Thursday , 19 July 2018
Home » Infertility » हो जाएँ सावधान – नपुंसकता बाँझपन और बच्चे को जन्म से पहले ही रोगी बनाने के लिए शैम्पू काफी है

हो जाएँ सावधान – नपुंसकता बाँझपन और बच्चे को जन्म से पहले ही रोगी बनाने के लिए शैम्पू काफी है

Caution !!! Quaternary ammonium compunds are very dangerous to health.

Quaternary ammonium compunds (जिनको Quarts भी कहते हैं) के कारण कई प्रकार के Harmful Effect मानव शरीर पर हो सकते हैं. जिसमे मुख्यतः Decrease Ovulation in female और Decreae Sperm count in male हैं, जो के मानव में नपुंसकता का और बांझपन का मुख्य कारण है.

Decrease Ovulation

इस रोग में स्त्रियों को अंडे ना तो बन पाते हैं और ना ही निकल पाते हैं.

Decreae Sperm count

इस रोग में पुरुष के अन्दर शुक्राणुओं की संख्या कम हो जाती है.

कहाँ पाए जाते हैं ये Quaternary ammonium compunds

ये जो Quartz होते हैं ये मुख्यतः हमारे घर, हॉस्पिटल, लेबोरेटरी, सामुदायिक स्थानों, स्विमिंग पूल में धड़ल्ले से इस्तेमाल किये जाते हैं. आज की तारीख में हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में इसके संपर्क में आता ही है.

Terry Hrubec जो के edward Via college of Osteopathic medicine Virginia के Associate proffessor है Anatomy के. उनके अनुसार Quaternary ammonium compunds मुख्य रूप से Anti Bacterial और preservative के तौर पर इस्तेमाल किये जाते हैं, और इनका दूसरा काम Surface tension को कम करना होता है. लेकिन इसके अलावा ये बहुत सारी जन्मजात बीमारियाँ भी पैदा करते हैं. जैसे Neuronal Tube Birth Defects और Anencephaly.

What is Neuronal Tube Birth Defects

इस रोग का हिंदी में अर्थ है के गर्भस्थ शिशु की रीड की हड्डी पूरी तरह से नहीं बन पाना.

What is Anencephaly

इस रोग में गर्भस्थ शिशु का मस्तिष्क और खोपड़ी  निर्माण नहीं हो पाता  है.

Proffessor Hrubec का शोध

Proffessor Hrubec के अनुसार इस प्रकार के विकार दोनों परिस्थितियों में हो सकते है जब हम नर और मादा दोनों को Quaternary ammonium compunds के संपर्क में रखते है तो या दोनों में से कोई एक भी इसके संपर्क में आता है तो भी ये विकार उत्पन्न हो सकते हैं.

ये इतना खतरनाक है के इसके शोध में किसी को इसकी डोज़ भी नहीं देनी पड़ी और वो इसके प्रभाव से इतने गहरे प्रभावित हुए के उनकी जननक्षमता ना के बराबर हो गयी. उन्होंने एक कमरे में  Quaternary ammonium compunds का पोंछा लगवा दिया और उस रूम में कुछ चूहे और चुहियों को रख दिया, कुछ दिनों के बाद उन का टेस्ट करने से पाया के उनके अन्दर प्रजनन क्षमता तो कम हो ही गयी इसके साथ में काफी सारे Birth Defect भी हो गए.

इससे पहले की गयी एक स्टडी में Proffessor Hrubec ने पाया के इन chemicals से चूहों के अन्दर Sperm Count कम हुआ और चुहियों में Ovulation की प्रक्रिया (जिसके तहत अंडे का निर्माण होता है) नहीं हो पाई.

उनका ये रिजल्ट Journal of Birth Defect में भी Publish हुआ है.

Quaternary ammonium compunds मुख्य रूप से दो तरह के पाए जाते हैं.

  1. Benzalkonium Chloride (Alkyl Dimethyl benzyl Ammonium chloride – ADBAC) अधिकतर यह पाया जाता है.
  2. Didecyl Dimethyl Ammonium chloride

जिन Compunds के पीछे Ammonium Chloride लिखा आता है वो Quaternary ammonium compunds ही होते हैं.

अभी जानिए के Quaternary ammonium compunds किन किन चीजों में पाया जाता है.

Detergent

Washing Powder

Shampoo

Hand Wash

Eye drops

Hospital Disinfectant (जिस से हॉस्पिटल में सफाई की जाती है)

Hair Conditioner

Body Cleaner

Anti Acne products

Cosmetic उत्पाद

Lysol (ये अक्सर ही घरों और अस्पतालों में सफाई में काम में लिया जाता है)

Dettol wound Wash

Quaternary ammonium compunds ये एंटी बैक्टीरियल हैं, जिस कारण से इसको preservative के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. मगर अभी हो रहे शोधों में इसको मानव जाती के लिए भयंकर खतरनाक माना है. क्यूंकि इस से प्रजनन क्षमता कम होती है, और गर्भस्थ शिशु को मस्तिष्क और रीड की हड्डी से सम्बंधित जन्मजात विकार हो जाते हैं. इसलिए गर्भस्थ महिला को तो इस से बहुत दूरी बना कर रखनी चाहिए, और वैसे भी जहाँ पर ऐसी चीजों का इस्तेमाल हो वहां पर जाने से बचें. जैसे स्विमिंग पूल की सफाई में ये प्रोडक्ट इस्तेमाल किये जाते हैं. और हॉस्पिटल में भी यही इस्तेमाल किये जाते हैं. इसलिए आप ये शोध के बारे में अपने डॉक्टर को भी बताएं ताकि वो हॉस्पिटल में इसका उपयोग ना करने.

आप जो भी डिटर्जेंट, शैम्पू, हेयर कंडीशनर, चेहरे को गोरा करने की क्रीम, मुहांसे दूर करने की क्रीम, Eye ड्राप, body क्लीनर, और किसी भी प्रकार की सफाई के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले प्रोडक्ट जैसे Lysol जैसे पोंछा लगाने वाले प्रोडक्ट.

कैसे रखें सावधानी

जब भी आप कोई भी साफ़ सफाई वाला प्रोडक्ट लेने जाएँ चाहे वो शरीर की साफ़ सफाई के लिए हो चाहे वो घर की साफ़ सफाई या फिर कपडे या बर्तन की साफ़ सफाई से सम्बंधित हो- आप उसमे Ingredients ज़रूर देख लें के उसमे कहीं benzalkonium chloride और अन्य कोई भी Amonium Chlroide तो नहीं है.

उपरोक्त बताया गया शोध अभी हाल ही में dailymail.co.uk और The Indian express में 18 और 19 June 2017 को प्रकाशित हो चुके हैं. http://www.dailymail.co.uk/health/article-4617680/Shampoo-washing-powder-linked-mice-birth-defects.html

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status