Wednesday , 19 September 2018
Home » herbal tea » भूल जाइये ग्रीन टी अब आ गई है मशरूम टी, जानिए अद्भुत फायदे

भूल जाइये ग्रीन टी अब आ गई है मशरूम टी, जानिए अद्भुत फायदे

भूल जाइये ग्रीन टी अब आ गई है मशरूम टी, जानिए अद्भुत फायदे

चीन और तिब्बत में पारंपरिक इलाज की पद्धति में मशरूम का इस्तेमाल एनर्जी, स्टेमिना और भूख बढ़ाने के साथ अनिद्रा दूर करने में होता है। चाय के रूप में पीने पर भी यह फायदा करती है।  मार्केट में मशरूम-टी बैग उपलब्ध हैं।

मशरूम टी के फायदे

इसे सुपर फूड्स की लिस्ट में शामिल किया गया है। यह चाय तनाव कम करने के साथ शरीर में रोगों से लडऩे की क्षमता को बढ़ाती है।

मशरूम लेने से हार्मोन्स नियमित रूप से स्त्रावित होते हैं जो बीपी व ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखते हैं।

ध्यान रखें

इसे डॉक्टरी सलाह से ही लेंं क्योंकि कई लोगों को इससे एलर्जी, अपच व पेटदर्द हो सकता है।

मशरूम के फायदे

मशरूम विटामिन डी का भी एक बहुत अच्छा माध्यम है। यह विटामिन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता है। नियमित तौर पर मशरूम खाने पर हमारी आवश्यकता का 20 प्रतिशत विटामिन डी हमें मिल जाता है।

मशरूम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिससे वजन और ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता। मशरूम में बहुत कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है।

मशरूम बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद है। स्टडीज में सामने आया है कि मशरूम के सेवन से कैंसर होने की आशंका कम होती है। मशरूम एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसे खाकर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

मशरूम में मौजूद तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। मशरूम में मौजद सेलेनियम इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को बेहतर करता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status