Wednesday , 18 July 2018
Home » HAIR-CARE » झड़ते गिरते और सफ़ेद बालों का हल बायोटिन और इसके प्राकृतिक स्त्रोत.

झड़ते गिरते और सफ़ेद बालों का हल बायोटिन और इसके प्राकृतिक स्त्रोत.

चमकदार गहरे बाल और स्वस्थ त्वचा के लिए बेहद ज़रूरी है Biotin.

सामान्यतः बायोटिन की कमी मनुष्य में होती नहीं है, मगर इसकी मात्रा अगर शरीर को पूर्ण रूप से नहीं मिलेगी तो इसका असर हमारे बालों और त्वचा पर पड़ेगा। बायोटिन जो है ये विटामिन बी काम्प्लेक्स की श्रेणी में आता है. बायोटिन के सेवन से हमारा मेटाबोलिज्म बढ़ता है. ये हमारे ग्लूकोस के लेवल को भी सामान्य रखने में सहायक है. जिसका अर्थ है के डायबिटीज के रोगियों के लिए भी यह बेहद लाभदायक है.
यह जल में घुलनशील विटामिन है, इसलिए यह हमारे शरीर में संगृहीत नहीं हो पाता, ये मूत्र मार्ग से बाहर निकल जाता है. इसी कारण से इसको हमें अपनी डाइट में लेना अत्यंत आवश्यक है.

 

इस विटामिन का मुख्य काम हमारे बालों और हमारी त्वचा के सेल्स को सुरक्षित रखना है. इसकी कमी से हमारे बालों और त्वचा के अनेक रोग उत्पन होते हैं. अधिकतर बालों के रोगों के लिए एलॉपथी में बायोटिन दिया जाता है

कैसे करता है ये Biotin काम.

बायोटिन एक प्रकार का फ़िक्सर है जो कार्बन डाइऑक्साइड के लेवल को फिक्स रखता है. जैसे ही ये लेवल बढ़ने लगता है वैसे ही ये कार्बन डाइऑक्साइड को रक्त के द्वारा उस जगह से ट्रान्सफर कर देता है जिस से सेल्स को ज्यादा ऑक्सीजन मिल पाती है और ये सही से काम करने लग जाते हैं.

  1. अखरोट
  2. मूंगफली
  3. बादाम.
  4. फूलगोभी – करमकल्ला
  5. हरे ताज़े मटर (Peas)
  6. सूरजमुखी के बीज
  7. मसूर की दाल
  8. केला
  9. जौ
  10. चावल
  11. गाजर
  12. हरी पत्तेदार सब्जियां
  13. टमाटर
  14. मशरूम

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status