Monday , 24 September 2018
Home » Health » VARICOSE VEINS » क्या (Compression stockings) टाइट मोज़े वैरिकाज़ वेनस और ब्लड क्लॉटिंग के लिए हैं रामबाण? आइये जानें
Varicose Veins

क्या (Compression stockings) टाइट मोज़े वैरिकाज़ वेनस और ब्लड क्लॉटिंग के लिए हैं रामबाण? आइये जानें

Varicose veins home remedy hindi me.

Varicose Veins ऐसी स्वास्थ्य समस्या है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनो को प्रभावित करती हैं। इस समस्या में प्रभावित अंग की वेन्स में ब्लड वापिस नहीं जा पाता, जिस कारण ये वहीँ नसों में रह कर उस अंग को प्रभावित करता है, ये अवस्था वेरीकोस वेन्स कहलाती है। और यह किसी को भी हो सकती है, यह कई अलग अलग कारणों की वजह से हो सकती है। यह समस्या आमतौर पर हमारे पैर और टखने में होती है। वैरिकाज़ वेनस क्षतिग्रस्त वाल्व और नसों, अधिक वजन, व्यायाम, चोट, रक्त के थक्के, गर्भावस्था की कमी के कारण या आप एक लंबे समय के लिए खड़े या बैठते हैं, ऐसी किसी भी समस्या के रूप में हो सकती हैं।

वेरीकोस वेन्स अपने तक पहुंचा हुआ खून अपने कमज़ोर वाल्व और रक्त के थक्को के कारण हृदय तक वापिस पहुँचाने में असमर्थ होती हैं। यह रक्त इन नसों में जमा हो जाता है। यही कारण है कि समय पर इस स्वास्थ्य समस्या का इलाज ना कराया जाए तो ये भयंकर रूप ले सकता है। क्योंकि अगर आप भी लंबे समय के लिए प्रतीक्षा करेंगे तो आप इसका इलाज करने में सक्षम नहीं हो सकेंगे। जैसे ही आपको ऐसा कुछ भी प्रतीत हो आप इस पर ध्यान दीजिये।

Varicose Veins के लक्षण

वैरिकाज़ नसें आमतौर पर किसी प्रकार के दर्द का कारण नहीं बनतीं। इनके लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं-

  • गहरे बैंगनी या नीले रंग की नसें
  • नसों मुड़ी हुई और उनमें उभार; अक्सर पैरों पर तार की तरह दिखाई देना

यदि ये दर्दनाक हों तो संकेत और लक्षण निम्न हो सकते हैं-

  • पैरों में खिंचाव या भारीपन लगना।
  • नसों में फड़फडाहट, मांसपेशियों में ऐंठन या जलन व पैर नीते की ओर सूजन।
  • लंबे समय के लिए खड़े होने के बाद या बैठे रहने पर दर्द का तेज होना।
  • एक या अधिक नसों के आसपास खुजली होना।
  • टखने के पास की त्वचा पर अल्सर, जिसका मतलब होता है कि आपको गंभीर वाहिकाओं संबंधी रोग है, और तत्काल चिकित्सा मदद की जरूरत है।

[ ये भी पढ़िए कैंसर का इलाज Cancer ka ilaj ]

सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि आपको हर दिन व्यायाम करने की जरूरत है, आपको हर समय बैठे या खड़े नहीं होना चाहिए। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है – आपको इसका घर का प्राकृतिक उपचार की कोशिश करनी चाहिए।

1. मालिश।

Varicose Veins में मालिश बहुत बड़ा रोल निभाती है, रोग ग्रसित भाग पर नियमित रूप से सुबह शाम सरसों, तिल या नारियल के तेल से मालिश करनी चाहिए।

[ ये भी पढ़िए घुटने के दर्द का इलाज, ghutne ke dard ka ialj ]

2. शीर्षासन या सर्वांगासन in Varicose Veins

हमारे शरीर में रक्त परिसंचरण का बहुत महत्त्व है, अगर हमारा ब्लड सर्कुलेशन सही हो रहा हो तो 99 % रोग उत्पन्न ही नहीं होंगे। शीर्षासन या सर्वांगासन ऐसे आसान हैं जिनको आसनो का राजा कहा जाता है। ये सम्पूर्ण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही करते हैं जिस से रक्त वहिकाहों के वाल्वस फिर से एक्टिवेट हो कर अपना कार्य सुचारू ढंग से करना शुरू करते हैं।

3. भेड़ के दूध का प्रयोग।

यह चमत्कारी उपाय वास्तव में अद्भुत है। आप परिणाम से चकित हो जायेंगे। यह उपाय बहुत ही सरल और आसान है, सिर्फ साधारण निर्देशों का पालन करें।

भेड़ का दूध – 1 गिलास
बच्चो के नहाने का साबुन – 1
सबसे पहले, आप दूध में बच्चो के साबुन को पीस ले और इस मिश्रण को एक प्लास्टिक कंटेनर में डालकर फ्रिज में स्टोर कर ले। प्रभावित क्षेत्रों पर इस मिश्रण को ऊपर और नीचे की तरफ रगड़ना चाहिए प्रति दिन 3 बार। आप परिणाम से चकित हो जाएगा।

कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स (Compression stockings) in Varicose Veins

किसी दूसरी चिकित्सा पद्धति‍ को अपनाने से पहले कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स अर्थात संपीड़न मोजे पहनने को कहा जाता है। कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स को पूरे दिन पहना जाता है। वे अपने पैरों को दबाकर रखते हैं और नसों और पैर की मांसपेशियों को और अधिक कुशलता से रक्तप्रवाह में मदद करते हैं। कम्प्रेशन की राशि और प्रकार ब्रांड के हिसाब से भिन्न होते हैं। लेकिन कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स को खरीदने से पहले सुनिश्चित कर लें कि वे आपको फिट आ रहे हों।

अधिक गंभीर वैरिकाज नसों के लिए अतिरिक्त उपचार

यदि सेल्फ-केयर और कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स से भी लाभ न हो और स्थिति गंभीर होती दिखाई देती हो तो डॉक्टर रोगी को इन वैरिकाज नस उपचार में से कोई एक या अधिक सुझा सकता है-

स्क्लेरोथेरपी (Sclerotherapy) in Varicose Veins

इस प्रक्रिया में, डॉक्टर छोटे और मध्यम आकार के वैरिकाज नसों को एक ऐसे सोल्युशन में डाल देता है जो इन्हें बंद कर देता हैं। कुछ ही हफ्तों में, इलाज वैरिकाज़ नसें धुंधली पड़ने लगती हैं। हालांकि कुछ नसों के साथ इस प्रक्रिया को दोहराने की जरूरत पड़ती है। स्क्लेरोथेरपी काफी प्रभावी उपयार है, यदि इसे ठीक प्रकार से किया जाए। स्क्लेरोथेरपी में एनेस्थीसिया की आवश्यकता नहीं होती, और अपने चिकित्सक के कार्यालय में की जा सकती है।

लेजर सर्जरी in Varicose Veins

डॉक्टरों आज-कल छोटे वैरिकाज़ नसों और स्पाइडर नसों को बंद करने के लिए लेजर उपचार में नई तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। लेजर सर्जरी में नस पर प्रकाश की मजबूत किरण डाली जाती है, जो इन नसों के धीरे-धीरे धुंधला बनाकर गायब कर देती हैं। इसमें किसी प्रकार के चीरे या सुई का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

कैथेटर की मदद से

इसके उपचारों में से एक के रूप में डॉक्टर से एक बढ़ी नस में एक पतली ट्यूब (कैथेटर) डालता है और कैथेटर की नोक को तपता है। और जैसे ही कैथेटर को बाहर खींच लिया जाता है, गर्मी इन नसों को नष्ट कर देती है और प्रवेश द्वार को भी बंद कर देती है। यह प्रक्रिया आम तौर पर बड़े वैरिकाज़ नसों के लिए अमल में लाई जाती है।

वेन स्ट्रिप्पिंग

यह प्रक्रिया छोटे चीरों के माध्यम से एक लंबी नस को हटाने में उपयोग की जाती है। यह ज्यादातर लोगों के लिए एक आउट पेशेंट प्रक्रिया होती है। नस निकालने से पैर के रक्त परिसंचरण पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं होता, क्योंकि नस पैर में गुम जाती है औरखून की बड़ी मात्रा का ख्याल रखती है।

[यहाँ क्लिक कर के वेरीकोस वेन्स में सबसे ज़्यादा पढ़ा गया लेख ज़रूर पढ़ें – वैरिकोज वेन्स varicose veins का उपचार घरेलु नुस्खों से ]

16 comments

  1. Sir 3 sal se paresani h opresan bi karwa liya koe fayda nahi hua

  2. Im loosing so much here every day, hv varicous vain and my skin is getting very thin (patali) please tell my any good and strong treatment ( Elaj) baraye. Radh

  3. Sir abhi leg me ghaw ho rahe h kya kare abhi sir batana

  4. Gyanendra mishra

    Mughe scalp psoriasis hai.. and body me bhi kahi kahi hai… Pls iska kuch upchar batayein.

  5. Sir abhi kch mnth phle mene opresan karwaya tha uska bad Yeh problem mere dono per me badh gyi hai..eski wajhe se bhut pareshan ho rhi h..Plz help

  6. Sir mere left hand ki fingers m blood clothing hui hai koi dard bahut hota h koi ilaj btaye

  7. sir there is any cure for multiple LIPOMA spread throughout body

  8. please tell me cure for LIPOMa

    9873066863

    • Vere case ven ke problam h abi leg me ghaw h abhi Sheep milk &chaild shop ki malis kar sakte h pls sir tel me

  9. Bhed ka doodh ………..how will I get
    Give any source for the milk sir

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status