसके लिए आवश्यक सामग्री.

अदरक. 100 ग्राम.

सेंध नमक. 10 ग्राम. (या स्वादानुसार)

बनाने की विधि.

अदरक को छीलकर बारीक़ कतर ले और सेंधा नमक (या साधारण नमक) लगाकर इसको एक बर्तन में भर कर रख लीजिये. और भोजन से आधे घंटे पहले दिन में एक बार आठ दिन तक खाएं। हाजमा ठीक हो जायेगा। भूख भी खुल कर लगेगी। पेट की हवा भी साफ होगी।

अदरक और नमक के प्रयोग से आप अन्य पेट की बिमारियों को भी सही कर सकते हैं. यह अफ़ारा, गुल्म, उदर शूल अर्थात पेट में दर्द आदि के लिए अत्यंत हितकर है. उसके लिए इसको कैसे प्रयोग करें. जानने के लिए यहाँ क्लिक करें या नीचे Next पर क्लिक करें.

अदरक और नमक का ये सेवन घरेलु नुस्खों में बहुत प्रचलित है. अक्सर ही घरों में इसका आचार बना कर रखा जाता है. इसका आचार भोजन के साथ खाने से पेट के कई रोगों में बहुत फायदा होता है.

1. भोजन में प्रथम नमक एवं अदरक का सेवन अगिन दीपक, रुचिकारक व जीभ तथा कंठ का शोधक है। पेट दर्द, अफरा, बदहजमी, पेचिस और कब्ज का नाशक है।

2. अदरक और सेंधा नमक के मिश्रण पर यदि कुछ बुँदे नीबू का रस भी निचोड़ कर मिला ले और भोजन के पहले खाये तो अफरा, गुल्म और उदर शूल नष्ट होता है। अजीर्ण नष्ट होकर अगिन प्रदीप्त है और भोजन में रूचि पैदा होती है। वायु, कफ, कब्ज, एवं आमवात का नाश होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status