Wednesday , 18 July 2018
Home » Health » vomiting » Ulti aana – vomiting – उल्टी हो रहीं हों तो तुरंत रोक दे ये रामबाण उपाय।
ulti aana

Ulti aana – vomiting – उल्टी हो रहीं हों तो तुरंत रोक दे ये रामबाण उपाय।

Vomiting in Hindi – Ulti aana

Vomitting in hindi – Ulti aana  हों या बड़े सब को पस्त कर देती है ये उल्टियाँ। उल्टी होना शरीर से विजातीय पदार्थ निकालने की एक शारीरिक प्रक्रिया है, मगर कभी कभी शरीर में संक्रमण होने से कुछ भी खाने पीने से तुरंत उल्टियाँ होने लगती है। ऐसे में ये उपाय सीधे सीधे संक्रमण समाप्त कर उल्टी को तुरंत रोकते हैं। आइये जानते हैं।

Vomitting वमन उल्टी या जी मिचलाना

दो लौंग कूटकर 100 ग्राम पानी में डालकर उबालें। आधा पानी रहने पर छानकर स्वाद के अनुसार मिश्री मिलाकर पी लें और करवट लेकर सो जाएँ। दिन भर में चार-चार घंटे से ऐसी चार मात्राएँ लेने से उल्टियाँ बंद हो जाएँगी।

Ulti aane par kya kare

  • दो लौंग पीसकर 30 ग्राम पानी में मिलाकर थोड़ा गर्म करके पिलाने से जी मिचलाना ठीक हो जाता है। लौंग के पानी से सुखी हिचकियाँ भी शांत हो जाती है। केवल एक-दो लौंग चबाने चूसने से भी जी मिलचाना और मुख का बिगड़ा स्वाद ठीक होता है। चक्कर, उबकाई आने में लौंग का प्रयोग बड़ा लाभप्रद है।
  • गर्भावस्था की उल्टियों में एक लौंग मिश्री के साथ पीसकर आधा कप गर्म पानी में मिलाकर देने से आराम होता है।
  • बस में सफर करते समय जिन्हे उल्टियाँ होती है, उन्हें भी मुंह में एक लौंग रखकर चूसना लाभप्रद रहता है।
  • मुख का बिगड़ा स्वाद ठीक करने के लिए, मुख शुद्धि और कीटाणुरहित करने के लिए आवश्यकता के समय में एकबार एक लौंग चूसना लाभप्रद है।

vomiting in kidney cancer कैंसर और किडनी के रोगी को उलटी

कैंसर के रोगी या किडनी के रोगी को उलटी होने पर 5 पोदीने की पत्तियां, 5 तुलसी की पत्तियां, निम्बू रस की पांच बूँद और एक लौंग को आपस में कूट पीसकर घड़े के पानी के साथ या शुद्ध शहद के साथ दीजिये. ऐसा हर दो दो घंटे के अन्तराल पर करते रहें.

Garmi ke karan ulti aana

बारह ग्राम धनिया ( तीन चम्मच ) के चूर्ण को 250 ग्राम पानी में एक घंटे के लिए भिगो दे। स्वाद के लिए एक चम्मच मिश्री का चूर्ण भी मिला सकते है। एक घंटे बाद छानकर, एक-एक घंटे से बच्चो को एक चाय का चम्मच और बड़ो को एक ओंस ( 30 ग्राम ) की मात्रा से पिलाने से उल्टी रुक जाती है। गर्मी से चक्कर, उल्टी, दिल धड़कना आदि शिकायते मिटती है। गर्भवती की उल्टी भी ठीक हो जाती है। उल्टियों में सूखा धनिया मिश्री के साथ सेवन करने से आशातीत लाभ मिलता है।

[ ये भी पढ़िए सफ़ेद दाग का इलाज Safed daag ka ilaj ]

यदि जी मिचलाए और उलटी आने को हो तो

एक कागजी मिम्बु के दो टुकड़े कर ले। उन पर पिसा हुआ सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाकर लगा ले और धीरे-धीरे चूस ले। देखते ही देखते जी मिचलाना कै होना, उल्टी होकर चक्कर आना मिटता है।

उबकाई

लौंग 5 व मिश्री 10 ग्राम को खूब महीन पीसकर 30 ग्राम पानी मिलाकर पीने से उबकाई या बदहजमी मिटती है।

khoon ki ulti aana

जीरा 3 ग्राम और मिश्री 6 ग्राम मिलाकर बनाये गए चूर्ण को पानी के साथ फांक लेने से उलटी में खून आना, रक्तस्राव, उबाक, वमन व अरुचि दूर होते है। आवश्यकता अनुसार दिन में दो-तीन बार ले।

[ ये भी पढ़िए bawasir ka ilaj बवासीर का इलाज ]

बहुत कठिन वमन उल्टी

जब किसी दवा से वमन बंद न हो तो चुने का पानी एक चम्मच, दूध 125 ग्राम में मिलाकर दिन में दो बार पिए। इससे ज्वर की वमन, पीले बुखार की काली वमन भी बंद होती है।

लौंग के इस्तेमाल में सावधानी।

ध्यान रहे लौंग की प्रकृति गर्म होती है, इसके ज़्यादा सेवन से बवासीर या अन्य रोग हो सकते हैं। इसलिए सिर्फ ज़रूरत के समय ही या एक लिमिट में ही इसका उपयोग करना चाहिए।

[ ये भी पढ़िए कैंसर का इलाज Cancer ka ilaj ]

8 comments

  1. ham ko kainsar ke bare me puchna hai

  2. cansar ke bare me jaanna hai

  3. आनंद त्रिवेदि

    ये कागजी नींबू क्या होता हे केसा होता हे कृपया कागजी नींबू की फोटो देने की कृपा करे

  4. Hiiii roshni g
    Mera beta 1 1/2 year ka h.Kuch bhi khata peeta nhi h.only feed krta h .plz

  5. प्याज का रस भी कारगर होता है

  6. Sir muje stone h or kuch b khaya piya nhi jata vomiting ho jati h turant injection b lagwa liya or medicine b kafi le li fir b koi aram nhi ho rha aap kuch help kr skte h sir plz…I m wating…..

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status